24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CTET December 2024 : केंद्र सरकार के स्कूलों में शिक्षक बनना है, तो जानें सीटेटे से जुड़ी ये अहम बातें

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटेट) केवीएस, एनवीएस जैसे स्कूलों में शिक्षक के तौर पर करियर बनाने के लिहाज से बेहद अहम परीक्षा है और बड़ी संख्या में अभ्यर्थी इस परीक्षा की तैयारी करते हैं. सीटेट - दिसंबर, 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है. आप अगर सरकारी स्कूल में शिक्षक बनना चाहते हैं, तो जानें इस परीक्षा से संबंधित अहम बातें...

CTET December 2024 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, दिल्ली की ओर से आयोजित होनेवाली सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटेट) – दिसंबर, 2024 के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया जारी है. केंद्रीय विद्यालयों, जवाहर नवोदय विद्यालय समेत केंद्र सरकार की ओर से संचालित विभिन्न स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक के शिक्षक के तौर जॉब हासिल करना चाहते हैं, तो सीटेट – दिसंबर, 2024 के साथ आगे की राह तैयार कर सकते हैं.

जानें क्या है सीटेट

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटेट) केंद्रीय विद्यालय संगठन एवं नवोदय विद्यालय समिति के स्कूलाें समेत केंद्र सरकार के तहत आने वाले अन्य कई स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए एक पात्रता परीक्षा है. सीटेट दिसंबर 2024 के दो पेपर होंगे. पेपर I उन अभ्यर्थियों के लिए है, जो कक्षा एक से पांचवीं तक के शिक्षक बनना चाहते हैं. पेपर II के माध्यम से कक्षा छह से आठ तक के शिक्षक बन सकते हैं. ऐसे अभ्यर्थी, जो कक्षा एक से आठवीं तक शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर देना होगा.

ऐसा है परीक्षा का पैटर्न

पेपर I पैटर्न : प्राइमरी शिक्षक के लिए होनेवाले पेपर I की अवधि ढाई घंटे होगी और 150 अंक के इस पेपर में 150 प्रश्न पूछ जायेंगे. इस पेपर में चाइल्ड डेवलपमेंट एवं प्रशिक्षण (अनिवार्य), लैंग्वेज1 (अनिवार्य), लैंग्वेज 2 (अनिवार्य), मैथमेटिक्स, एनवायर्नमेंटल साइंस पर केंद्रित प्रश्न होंगे. लैंग्वेज 1 में शिक्षा के माध्यम से संबंधित दक्षता केंद्रित प्रश्न होंगे, वहीं लैंग्वेज 2 में भाषा, संचार और समझने की क्षमताओं के तत्वों पर केंद्रित प्रश्न होंगे. सभी प्रश्न एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम में निर्धारित विषयों पर होंगे.
पेपर II पैटर्न : इस पेपर को हल करने के लिए भी ढाई घंटे का समय मिलेगा. इसमें भी 150 अंक के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. इस पेपर में चाइल्ड डेवलपमेंट एवं प्रशिक्षण (अनिवार्य), लैंग्वेज1 (अनिवार्य), लैंग्वेज 2 (अनिवार्य) के क्रमश: 30-30 अंक के प्रश्न होंगे, वहीं मैथमेटिक्स एवं साइंस (मैथमेटिक्स एवं साइंस शिक्षक के लिए) अथवा सोशल स्टडीज/ सोशल साइंस (सोशल स्टडीज/ सोशल साइंस टीचर के लिए) के 60 अंक के 60 प्रश्न होंगे. विस्तृत जानकारी सीटेट की वेबसाइट में उपलब्ध सूचना बुलेटिन से प्राप्त कर सकते हैं.

योग्यता जानने के लिए एनसीटीई अवश्य देखें

सीटेट देने के लिए न्यूनतम योग्यता नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) की ओर से अधिसूचित है. एनसीटीई से जारी एक अधिसूचना के मुताबिक न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक और बीएड की योग्यता अथवा कम से कम 55 प्रतिशत अंकों में स्नातकोत्तर और बीएड-एमएड की योग्यता रखनेवाले यह परीक्षा दे सकते हैं. नोटिफिकेशन में उम्मीदवारों को सलाह दी गयी है कि वे अपनी पात्रता सुनिश्चित करने के लिए एनसीटीई की वेबसाइट ncte.gov.in पर जायें.

परीक्षा तिथि व केंद्र

सीटेट का आयोजन 15 दिसंबर, 2024 को दो शिफ्ट में होगा. पेपर -II सुबह 9.30 से 12 बजे तक एवं पेपर -I दोपहर 2.30 से 5 बजे तक होगा. यदि किसी शहर में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक है तो परीक्षा 14 दिसंबर, 2024 को भी आयोजित हो सकती है. इस परीक्षा आयोजन देश के 136 शहरों में होगा, जिसमें बिहार के पटना, वैशाली, नालंदा, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारन, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, दरभंगा, गोपालगंज, गया, भोजपुर (आरा), भागलपुर, बेगूसराय, समस्तीपुर, झारखंड के बोकारो, धनबाद, हजारीबाग, जमशेदपुर, रांची एवं पश्चिम बंगाल के कोलकाता, सिलीगुड़ी आदि शामिल हैं.

ऐसे करें आवेदन

सीटेट दिसंबर-2024 के लिए सीटेट कर आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना है.
अंतिम तिथि : 16 अक्तूबर, 2024.
आवेदन शुल्क : वे अभ्यर्थी जो पेपर-I या पेपर-II में से कोई एक पेपर दे रहे हैं, उन्हें परीक्षा शुल्क के रूप में 1000 रुपये और जो पेपर-I व पेपर-II दोनों देना चाहते हैं, उन्हें 1200 रुपये का भुगतान करना होगा. अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ डिफरेंटली एबल पर्सन को एक पेपर में शामिल होने के लिए 500 रुपये और दोनों पेपर में शामिल होने के लिए 600 रुपये अदा करने होंगे
विवरण के लिए देखें : ctet.nic.in

इसे भी पढ़ें : IIT JAM 2025 : जैम 2025 से हासिल करें आईआईटी से एमएससी करने का मौका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें