25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: अगले 12 घंटों में दिखेगा साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर, बिहार-झारखंड समेत 15 से ज्यादा राज्यों में अलर्ट

Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके कारण कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आज दिल्ली-यूपी, बिहार, झारखंड समेत देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. एक नजर डालते हैं देशभर के मौसम पर.

Weather Forecast: देश में आज (27 September) से हथिया नक्षत्र शुरू हो रहा है. इस नक्षत्र में जमकर बरसात होती है. ऐसे में मौसम के मौजूदा मिजाज ने टेंशन बढ़ा दी है. IMD का अनुमान है कि आज देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. वहीं बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन और विदर्भ और आसपास के इलाकों पर बना निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण कारण कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड समेत देश के कई हिस्सों में आज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है. एक नजर डालते हैं देशभर के मौसम पर.

दिल्ली में बदल सकता है मौसम
देश की राजधानी दिल्ली में आज हथिया नक्षत्र का असर दिख सकता है. मौसमी गतिविधियों के कारण राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में आज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. दिल्ली में बारिश होने से उमस भरी गर्मी से भी राहत रहेगी.

यूपी में बारिश को लेकर अलर्ट
यूपी में भी मौसम के तेवर तल्ख हैं. प्रदेश के कई जिलों में मौसम विभाग ने आज बारिश की संभावना जाहिर की है. मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. IMD ने पूर्वी यूपी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

महाराष्ट्र में आज राहत नहीं
बारिश से आज महाराष्ट्र में भी राहत नहीं है. मौसम विभाग ने कहा है कि मुंबई और पालघर समेत कई जिलों में आज भी बारिश हो सकती है. इससे पहले गुरुवार को भी मुंबई समेत कई और जिलों में भारी बारिश हुई. बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ अत्यधिक बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. मुंबई और उसके उपनगरों में भारी बारिश को देखते हुए गुरुवार को स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखा गया था. मौसम विभाग का अनुमान है अभी बारिश का दौर जारी रहेगा.

ओडिशा के कोणार्क मंदिर में जलभराव
बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान है. गुरुवार को भारी बारिश के कारण पुरी में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया. मौसम विभाग ने कहा है कि पुरी, खुर्दा, कटक, जगतसिंहपुर, जाजपुर और ढेंकनाल में आज भारी बारिश हो सकती है.

पश्चिम बंगाल में आज होगी बारिश
पश्चिम बंगाल में भी मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है. कोलकाता समेत कई और इलाकों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिन पश्चिम बंगाल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि 30 सितंबर के बाद भी कई इलाकों में अगले चार दिनों तक छिटपुट से लेकर भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में बादल छाए रहने बारिश की संभावना जाहिर की है.

बिहार का मौसम (Bihar Weather)
बिहार में बारिश एक बार फिर मुसीबत बढ़ाने वाली है. मौसम विभाग ने बाढ़ग्रस्त इलाकों में रहने वाले लोगों से सचेत रहने को कहा है. मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार के लिए प्रदेश के 8 जिलों में तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि अलगे तीन दिनों तक बिहार के कई जिलों में यही हाल रहेगा. मौसम विभाग ने राजधानी पटना समेत 8 जिलों में अलर्ट जारी किया है. IMD ने पूर्वी और पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया व किशनगंज में तेज हवा के साथ अति भारी बारिश की संभावना जाहिर की है. विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है.

आत कहा होगी बारिश
स्काई मेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक आज महाराष्ट्र के उत्तरी तट, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी गुजरात, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इसे अलावा सिक्किम, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तरी हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, दिल्ली, पश्चिम गुजरात, केरल और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है.

Also Read: Arvind Kejriwal: ‘मुझे और मनीष सिसोदिया को देखकर दुखी हो रहे हैं’, दिल्ली विधानसभा में गरजे अरविंद केजरीवाल

Samastipur में पुलिस पर हमला, पुलिसकर्मियों को बनाया बंधक, तीन गिरफ्तार, देखें वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें