24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस वालों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, GST से मिलने वाली है बड़ी छूट

Health Insurance: स्वास्थ्य और जीवन बीमा लेने वाले ग्राहकों को दिसंबर तक महंगी पॉलिसियों से राहत मिल सकती है.

Health Insurance: स्वास्थ्य और जीवन बीमा लेने वाले ग्राहकों को दिसंबर तक महंगी पॉलिसियों से राहत मिल सकती है. नवंबर में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस(Life Insurance) पॉलिसियों पर जीएसटी दरों (GST Rates) में कटौती की योजना है. इस विषय पर 19 अक्टूबर को मंत्री समूह की बैठक होगी, जिसमें इस पर विस्तार से चर्चा की जाएगी. साथ ही, अन्य वस्तुओं पर लगने वाले जीएसटी स्लैब में भी बदलाव करने पर विचार किया जा रहा है, और कई वस्तुओं पर जीएसटी दर को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत किया जा सकता है.

पिछली बैठक में इन मामलों पर सहमति नहीं बन पाई थी. मंत्री समूह दो मुद्दों पर विचार कर रहा है, जिनमें से एक जीवन और स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम (health insurance premium) पर 18 प्रतिशत जीएसटी की दर का मामला है. इस दर को लेकर विपक्षी दलों और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी आपत्ति जताई थी. पिछली जीएसटी परिषद (GST Council) की बैठक में दरों को कम करने पर कोई सर्वसम्मति नहीं बन सकी थी, जिसके बाद यह मामला मंत्री समूह के पास भेज दिया गया था.

इसे भी पढ़ें: PM Kisan: नवरात्रि में किसानों को मिलेगा बड़ा तोहफा, जानें किस दिन खाते में आएगा किसान सम्मान का पैसा

Health Insurance पर GST घटाने के लिए 13 सदस्यीय मंत्री समूह करेगा विचार

इस मुद्दे पर विचार करने के लिए गठित 13 सदस्यीय मंत्री समूह जल्द ही मंथन करेगा. इस समूह के संयोजक बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी हैं. संभावना है कि 19 अक्टूबर की बैठक में पांच फीसदी जीएसटी पर सहमति बन सकती है. मंत्री समूह 30 अक्टूबर तक अपनी रिपोर्ट जीएसटी परिषद को सौंपेगा, जिसके बाद नवंबर में होने वाली बैठक में अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: Zerodha की मुश्किलें बढ़ीं, SEBI के इन नियमों से रेवेन्यू में 60% गिरावट की चेतावनी

जीएसटी दरों में सुधार की प्रक्रिया भी तेजी से आगे बढ़ रही है. इस दिशा में मंत्री समूह 20 अक्टूबर को बैठक करेगा, जिसमें कई वस्तुओं पर जीएसटी की दर को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत किया जा सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि दोपहिया वाहन, बोतल बंद पानी जैसी महत्वपूर्ण वस्तुओं पर जीएसटी दरों में कमी की जा सकती है. करीब 100 वस्तुओं पर जीएसटी दर कम करने की योजना है, जबकि कुछ वस्तुओं पर दरें बढ़ाई जा सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: Holiday: 27 सितंबर को छुट्टी के ऐलान से मची खलबली, बंद रहेंगे सभी सरकारी दफ्तर! जानिए वजह

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें