24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Modi Gift : त्योहार के पहले मोदी सरकार ने मजदूरों को दी गुड न्यूज, न्यूनतम मजदूरी बढ़ाई, 1 अक्टूबर से होगा लागू

Good News: त्योहार के मौसम में केंद्र की मोदी सरकार ने श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी बढ़ाकर 1,035 रुपये प्रतिदिन तक कर दी है. जानें विस्तृत खबर यहां

Modi Gift : केंद्र सरकार ने श्रमिकों को त्योहार से पहले बड़ी खुशखबरी दी है. जी हां…मोदी सरकार ने श्रमिकों के लिए परिवर्तनशील महंगाई भत्ते में संशोधन कर न्यूनतम मजदूरी दर बढ़ाकर 1,035 रुपये प्रतिदिन तक करने की घोषणा कर दी है. इस संबंध में श्रम मंत्रालय ने जानकारी दी है. मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस कदम का उद्देश्य श्रमिकों को जीवनयापन की बढ़ती लागत से पार पाने में मदद करना है.

संशोधन के बाद निर्माण, साफ-सफाई, समान उतारने और चढ़ाने जैसे अकुशल काम में लगे श्रमिकों के लिए क्षेत्र ‘ए’ में न्यूनतम मजदूरी दर 783 रुपये प्रति दिन (20,358 रुपये प्रति माह) होगी. अर्ध-कुशल श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी दर 868 रुपये प्रति दिन (22,568 रुपये प्रति माह) और कुशल, लिपिक तथा बिना हथियार वाले चौकीदार या गार्ड के लिए 954 रुपये प्रति दिन (24,804 रुपये प्रति माह) होगी.

चौकीदारी या गार्ड का काम करने वालों के लिए न्यूनतम वेतन दर 1,035 रुपये प्रति दिन

अत्यधिक कुशल और हथियारों के साथ चौकीदारी या गार्ड का काम करने वालों के लिए न्यूनतम वेतन दर 1,035 रुपये प्रति दिन (26,910 रुपये प्रति माह) होगी. नई वेतन दरें 1 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी होंगी. अंतिम संशोधन अप्रैल, 2024 में किया गया था. न्यूनतम मजदूरी दरों को कौशल स्तरों- अकुशल, अर्ध-कुशल, कुशल और अत्यधिक कुशल… के साथ-साथ भौगोलिक क्षेत्र… ए, बी और सी… के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है.

Read Also : IPO Market Updates : इन 5 नए आईपीओ में लगा सकते हैं पैसा

विस्तृत जानकारी कहां मिलेगी जानें

श्रम मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने श्रमिकों, विशेषकर असंगठित क्षेत्र के कामगारों को समर्थन देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के तहत परिवर्तनीय महंगाई भत्ते (वीडीए) को संशोधित करके न्यूनतम मजदूरी दरों में वृद्धि की घोषणा की है. न्यूनतम मजदूरी दरों के बारे में विस्तृत जानकारी मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) की वेबसाइट…सीएलसी डॉट गाव डॉट इन… पर उपलब्ध है.
(इनपुट पीटीआई)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें