25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Cyclone Tracker: तबाही मचाने आया ‘हेलेन’ तूफान? इमरजेंसी की घोषणा, बिजली आपूर्ति ठप

Cyclone Tracker: अमेरिका के उत्तर पश्चिमी फ्लोरिडा में ‘हेलेन’ तूफान ने दस्तक दे दी है. इससे नुकसान होने की खबर है. जानें ताजा अपडेट

Cyclone Tracker: अमेरिका में तूफान ने एक बार फिर दस्तक दे दी है. फ्लोरिडा में ‘हेलेन’ तूफान तबाही मचाने पहुंच चुका है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस दौरान दक्षिण पूर्वी अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों में तेज हवाएं चलने और बारिश होने का पूर्वानुमान है. इसको लेकर प्रशासन अलर्ट पर है. राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने बताया कि हेलेन ने गुरुवार रात 11:10 बजे फ्लोरिडा के खाड़ी तट के निकट दस्तक दी. अनुमान है कि यह तूफान अधिकतम 225 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की हवाओं के साथ तट से टकराया है.

हेलेन के कारण तेज हवाएं चलने और अचानक बाढ़ आने की चेतावनी जारी की गई है. तूफान के दस्तक देने से पहले ही तेज हवाओं के कारण फ्लोरिडा में लगभग नौ लाख घरों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है. फ्लोरिडा, जॉर्जिया, अलबामा, कैरोलिनास और वर्जीनिया के गवर्नरों ने अपने-अपने राज्यों में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तूफान के कारण फ्लोरिडा में एक कार पर ‘साइनबोर्ड’ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी जबकि दक्षिण जॉर्जिया में दो लोगों के मारे जाने की खबर है.

लोगों से घर के अंदर रहने की अपील

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हेलेन के भूस्खलन से पहले अलबामा में आपातकाल की स्थिति भी घोषित कर दी. गैस और डीजल से चलने वाले जनरेटर पर निर्भरता को कम करने के उद्देश्य से शून्य-उत्सर्जन उपकरण तैनात करने की कोशिश की जा रही है. यह पर्यावरण के लिए हानिकारक और महंगे हैं. लोगों से घर के अंदर रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की गई है.

Read Also : Jharkhand Weather: झारखंड के कई इलाकों में होगी भारी बारिश, इस बार दुर्गा पूजा में डाल सकती है खलल

कितना खतरनाक है हेलेन तूफान?

यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर की मानें तो, गुरुवार शाम तक हेलेन टाम्पा से लगभग 120 मील पश्चिम में स्थित थी, जिससे 130 मील प्रति घंटे की निरंतर हवा चल रही थी. श्रेणी 4 के इस तूफान की वजह से 130 मील प्रति घंटे से अधिक हवाएं चलने की संभावना पहले ही व्यक्त की गई. इससे घरों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. पेड़ों को उखाड़ सकते हैं और बिजली लाइनों को गिरा सकती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें