24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pregnancy : गर्भावस्था में डॉक्टर क्यों नहीं देते है कच्चे पपीते खान की सलाह? जानिए

Pregnancy : आपने अक्सर यह सुना होगा कि गर्भधारण की हुई महिलाओं को पपीता नहीं खाना चाहिए नहीं तो वह उनके होने वाले बच्चे और मां की सेहत दोनों पर असर डाल सकते हैं.

Pregnancy : आपने अक्सर यह सुना होगा कि गर्भधारण की हुई महिलाओं को पपीता नहीं खाना चाहिए नहीं तो वह उनके होने वाले बच्चे और मां की सेहत दोनों पर असर डाल सकते हैं क्या है इस प्रचलित टिप्पणी के पीछे की सच्चाई चलिए जानते हैं. दरअसल, गर्भधारण की हुई महिलाओं को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए गर्भावस्था में सामान्य चीज भी उन्हें नुकसान कर सकती है इसीलिए बिन कुछ भी खाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लेना चाहिए.

Pregnancy : Unripe Papaya : क्यों नहीं खाना चाहिए पपीता?

कच्चे और आधे कच्चे पपीते में लेटेक्स उच्च मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से गर्भाशय में संकुचन पैदा होने लगता है और इसके ज्यादा होने पर गर्भपात भी हो सकता है इसीलिए चिकित्सक भी गर्भावस्था के दौरान कच्चे या फिर अधपके पपीते को न खाने की सलाह देते हैं.

Pregnancy : Ripe Papaya : पका पपीता खाने से नहीं होता नुकसान?

पके पपीते में गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन ए, बी, सी, बीटा केराटिन, फॉलिकल एसिड, और पोटैशियम. गर्भावस्था के दौरान पके हुए पपीते खाने से आपकी पाचन प्रक्रिया को बेहतर करते हैं और मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने में भी मदद करते हैं. लेकिन गर्भावस्था के दौरान कच्चे या पक्के, किसी भी प्रकार के पपीते खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना ना भूलें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें