24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी ने कहा,भारत में सेमीकंडक्टर क्रांति का नेतृत्व करने को बंगाल तैयार

Mamata Banerjee : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक्स पर लिखा विश्व बांग्ला की हमारी आकांक्षाओं को पूरा करते हुए, सेमीकंडक्टर सुविधा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक बेहतरीन मल्टी-मटेरियल फैब बन सकती है.

Mamata Banerjee : अमेरिका के न्यूयॉर्क में ग्लोबल फाउंड्रीज नामक कंपनी सेमीकंडक्टर तकनीक को लेकर कार्य करती है. अमेरिका में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच हुई बैठक के बाद बंगाल में भी सेमीकंडक्टर प्लांट स्थापित होने की उम्मीद जगी है. जानकारी के अनुसार, अमेरिका की ग्लोबल फाउंड्रीज अब कोलकाता में अपना प्लांट लगायेगी. इस फैसले का राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वागत किया है.

कोलकाता भारत में सेमीकंडक्टर क्रांति का नेतृत्व करने को तैयार

राज्य में सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट लगाने की घोषणा के बाद से उत्साहित मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि कोलकाता भारत में सेमीकंडक्टर क्रांति का नेतृत्व करने को तैयार है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ”एक्स” पर एक पोस्ट में ममता बनर्जी ने इसका श्रेय उभरती प्रौद्योगिकियों से जुड़ने और निवेश आकर्षित करने के लिए राज्य के अथक प्रयासों को दिया.

Also Read : Mamata Banerjee : ममता बनर्जी की बड़ी घोषणा,राज्य पुलिस में 12 हजार पदों पर जल्द होंगी नियुक्तियां

सेमीकंडक्टर सुविधा बन सकती है बेहतरीन मल्टी-मटेरियल फैब

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक्स पर लिखा विश्व बांग्ला की हमारी आकांक्षाओं को पूरा करते हुए, सेमीकंडक्टर सुविधा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक बेहतरीन मल्टी-मटेरियल फैब बन सकती है. भारत सरकार द्वारा गुरुवार किये गये एक नवीनतम ट्वीट से भी इसकी पुष्टि होती है. हम अमेरिकी सरकार और कॉरपोरेट जगत के उनके प्रयासों के लिए आभारी हैं. मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि बंगाल एक बार फिर विश्व मानचित्र पर अपनी छाप छोड़ेगा.

Also read : Mamata Banerjee : बीरभूम के मंदिर में होगी ममता बनर्जी और अनुब्रत मंडल की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस परियोजना की घोषणा की थी

मालूम हो कि हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे में वहां के राष्ट्रपति जो बाइडेन साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद इस परियोजना की घोषणा की गयी थी. ममता बनर्जी ने एक दिन पहले गुरुवार को राज्य सचिवालय नबान्न में कोलकाता में अमेरिका के कौंसुल जनरल (महावाणिज्य दूत) सहित अन्य अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक भी की थी.

सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए सरकार ने जमीन भी चिह्नित कर ली

बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को बताया था कि इसमें राज्य में सेमीकंडक्टर प्लांट स्थापित करने के प्रस्ताव पर भी चर्चा हुई. मुख्यमंत्री ने कहा कि सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए हमारी सरकार ने जमीन भी चिह्नित कर ली है. अमेरिका के सहयोग से राज्य में सेमीकंडक्टर प्लांट लगने से यहां के औद्योगिक विकास के लिए नये रास्ते खुलेंगे. यह बंगाल के लिए एक बड़ी उपलब्धि है.

Also read : Bengal Flood : ममता बनर्जी का फूटा गुस्सा कहा,पांसकुड़ा में साजिशों की बाढ़, डीवीसी पर बोला हमला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें