24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weight Loss Tips: सौफ या अजवाइन वाला पानी, किसे पीने से मिलेगा फायदा

सौंफ और अजवाइन का पानी आपकी दिनचर्या में शामिल करने से न केवल वजन घटाने में सहायता मिलती है, बल्कि यह आपके समग्र स्वास्थ्य को भी बेहतर करता है.  हालांकि, इसे सही डाइट और एक्सरसाइज के साथ मिलाने पर ही इसके अधिकतम फायदे प्राप्त हो सकते हैं.  

Weight Loss Tips: वजन घटाने के उपायों की बात करें, तो हर्बल पेय जैसे सौफ (सौंफ) और अजवाइन वाला पानी तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं. ये पेय न केवल आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करते हैं बल्कि वजन घटाने में भी सहायक हो सकते हैं.  जानिए कैसे सौफ और अजवाइन वाला पानी आपके वजन घटाने के सफर में मददगार साबित हो सकते हैं.

Weight Loss 3
Weight loss tips: सौफ या अजवाइन वाला पानी, किसे पीने से मिलेगा फायदा 4

सौफ वाला पानी(Fennel Seed Water): पाचन तंत्र का दोस्त

सौंफ (Fennel seed), एक आम मसाला जो भारतीय घरों में आसानी से मिल जाता है, वजन घटाने के लिए एक अद्भुत उपाय माना जाता है.  सौंफ में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करती है. सौंफ का पानी पीने से भूख कम लगती है, जिससे अनावश्यक कैलोरी लेने से बचा जा सकता है.

Carom Seed 1
Fennel seed water

सौंफ के पानी (Fennel Seed Water) के फायदे:

  1. पाचन तंत्र में सुधार

सौंफ का पानी पाचन को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. यह गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं को कम करता है, जिससे पेट हल्का महसूस होता है.  पाचन की समस्या वजन घटाने में एक बड़ी बाधा होती है, जिसे सौंफ के पानी से दूर किया जा सकता है.

  • मेटाबॉलिज्म में वृद्धि:

सौंफ के पानी से मेटाबॉलिज्म (उपापचय) में तेजी आती है, जिससे शरीर अधिक कैलोरी बर्न करता है.  यह अतिरिक्त वसा को जमा होने से रोकने में मददगार होता है.

  • डिटॉक्स:

सौंफ का पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है, जिससे बॉडी क्लीन हो जाती है और वजन घटाना आसान हो जाता है.   

Also Read: Mixed Boiled Vegetable Salad: वजन घटाने के चक्कर में ना हो जाएं न्यूट्रीशियन में कमी, ये मिक्स बॉइल वेजिटेबल सलाद रखेगा आपको हेल्दी

अजवाइन वाला पानी (Carom Seed Water): वसा का शत्रु

Carom Seed
Weight loss tips: सौफ या अजवाइन वाला पानी, किसे पीने से मिलेगा फायदा 5

अजवाइन (Carom Seed) में थाइमोल नामक एक कंपाउंड होता है, जो पाचन को सुधारने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. यह विशेष रूप से पेट की चर्बी को कम करने में कारगर माना जाता है.  

अजवाइन के पानी(Carom Seed Water) के फायदे

  1. वसा घटाने में मदद

अजवाइन का पानी पीने से शरीर में जमा फैट कम होता है. यह विशेष रूप से पेट की चर्बी को कम करने के लिए जाना जाता है, जो वजन घटाने के लिए सबसे कठिन हिस्सों में से एक है.

  • पाचन सुधार

अजवाइन पाचन में सुधार करता है और गैस्ट्रिक समस्याओं को कम करता है. सही पाचन वजन घटाने के लिए आवश्यक है, क्योंकि इससे भोजन को शरीर में सही तरीके से प्रोसेस किया जाता है.

  • शरीर को डिटॉक्स करने वाला

अजवाइन का पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक होता है.  यह लिवर को डिटॉक्स करता है, जिससे शरीर स्वस्थ और हल्का महसूस करता है.

4. शुगर क्रेविंग को कम करता है: अजवाइन का पानी शुगर की क्रेविंग को भी कम करता है, जिससे अधिक कैलोरी लेने की आदत पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

कैसे बनाएं सौफ और अजवाइन का पानी?

1. सौंफ का पानी: एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालें और रातभर भिगोकर रखें.  सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पिएं.

2. अजवाइन का पानी: एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन रातभर भिगोकर रखें.  सुबह इसे छानकर पीने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी.

Also Read: Weight loss Tips: क्या आप भी तंग आ चुके है वजन कम न होने के उपायों से तो एक बार ट्राइ करें ये 30-30-30 फार्मूला

Also read : Weight Loss Tips: एक महीने में कम करें 30 किलो वजन, आप भी करें फॉलो

Also Watch :

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें