22.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बांका में संपूर्णता अभियान का लक्ष्य करेगा पूरा

अभियान शंभुगंज, चांदन व कटोरिया आकांक्षी प्रखंड में संचालित हो रहा है.

प्रभात खबर-खास

कार्यक्रमों के प्रदर्शन का आकलन कर जिलावार की जायेगी रैकिंग तैयार

विजेता जिला को अवार्ड से नवाजा जायेगा

नीति आयोग के तहत चार जुलाई से 30 सितंबर तक जिला स्तर व तीन प्रखंड स्तर पर चल रहा है संपूर्णता अभियान

मदन कुमार, बांका. नीति आयोग के तहत जिले में चार जुलाई से प्रारंभ संपूर्णता अभियान 30 सितंबर यानी सोमवार को समाप्त हो जायेगा. अभियान के तहत चलाये गये कार्यक्रमों के प्रदर्शन का आकलन कर जिलावार रैकिंग तैयार की जायेगी. इसके बाद विजेता जिला को अवार्ड से नवाजा जायेगा. जिला स्तर को तीन करोड़ और प्रखंड को 1.50 करोड़ की राशि अवार्ड के रुप में दी जायेगी, जिससे विकास की गति को तेज की जायेगी. बहरहाल, अभियान के तहत चलाये गये विभिन्न कार्यक्रम में बांका जिला व प्रखंडों की स्थिति काफी बेहतर है. कुल छह संकेतों पर काम चल रहा है, जिसमें लगभग सभी संकेतों में अच्छी-खासी उपलब्धि हासिल की गयी है. डीएम अंशुल कुमार के सतत माॅनिटरिंग व दिशा-निर्देश पर कई संकेतों की उपलब्धि शतप्रतिशत हासिल कर ली गयी है. शेष बचे दिनों में प्रगति में बढ़ोत्तरी की प्रबल संभावना है. ज्ञात हो आंकाक्षी जिला बांका में संपूर्णता अभियान जिला स्तर पर और प्रखंड स्तर पर संचालित की गयी है. प्रखंड स्तर पर यह अभियान शंभुगंज, चांदन व कटोरिया आकांक्षी प्रखंड में संचालित हो रहा है.

स्वास्थ्य जांच के साथ दिया गया पोषाहार

जिला स्तर पर संचालित संपूर्णता अभियान कार्यक्रम के तहत 5150 के विरुद्ध अबतक 5415 किसानों के खेत की मिट्टी जांच कर मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित कर दिया गया है. इलेक्ट्रिकल सुविधा व किताब वितरण में शतप्रतिशत उपलब्धि हासिल की गयी है. छह माह से 11 माह के बच्चे के बीच टीकाकरण भी किया गया है. जबकि, प्रखंड स्तर पर गर्भवति महिलाओं का प्रसव पूर्व जांच, मधुमेह जांच, हाइपरटेंशन जांच, आइसीडीएस से पोषाहार का वितरण, किसानों के बीच मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण के साथ स्वयं सहायता समूह को रिवाॅल्विंग फंड भी उपलब्ध कराया गया है.

प्रखंड स्तर पर विभिन्न संकतों में हासिल अबतक उपलब्धि (प्रतिशत में)

कार्यक्रम शंभुगंज चांदन कटोरिया

मधुमेह जांच 959180प्रसव पूर्व जांच 100100100हाइपर टेंशन जांच 95 91 80आहार वितरण 100 100 100मिट्टी जांच 100 100 102रिवाॅल्विंग फंड 100 91 91——————–जिलाधिकारी के दिशा-निर्देश पर संपूर्णता अभियान संचालित है. 30 सितंबर को यह समाप्त हो जायेगा. सभी संकेतों में शतप्रतिशत उपलब्धि हासिल की जायेगी.

बबन कुमार, जिला योजना पदाधिकारी, बांकाB

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें