24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Indian Box-Office Report: स्त्री 2 से पहले ये 7 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कर चुकी है 8 हजार करोड़ से ज्यादा की कमाई

पिछले कुछ सालों में भारतीय सिनेमा ने दुनियाभर में बड़ी फिल्में दीं. आइए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में जो 800 करोड़ क्लब में शामिल हुईं.

भारतीय फिल्मों का दुनियाभर में जलवा

Indian Box-Office Report: पिछले कुछ सालों में भारतीय सिनेमा ने दुनियाभर में जबरदस्त धूम मचाई है. इस दौरान कई बड़ी फिल्में रिलीज हुईं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर करोड़ों का बिजनेस किया. आजकल हम स्त्री 2 की सफलता देख रहे हैं, जिसने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया है. इस मिड-बजट हॉरर-कॉमेडी ने हाल ही में 800 करोड़ के क्लब में एंट्री की है. आइए जानते हैं उन अन्य भारतीय फिल्मों के बारे में, जिन्होंने इस क्लब में जगह बनाई और शानदार कमाई की.

1. दंगल (1907 करोड़)

आमिर खान, फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा की फिल्म ‘दंगल’ 2019 में रिलीज हुई थी. ये फिल्म न सिर्फ भारत में ब्लॉकबस्टर बनी, बल्कि दुनियाभर में छठी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली स्पोर्ट्स फिल्म बन गई. नितेश तिवारी द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर कुल 1907 करोड़ रुपये कमाए और भारतीय सिनेमा की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई. कहानी महावीर सिंह फोगाट के जीवन पर आधारित है, जो अपनी बेटियों को ट्रेनिंग देकर देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने का सपना देखते हैं.

2. RRR (1257 करोड़)

एसएस राजामौली द्वारा निर्देशित ‘RRR’ भी इस सूची में शामिल है. जूनियर एनटीआर और रामचरण अभिनीत यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही. फिल्म ने दुनियाभर में 1257 करोड़ रुपये की कमाई की और इसके गाने ‘नाटू नाटू’ ने ऑस्कर पुरस्कार भी जीता.

Indian Box-Office Report
Rrr

3. जवान (1150 करोड़)

शाहरुख खान के फैंस के लिए ‘जवान’ एक खास फिल्म है. एटली कुमार द्वारा निर्देशित इस फिल्म में शाहरुख को उनके सबसे ‘मासी’ अवतार में देखा गया. फिल्म ने दुनियाभर में करीब 1150 करोड़ रुपये की कमाई की और ‘पठान’ के बाद यह शाहरुख की दूसरी 1000 करोड़ से अधिक कमाने वाली फिल्म बन गई.

 4. पठान  (1035 करोड़)

शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ उनके पांच साल के ब्रेक के बाद रिलीज हुई. फैंस अपने सुपरस्टार को बड़े पर्दे पर देखने के लिए बेहद उत्साहित थे और इसका असर फिल्म के बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन पर साफ नजर आया. सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित इस स्पाई-एक्शन फिल्म ने दुनियाभर में 1035 करोड़ रुपये की कमाई की और इसे बड़ी सफलता मिली.

5. सीक्रेट सुपरस्टार (836 करोड़)

ज़ायरा वसीम द्वारा अभिनीत ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ एक मिड-बजट हार्टवॉर्मिंग फिल्म है, जिसे आमिर खान ने अपने होम प्रोडक्शन के तहत प्रोड्यूस किया और इसमें एक कैमियो भी किया. अद्वैत चंदन द्वारा निर्देशित यह फिल्म वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई और खासकर चीनी बाजारों से इसका बड़ा हिस्सा आया. फिल्म ने कुल 836 करोड़ रुपये की कमाई की, जो रिलीज के समय एक बड़ी अचीवमेंट थी.

6.स्त्री 2 (815 करोड़)

800 करोड़ क्लब में हाल ही में एंट्री की है ‘स्त्री 2’ ने. श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव की इस हॉरर-कॉमेडी ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 6वें हफ्ते के अंत तक 815 करोड़ रुपये की कमाई की है. यह फिल्म अभी भी सिनेमाघरों में अच्छा प्रदर्शन कर रही है और उम्मीद है कि इसका फाइनल कलेक्शन 835 करोड़ तक जाएगा.

7. बाहुबली 2  (1749 करोड़)

एसएस राजामौली की ‘बाहुबली 2’ ने अपनी ‘बाहुबली’ शक्ति साबित करते हुए दुनियाभर में 1749 करोड़ रुपये की कमाई की और ‘दंगल’ के बाद दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई. प्रभास, राणा दग्गुबाती, अनुष्का शेट्टी और तमन्ना भाटिया अभिनीत यह फिल्म एक एपिक वॉर ड्रामा थी, जो केवल एक फिल्म नहीं बल्कि एक इमोशन बन गई.

अगर इन सात फिल्मों की टोटल कलेक्शन की बात करे तो इन सबकी कमाई मिला के टोटल कमाई होती है, 8,749 करोड़ जो किसी बड़ी अचीवमेंट से कम नहीं है.

Also read:अगर फोकलोर के है फैन तो नेटफ्लिक्स पर देख सकते है ये 4 शानदार कहानियां

Also read:हॉरर जानर के है फैन तो चाह के भी मिस ना करे ये 7 फिल्में

Also read:अपने वीकेंड को मजेदार बनाने के लिए देख डाले ये 6 कॉमेडी फिल्में

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें