29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Seraikela Kharsawan : मंईयां सम्मान योजना ने आधी आबादी के चेहरे पर लायी मुस्कान : कल्पना

सरायकेला के काशी साहू कॉलेज मैदान में मंईयां सम्मान यात्रा का आयोजन

सरायकेला.

सरायकेला के काशी साहू कॉलेज मैदान में शुक्रवार को मंईयां सम्मान यात्रा में गांडेय विधायक कल्पना सोरेन ने कहा कि हेमंत सरकार ने मां-बहन व बेटियों को सम्मान देने का काम किया है. मंईयां योजना ने आधी आबादी के चेहरे पर मुस्कान लायी है. इससे पहले भी कई सीएम बने, लेकिन किसी ने भी महिलाओं को सम्मान देने का काम नहीं किया है. कोल्हान वीरों की धरती है, सामने चाहे कितना भी बड़ा शत्रु हो, उससे डट कर सामना करना सिखाया है, समझौता नहीं. ऐसे पूर्वजों से हमें ताकत मिलती है, इसलिए जिस तरह लोकसभा चुनाव में आपने प्यार दिया है, वैसा ही विस चुनाव में हेमंत सोरेन के हाथ को मजबूत करें.

महिलाओं का सम्मान विपक्षियों से देखा नहीं जा रहा

कल्पना सोरेन ने कहा कि राज्य की महिलाओं का सम्मान विपक्षियों से देखा नहीं जा रहा है, इसलिए उनके लोग कोर्ट में पीआइएल के माध्यम से योजना को रोकने में लगे हुए हैं. हेमंत ने विगत पांच वर्षों में आदिवासी धर्म कोड, पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण, 1932 आधारित नियोजन नीति लाने का काम किया, पर भाजपा वालों ने इसे रोकने का काम किया है. हम धर्म व जाति आधारित राजनीति नहीं करते हैं, सभी को साथ लेकर आगे चलते हैं.

जिनके खाते में नहीं आया पैसा, शीघ्र मिलेगा : बेबी

सभा में समाज कल्याण विभाग की मंत्री बेबी देवी ने कहा कि मंईयां सम्मान योजना महत्वाकांक्षी योजना है. योजना के तहत प्रत्येक 18 से 50 वर्ष तक की महिलाओं को हर माह एक हजार मिलेंगे. जिनके खाते में पैसे नहीं आया है, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. शीघ्र ही खाते में सरकार राशि भेजेगी. मंईयां सम्मान योजना प्रदेश की महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है.

चंपाई सोरेन को झामुमो ने जितना सम्मान दिया, कहीं नहीं मिलेगा : रामदास

सभा में मंत्री रामदास सोरेन ने कहा कि चंपाई सोरेन को झामुमो ने जितना सम्मान देने का काम किया है, वह कहीं नहीं मिलेगा. झामुमो ने उन्हें विधायक से लेकर मंत्री और मुख्यमंत्री बनाने का काम किया है, जबकि झूठा प्रचार करते हैं कि उन्हें अपमानित करने का काम किया गया है. भाजपा दूसरे राज्य के सीएम को बुलाकर आदिवासी व मूलवासियों को बरगलाने का काम कर रही है. पहले असम के चाय बगान में 100 साल से काम कर रहे आदिवासियों को उनका हक देने का काम करें. भाजपा से सतर्क रहें व हेमंत बाबू को मजबूत करें.

कार्यक्रम में ये थे उपस्थित

खरसावां विधायक दशरथ गागराई, ईचागढ़ विधायक सविता महतो, बीस सूत्री अध्यक्ष सह झामुमो जिलाध्यक्ष डॉ शिवेंदु महतो, मोहन कर्मकार, राजू गिरि गोपाल महतो, के पी सोरेन, रूद्रप्रताप मंहतो, राज बागची आदि.

………………….

सीएम को विपक्षियों ने षड्यंत्र से भेजा जेल, नहीं तो पहले ही मिलता मंईयां योजना का लाभ

चांडिल.

सभी को नमस्कार-जोहार! शहीद अजीत-धनंजय महतो, निर्मल महतो, कोल्हान के वीर सपूतों को मेरा नमन. यह बातें सरायकेला-खरसावां जिले के चांडिल के काटिया स्टेडियम में आयोजित मंईयां सम्मान यात्रा में गांडेय विधायक कल्पना सोरेन ने कहीं. उन्होंने कहा कि यात्रा के पांचवें दिन हमलोग ईचागढ़ पहुंचे हैं. झारखंड की आधी आबादी को एक महत्वाकांक्षी योजना के तहत 18 से 50 वर्ष तक की महिलाओं को मंईयां योजना का सम्मान देने का काम राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया है. यह सम्मान पहले ही राज्य की बेटी, बहन व मैया को सरकार देती, लेकिन षड्यंत्र के तहत विपक्षियों ने राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जेल भेजने का काम किया. इसके कारण योजना देर से शुरू हुई. दोबारा आप अपने बेटे हेमंत दादा के हाथ को और मजबूत बनाने के लिए झामुमो को ताकत देने के लिए तैयार रहें.

गरीब लोगों के लिए हेमंत बाबू ने चालू की मंईयां सम्मान योजना

सभा में मंत्री बेबी देवी ने खोरठा में भाषण देते हुए कहा कि गरीब खातिर यह योजना हेमंत बाबू ने चालू की है. हेमंत बाबू की पहल पर राज्य की दीदी व बहन के खाते में पैसा आवत है. महीना में खाते में हजार-हजार रुपये आ रहे हैं. अब दुर्गापूजा में साड़ी-चूड़ी लेही.

नीमडीह से चांडिल तक निकली बाइक रैली

मंत्री बेबी देवी व विधायक कल्पना सोरेन मंईयां सम्मान यात्रा के साथ शुक्रवार की दोपहर करीब दो बजे बोड़ाम होते हुए नीमडीह पहुंची. नीमडीह के सामानपुर से झामुमो कार्यकर्ताओं ने बाइक रैली निकाल कर सभास्थल पहुंचे. नीमडीह में भी बेबी देवी व विधायक कल्पना सोरेन ने सभा को संबोधित किया. उसके बाद रघुनाथपुर, लुपुंगडीह, पितकी, चांडिल स्टेशन, चांडिल बाजार, गोलचक्कर होते हुए काटिया स्टेडियम तक झामुमो ने बाइक रैली निकाली गयी.

छऊ नृत्य के साथ हुआ स्वागत

मंईयां सम्मान यात्रा में पहुंची मंत्री बेबी देवी, विधायक कल्पना सोरेन, मंत्री रामदास सोरेन, सांसद जोबा मांझी का छऊ नृत्य व आदिवासी रीति-रिवाजों के साथ स्वागत किया गया.

ये ये थे मौजूद

मंत्री रामदास सोरेन, सांसद जोबा मांझी, ईचागढ़ की विधायक सबिता महतो, विधायक मंगल कालिंदी, उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला, एसपी मुकेश लुणायत, बीडीओ तालेश्वर रविदास आदि.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें