28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पर्यटकों को छठ में बिहार भ्रमण कराया जायेगा : नीतीश मिश्र

राज्य सरकार छठ महापर्व के लिये विशेष टूर पैकेज तैयार कर रही है. बिहार आने वाले पर्यटकों को पूरे बिहार का टूर करवाया जायेगा और उन्हें छठ की महत्ता महसूस करायी जायेगी.

संवाददाता,पटना राज्य सरकार छठ महापर्व के लिये विशेष टूर पैकेज तैयार कर रही है. बिहार आने वाले पर्यटकों को पूरे बिहार का टूर करवाया जायेगा और उन्हें छठ की महत्ता महसूस करायी जायेगी. यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. यदि बात केवल विदेशी पर्यटकों की करें, तो पिछले साल 5.46 लाख विदेशी पर्यटक आए थे और इस वर्ष जुलाई तक 2.67 लाख आ चुके हैं. ऐसे में विभाग की जवाबदेही भी बढ़ गयी है कि उन्हें बेहतर सुविधा दें. शुक्रवार को संवाद कक्ष में पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि करीब 510 करोड़ की योजना से पर्यटकीय विकास कार्य कराए जा रहे हैं. इसमें से 135 करोड़ की योजना की स्वीकृति मिल चुकी है.उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पर्यटन निगम के होटलों को आधुनिक बनाया जायेगा. जल्द ही पटना में भी तीन फाइव स्टार होटल के निर्माण के लिए टेंडर निकाला जायेगा. पर्यटन मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सीता जन्मस्थली पुनौराधाम के विकास की विशेष योजना बनायी है. उसकी कनेक्टिविटी के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है. पुनौराधाम के विकास के लिए 50 एकड़ भूमि अधिग्रहण का काम चल रहा है.इसके लिए राशि भी स्वीकृति की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि पितृपक्ष मेला में गयाजी आने वाले श्रद्धालुओं को भी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं. मेरा प्रखंड, मेरा गौरव दो अक्तूबर से : नीतीश मिश्र कहा कि दो अक्तूबर से मेरा प्रखंड, मेरा गौरव प्रतियोगिता शुरू हो रही है. रोहतासगढ़ और मुंडेश्वरी में रोपवे का काम जल्द शुरू होगा: मंत्री ने कहा कि रोहतासगढ़ और मुंडेश्वरी में रोपवे का काम जल्द शुरू होगा. वन विभाग की स्वीकृति के इंतजार में इस कार्य में देरी हो रही थी. अब वन विभाग से क्लियरेंस मिल गयी है. पर्यटन सचिव लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि नयी पर्यटन नीति से पर्यटन क्षेत्र में निजी निवेश को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने बताया कि 120 करोड़ से गयाजी में धर्मशाला का निर्माण कराया जा रहा है. शिवहर के देकुल धाम के विकास पर 11.89 करोड़, खानकाह मुजीबिया पर 10.22 करोड़ करोड़ खर्च किये जा रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें