28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Skin Care Tips: स्ट्रेच मार्क्स की समस्या कम करेंगे ये घरेलू उपाय

Skin Care Tips: अगर आपके शरीर पर भी स्ट्रेच मार्क्स दिखाई दे रहे हैं और आप इससे छुटकारा पाने के लिए किसी घरेलू उपाय की तलाश में हैं, तो इस लेख में आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बतलाया जा रहा है, जिसके इस्तेमाल से आप स्ट्रेच मार्क्स की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Skin Care Tips: वर्तमान समय में कई महिलाएं और लड़कियां अपनी स्किन में होने वाली स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से परेशान रहती हैं और इनके लिए किसी ऐसे घरेलू उपाय की तलाश में भी रहती है, जो स्किन को नुकसान पहुंचाए बिना स्ट्रेच मार्क्स की इस समस्या से छुटकारा पा सकें. स्ट्रेच मार्क्स ऐसे छोटे निशान होते हैं, जो अचानक वजन बढ़ने या मांसपेशियों में वृद्धि होने के कारण त्वचा में दिखाई देने लगते हैं. अगर आपके शरीर पर भी इस प्रकार के स्ट्रेच मार्क्स दिखाई दे रहे हैं और आप इससे छुटकारा पाने के लिए किसी घरेलू उपाय की तलाश में हैं, तो इस लेख में आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बतलाया जा रहा है, जिसके इस्तेमाल से आप स्ट्रेच मार्क्स की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

चीनी का करें इस्तेमाल

Istockphoto 1287871932 612X612 1
Credit-istock

चीनी एक ऐसी सामग्री है जिसका स्क्रब के रूप में चेहरे पर इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप स्किन में होने वाले स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से परेशान हैं, तो आप चीनी के इस्तेमाल से इसे दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको करना बस इतना है कि थोड़ी चीनी को पीस लेना है और उसमें नारियल का तेल मिलाएं, इस पेस्ट को अपने स्ट्रेच मार्क्स पर धीरे-धीरे स्क्रब की तरह लगाएं. यह आपके स्किन से डेड स्किन सेल्स दूर करता है, इस प्रक्रिया में स्किन से स्ट्रेच मार्क्स भी हट जाते हैं.

एलोवेरा

Istockphoto 1683985788 612X612 1
Credit-istock

अगर आपके स्किन में स्ट्रेच मार्क्स हो गए हैं तो, एलोवेरा जेल का नियमित इस्तेमाल इन निशानों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. एलोवेरा के इस्तेमाल से स्किन को ठंडक मिलती है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए और विटामिन सी भी स्किन के लिए बहुत अच्छे समझे जाते हैं.

Also read: Dandiya Night Couple Outfit: डांडिया नाइट में पार्टनर के साथ ट्राइ करें ये आउट्फिट आईडिया

Also read: Hair Care Tips: मजबूत बाल पाने के घर पर बनाएं आंवला का तेल, यहां देखें पूरी विधि

अंडा

Istockphoto 1270588952 612X612 1
Credit-istock

अंडा का सफेद भाग स्किन में होने स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद कर सकता है. अंडे के पीले भाग में बहुत अधिक मात्रा में अमीनो और प्रोटीन पाया जाता है, जो स्किन से इन निशनों को मिटाने में मदद कर सकता है.

नारियल तेल

Istockphoto 862422514 612X612 1
Credit-istock

नारियल का तेल स्किन और बालों को नमी प्रदान करने के लिए कई सालों से प्रयोग में लाया जा रहा है. अगर आप स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से परेशान हैं, तो नारियल तेल का नियमित इस्तेमाल आपको इस समस्या से आराम दे सकता है.

Also read: Beauty Drinks: चेहरे को ग्लोइंग बनाते हैं ये ड्रिंक्स

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें