25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weight Loss Tips: दिवाली से पहले कम होगा 5 किलो तक वजन, जानें क्या है आसान तरीका

Weight Loss Tips: अगर आप एक महीने में अपना वजन 5 किलो तक कम करना चाहते हैं तो ऐसे में हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं.

Fat Loss Tips: दिवाली को आने में अब कुछ ही दिन बचे हुए हैं. ऐसे में दिवाली की तस्वीरों में खूबसूरत और आकर्षक दिखने के लिए अपनी स्किन केयर रूटीन से लेकर बढ़े हुए वजन तक को कम करने में लगे हुए हैं. आज की यह आर्टिकल उन लोगों के लिए काफी काम की साबित होने वाली है जो आने वाले इस दिवाली से पहले अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपने बढ़े हुए वजन को दिवाली से पहले 5 किलो तक कम कर सकेंगे. तो चलिए जानते हैं आप एक महीने के अंदर 5 किलो तक वजन कैसे कम कर सकते हैं.

कैलरी डेफिसिट पर दें ध्यान

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है कि आप कम मात्रा में खाना खाएं. आपको इस बात की कोशिश करनी चाहिए कि आप जितने कैलरीज़ ले रहे हैं उससे ज्यादा बर्न करें. कोशिश करें कि आप अपने डेली रूटीन में फिजिकल वर्कआउट को जरूर से जरूर शामिल करें. आपको भूखे रहने की जरुरत नहीं है. आपको सिर्फ प्रोसेस्ड फ़ूड, हाई कैलरी ड्रिंक और शुगरी फूड आइटम्स को खाने से बचना होगा. आपको इस बात की कोशिश करनी चाहिए कि आपके शरीर को जितनी कैलरीज की जरुरत है उससे 500 से 700 कैलरी कम लें.

Also Read: Weight Loss Tips: सौफ या अजवाइन वाला पानी, किसे पीने से मिलेगा फायदा

Also Read: Weight Loss Tips: वर्कआउट और डायटिंग से लगता है डर? इस तरह घर पर ही कम करें अपना वजन

डायट में बढ़ाएं प्रोटीन

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने डायट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन को शामिल करना चाहिए. जब आप अपने डायट में प्रोटीन को बढ़ा देते हैं तो ऐसे में आपका पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ रहता है और आपको भूख भी कम लगती है. डायट में प्रोटीन सही मात्रा में होने से आपके शरीर में लीन मसल बिल्ड होते हैं और इसके साथ ही आपका फैट लॉस भी तेजी से होता है. वजन कम करने के लिए आपको अपने डायट में चिकन, मछली, अंडे, दाल और ग्रीक योगर्ट को शामिल करना चाहिए.

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और कार्डिओ

फिजिकल वर्कआउट आपकी काफी हद तक बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद कर सकता है. जब आप वर्कआउट करते हैं तो इससे आपका मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है. जब आप वेट ट्रेनिंग और कार्डिओ को अपने डेली रूटीन में शामिल करते हैं तो ऐसे में आपके शरीर से एक्स्ट्रा फैट तो बुरण होती ही है बल्कि, इसके साथ ही आपका ओवरऑल हेल्थ भी बेहतर हो जाता है. जब आपका मेटाबोलिज्म फ़ास्ट रहता है तो ऐसे में फैट लॉस करना आपके लिए ज्यादा आसान हो जाता है.

हाइड्रेटेड रहें

जब आप वजन घटाने की जर्नी में निकले होते हैं तो ऐसे में आपके लिए सही मात्रा में पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. पानी पीने से आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. केवल यहीं नहीं, आपका डाइजेशन बेहतर होता है और मेटाबोलिज्म भी बेहतर होता है. कई बार आपको प्यास लगी हुई रहती है लेकिन आप इसे भूख समझकर ज्यादा खाने लगते हैं. जब आप पानी सही मात्रा में पीते हैं तो आपसे ऐसी गलती नहीं होती है.

Also Read: Weight Loss Tips: खाते-खाते कम हो जाएगा आपका वजन, डायटिंग करने की नहीं पड़ेगी जरुरत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें