22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कहीं तैयार हो रहे पूजा पंडाल तो कहीं मूर्तियों में भरा जा रहा रंग

अंतिम चरण में हैं अब दुर्गा पूजा के आयोजन के लिए की जाने वाली तैयारियां

दुर्गा पूजा :

अंतिम चरण में हैं अब दुर्गा पूजा के आयोजन के लिए की जाने वाली तैयारियां

मूर्ति को फाइनल टच दे रहे मूर्तिकार, कर रहे खास स्वरूप दिखाने का प्रयास

पूर्णिया. शारदीय नवरात्र की शुरुआत होने में अब महज तीन दिन रह गये हैं. दुर्गा पूजा को लेकर तैयारियां तेज हो गईं हैं. कहीं मां दुर्गा की प्रतिमा को अंतिम रूप दिया जा रहा है तो कहीं अलग-अलग थीम के तहत पंडाल सज रहे हैं. पूजा पंडालों में भी दुर्गा की मूर्ति बनाने का काम अब लगभग अंतिम रुप में आ गया है जबकि अन्य तैयारियां भी अंतिम चरणों में चल रही है. बंगाल से आए मूर्तिकार मां दुर्गा के साथ-साथ कार्तिकेय, गणेश, लक्ष्मी और सरस्वती की मूर्ति भी तैयार कर चुके हैं. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल से सटे होने की वजह से जिले में बड़े पैमाने पर दुर्गा पूजा का आयोजन होता रहा है. इस बार भी काफी संख्या में छोटे-बड़े पूजा पंडालों में शक्ति की आराध्य देवी मां दुर्गा की आराधना को लेकर पूजा कमेटियां और कारीगर जी जान से लगे हुए हैं. यहां के पूजन पंडालों में श्रद्धालुओं की सर्वाधिक भीड़ देवी के दर्शन के लिए उमड़ती है. अहम यह है कि यहां के पूजा पंडाल प्रत्येक वर्ष विविधताओं और समसामयिक विषयों पर आधारित होते हैं. इस वर्ष भी शहर में कुछ ऐसे ही पंडालों का निर्माण किया जा रहा है, जिसे अंतिम रूप देने में बंगाल के दक्ष कारीगर रात-दिन एक किये हुए हैं.

सज रहे फूल-फल व पूजा सामग्रियों के बाजार

शारदीय नवरात्र का रंग अब शहर के बाजारों पर भी चढ़ने लगा है. फूल-फल व पूजा सामग्रियों के बाजार अभी से सजने लगे हैं. इस बाजार में माता की अलग-अलग चुनरी भी मंगायी गई है. इन दुकानों में मां की चुनरी के साथ नारियल व पूजा सामग्री भी जुटाए गये हैं. खास कर शहर का भट्ठा बाजार और खुश्कीबाग हाट रोड की दुकानें दुर्गा पूजा को लेकर सज कर तैयार हो गई हैं. पूजा के लिए कलश, नारियल, चुनरी, रोली, पान, घी, धूप बत्ती, अगरबत्ती, लोंग, सुपारी, कपूर सहित पूजा में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्रियां इन दुकानों में उपलब्ध हैं. चूंकि नौ दिन के व्रत में अन्न से परहेज किया जाता है, इसलिए बाजार में कुट्टू, फल, व्रत के अन्य सामानों की भी दुकानें सज गई हैं. दुकानदार विजय गुप्ता ने बताया कि दुकानों पर नवरात्र को लेकर ग्राहकों की भीड़ बढ़ने लगी है. नवरात्र को लेकर बाजार में रौनक है. रात में भी पूजा सामग्री के स्टाॅक बनाए जा रहे हैं जिसे सीधे ग्राहकों को दिया जाता है.

कपड़ा बाजार में भी है दुर्गा पूजा की तैयारी

इस साल शहर के कपड़ा बाजार में भी दुर्गा पूजा की खासी तैयारी है. भट्ठा बाजार, मधुबनी, रजनी चौक, खुश्कीबाग की दुकानों के साथ शहर के मॉल और शो-रूम में नये रेंज के ड्रेस उतारे गये हैं. साड़ी, सलवार-सूट, बच्चों के फैंसी ड्रेस, शर्ट, टीशर्ट और जींस के अलग-अलग आइटमों का स्टॉक पहले से किया गया है. कपड़ा बाजार में कलरफुट शर्ट और टीशर्ट के साथ ही बेबी सूट की नई डिजाइनें भी उपलब्ध हैं. मॉल और शो-रूम में दुर्गा पूजा पर दिए जा रहे ऑफर के कारण लोगों का आकर्षण बढ़ रहा है. दूसरी ओर को देखते हुए शहर के फुटपाथों पर भी कपड़ा के साथ फुटवियर का भी बाजार आबाद हो चला है जहां हर तबके के लोगों की पसंद के हिसाब से जूते-चप्पल और सैंडिल उपलब्ध हैं.

फोटो. 28 पूर्णिया 3- खुश्कीबाग फल मंडी में सजा फल की दुकान

4- बाजार में सजा पूजा सामग्री की दुकान

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें