22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बीसीसीएल कोयला भारती राजभाषा सम्मान से सम्मानित हुईं वरिष्ठ साहित्यकार अलका सिन्हा

धनबाद के बीसीसीएल में राजभाषा पखवाड़ा पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया. वरिष्ठ साहित्यकार अलका सिन्हा बीसीसीएल कोयला भारती राजभाषा सम्मान से सम्मानित की गयीं. डीपी मुरली कृष्ण रमैया ने कहा कि हिंदी सभी की प्रिय भाषा है. कार्यालय में इसका उपयोग बढ़ाने की जरूरत है.

धनबाद: बीसीसीएल में शनिवार को राजभाषा पखवाड़ा पुरस्कार वितरण समारोह हुआ. कार्यक्रम की अध्यक्षता बीसीसीएल के निदेशक (कार्मिक) मुरली कृष्ण रमैया ने की. बीसीसीएल के निदेशक (वित्त) राकेश कुमार सहाय, निदेशक तकनीकी (परिचालन) संजय कुमार सिंह व महाप्रबंधक (राजभाषा) विद्युत साहा मुख्य रूप से उपस्थित रहें. इन्होंने संयुक्त रूप से बीसीसीएल की कोयला भारती पत्रिका के नवीन 41वें अंक का विमोचन किया. मुख्य अतिथि सह वरिष्ठ साहित्यकार अलका सिन्हा को प्रतिष्ठित पुरस्कार ‘बीसीसीएल कोयला भारती राजभाषा सम्मान 2024’ से सम्मानित किया गया. उन्हें एक स्मृति चिह्न और 21 हजार रुपए का चेक पुरस्कार के रूप में प्रदान किया. अलका सिन्हा ने हिंदी को जन-जन की भाषा बतायी. बीसीसीएल के डीपी श्री रमैया ने कहा कि हिंदी में कार्य करने में हम बीसीसीएल को और आगे ले जायेंगे. हिंदी सभी की प्रिय भाषा है. केवल हमें हिंदी के कार्यालयी उपयोग को और बढ़ाना होगा.

विद्यालयों में हिंदी में शिक्षा को बढ़ावा देना चाहिए

डीएफ राकेश सहाय ने कहा कि विद्यालयों में हिंदी में शिक्षा को बढ़ावा देना चाहिए. मौके पर मुख्यालय व एरिया के सभी जीएम, एचओडी, सभी कार्मिक अधिकारी, सीसीसी सदस्य, कल्याण समिति, सिस्टा और इनमोसा, सीएमओएआइ के सदस्य, हिंदी कैडर कर्मी उपस्थित रहे. कार्यक्रम का संचालन उदयवीर सिंह व धन्यवाद ज्ञापन दिलीप कुमार सिंह ने किया.

हमें गर्व के साथ हिंदी भाषा का प्रयोग करना चाहिए : डीटी

बीसीसीएल के निदेशक तकनीकी (परिचालन) संजय सिंह ने कहा कि हिंदी में काम करना गौरव का प्रतीक है. हमें गर्व के साथ हिंदी भाषा का प्रयोग करना चाहिए. श्री सिंह ने कहा कि हम हिंदी को उस स्तर तक ले जायेंगे, जहां हमें हिंदी के लिए पखवारा न मनाना पड़े. हमारे देश में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए ऐसे आयोजन करने पड़ रहे है. ऐसा किसी अन्य देश में नहीं होता है.

बस्ताकोला, भू-संपदा व कर्मचारी स्थापना को प्रथम पुरस्कार

बीसीसीएल में राजभाषा पखवाड़ा-2024 के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में कंपनी के विभागों, क्षेत्रों व कार्मिकों को पुरस्कृत किया गया. राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रगति के लिए स्व शंकर दयाल सिंह स्मृति राजभाषा सम्मान-2024 (शील्ड) से पुरस्कृत किया गया. क्षेत्रीय स्तर पर बस्ताकोला प्रथम, बरोरा एरिया द्वितीय, कुसुंडा व पश्चिमी झरिया एरिया को तृतीय पुस्कार प्राप्त हुआ है. मुख्यालय (तकनीकी विभाग) में प्रथम भू-संपदा विभाग, द्वितीय सामग्री प्रबंधन व तृतीय स्थान औद्योगिक अभियंत्रण विभाग रहा. वहीं गैर-तकनीकी विभाग के क्षेत्र में प्रथम कर्मचारी स्थापना विभाग, द्वितीय जनसंपर्क विभाग व प्रशासन विभाग को तृतीत स्थान प्राप्त हुआ है. राजभाषा संवर्ग के कर्मियों और नोडल हिंदी अधिकारियों के लिए आयोजित हिंदी पत्रलेखन व हिंदी निबंध लेखन प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार से प्रणव कुमार ओझा, उप प्रबंधक कार्मिक व आस्था राहा, उप प्रबंधक को सम्मानित किया गया, जबकि द्वितीय पुरस्कार से मनीष चंद्र साहू, प्रबंधक कार्मिक व रंजीत कुमार, डाटा इंट्री ऑपरेटर को पुरस्कृत किया गया. वहीं विभिन्न कार्मिकों को तृतीय एवं सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसके अलावा भी विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया.

Also Read: राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने झामुमो, कांग्रेस और राजद को बताया घोटालेबाज, कहा-झारखंड में तय है परिवर्तन

Also Read: Flood in Sahibganj: साहिबगंज में आएगा जल प्रलय! कोसी बराज से छोड़ जाएगा 6 लाख क्यूसेक पानी, प्रशासन ने जारी किया हाई अलर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें