22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IPL 2025 New Retentions Rules: फ्रेंचाइजी 5 खिलाड़ियों को कर सकते हैं रिटेन, खिलाड़ी भी होंगे मालामाल

IPL 2025 New Retentions Rules: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2025 शुरू होने से पहले नये नियम की घोषणा की गई है. नये निमय से सभी 10 फ्रेंचाइजी टीमों को फायदा मिलने वाली है.

IPL 2025 New Retentions Rules: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की संचालन परिषद ने शनिवार को फैसला किया कि 10 फ्रेंचाइजी को अपनी पिछली टीम से अधिकतम छह खिलाड़ियों को बरकरार रखने (रिटेन) करने की अनुमति होगी जिसमें नीलामी का एक ‘राइट टू मैच’ (आरटीएम) कार्ड भी शामिल होगा, जिसकी कीमत 120 करोड़ रुपये के बढ़े हुए टीम पर्स में से 75 करोड़ रुपये होगी. 2022 में आयोजित पिछली मेगा नीलामी में एक टीम को अधिकतम चार रिटेन करने की अनुमति थी.

खिलाड़ियों को मिलेगी 7.50 लाख रुपये की निश्चित मैच फीस

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह ने लीग में खेलने के लिए चुने गए सभी खिलाड़ियों के लिए 7.50 लाख रुपये की निश्चित मैच फीस की भी घोषणा की जिसमें उन्हें अपने वेतन के अतिरिक्त 1.05 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होगी.

फ्रेंचाइजी के लिए रिटेनशन नयी पॉलिसी

फ्रेंचाइजी को अगले सत्र के लिए ‘नीलामी कम रिटेनशन’ की 120 करोड़ रुपये की राशि के अलावा 12.60 करोड़ रुपये का एक निश्चित राशि रखनी होगी. पहले रिटेनशन का खर्चा 18 करोड़ रुपये होगा, उसके बाद 14 करोड़ रुपये की दूसरी और 11 करोड़ रुपये की तीसरी रिटेनशन राशि होगी। हालांकि अगर कोई फ्रेंचाइजी चौथे और पांचवें रिटेनशन का विकल्प चुनती है तो उन्हें फिर से क्रमशः 18 करोड़ रुपये और 14 करोड़ रुपये देने होंगे.

Also Read: IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ 3 T20 मैचों के लिए भारतीय टीम की घोषणा, सूर्या को कमान, ईशान की अनदेखी

फ्रेंचाइजी आरटीएम कार्ड का उपयोग करके एक अलग टीम तैयार कर सकती है

कोई भी फ्रेंचाइजी अगर सभी पांच रिटेनशन का विकल्प चुनती है तो उसके पास खरीदने के लिए केवल 45 करोड़ रुपये होंगे या यहां तक कि वह अपने आरटीएम कार्ड का उपयोग करके अन्य 15 खिलाड़ी खरीदकर एक टीम तैयार कर सकती है. भारतीय और विदेशी रिटेनशन पर कोई सीमा नहीं है.

6 से 8 खिलाड़ियों को रिटेन करने के पक्ष में नहीं थी फ्रेंचाइजी

मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद जैसी अधिकांश मजबूत फ्रेंचाइजी छह से आठ खिलाड़ियों को रिटेन करने के पक्ष में थीं जबकि कुछ अन्य फ्रेंचाइजी के पास ज्यादा ‘स्टार पावर’ नहीं है.

रिटेनशन को ऐसे समझा जा सकता है

अगर मुंबई इंडियंस हार्दिक पांड्या, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह और तिलक वर्मा को रिटेन करना चाहती है तो उनके ‘पर्स’ (कुल राशि) से 75 करोड़ रुपये कट जाएंगे। फिर नीलामी में 45 करोड़ रुपये की राशि होगी और अगर ईशान किशन की कीमत 15 करोड़ रुपये हो जाती है और उन्हें ‘राइट टू मैच’ कार्ड का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ता है. तब यह 14 और खिलाड़ियों को चुनने के लिए 30 करोड़ रुपये तक ही रह जाता है. यह ध्यान देने की जरूरत है कि रिटेनशन राशि नीलामी के लिए टीम के ‘पर्स’ से केवल एक कटौती है लेकिन यह खिलाड़ी का वास्तविक वेतन हो सकता है या नहीं भी हो सकता है. यह खिलाड़ी और फ्रेंचाइजी के अलग अनुबंध पर निर्भर कर सकता है.

तीन घंटे के सिर्फ तीन मैच खेलकर एक सत्र में 42.5 लाख कमा सकता है खिलाड़ी

जय शाह ने ट्विटर पर प्रति मैच फीस की घोषणा की जिसका मतलब है कि एक ‘अनकैप्ड’ भारतीय खिलाड़ी (जो आईपीएल के तीन मैच खेल सकता है) को 20 लाख रुपये का न्यूनतम आधार मूल्य और इसके अलावा 22.5 लाख रुपये मिलेंगे. इसलिए वह तीन घंटे के सिर्फ तीन मैच खेलकर एक सत्र में 42.5 लाख कमा सकता है जबकि अगर वह एक सत्र में 10 रणजी ट्रॉफी खेल खेलता है तो उसे सिर्फ 24 लाख रुपये मिलेंगे. शाह ने ट्वीट किया, आईपीएल में निरंतरता और बेहतरीन प्रदर्शन का जश्न मनाने के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए हम अपने क्रिकेटरों के लिए प्रति मैच 7.5 लाख रुपये की मैच फीस शुरू करने से रोमांचित हैं. एक सत्र में सभी लीग मैच खेलने वाले क्रिकेटर को उसकी अनुबंधित राशि के अलावा 1.05 करोड़ रुपये मिलेंगे. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘प्रत्येक फ्रेंचाइजी सत्र के लिए मैच फीस के रूप में 12.60 करोड़ रुपये आवंटित करेगी. यह आईपीएल और हमारे खिलाड़ियों के लिए एक नया युग है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें