24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Giridih News: स्नातकोत्तर की परीक्षा में हिंदी के छठे पेपर के पैकेट में ही था आठवें का प्रश्न पत्र

Giridih News: मामले को लेकर सुभाष बीएड कॉलेज के प्रिंसिपल और सेंटर सुपरिटेंडेट अनुज कुमार ने बताया कि 27 सितंबर को द्वितीय पाली की परीक्षा में हिंदी के छठे पेपर के बंडल में ही आठवें पेपर का प्रश्न पत्र डाला हुआ था. बताया कि कुल 65 परीक्षार्थियों के लिए पत्र तो थे, लेकिन इसमें 56 प्रश्न पत्र हिंदी छठे पेपर के थे, जबकि नौ प्रश्न पत्र हिंदी के आठवां पेपर का था.

स्नातकोत्तर की परीक्षा में हिंदी के छठे पेपर के पैकेट में ही आठवें पेपर का प्रश्न पत्र भी था. यही कारण है कि 27 सितंबर को हिंदी के छठे पेपर की परीक्षा के दौरान आठवें पेपर का प्रश्न पत्र बंट गया. यह मामला गिरिडीह में स्थित सुभाष बीएड कॉलेज के साथ-साथ मिर्जागंज में स्थित लंगटा बाबा कॉलेज में उजागर हुआ. इस मामले को लेकर सुभाष बीएड कॉलेज के प्रिंसिपल और सेंटर सुपरिटेंडेट अनुज कुमार ने बताया कि 27 सितंबर को द्वितीय पाली की परीक्षा में हिंदी के छठे पेपर के बंडल में ही आठवें पेपर का प्रश्न पत्र डाला हुआ था. बताया कि कुल 65 परीक्षार्थियों के लिए पत्र तो थे, लेकिन इसमें 56 प्रश्न पत्र हिंदी छठे पेपर के थे, जबकि नौ प्रश्न पत्र हिंदी के आठवां पेपर का था. उन्होंने बताया कि हिंदी का आठवें पेपर की परीक्षा चार अक्टूबर को होनी है. बताया कि इस पूरी स्थिति से विनोवा भावे विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक को जानकारी दे दी गयी है और मेल भी किया गया है.

हिंदी के छठे पेपर का कम था प्रश्न पत्र

सुभाष बीएड कॉलेज के प्रिंसिपल अनुज कुमार ने बताया कि श्रीआरके महिला कॉलेज का सेंटर बीएड कॉलेज में पड़ा था. कुल 65 परीक्षार्थी छठे पेपर का परीक्षा देने के लिए उपस्थित थे. लेकिन लिफाफे में मात्र 56 प्रश्न पत्र ही था. कम प्रश्न पत्र रहने के कारण परीक्षा लेने में काफी परेशानी हुई. उन्होंने कहा कि एक बेंच में बैठे दो परीक्षार्थियों को एक प्रश्न पत्र देकर किसी तरह परीक्षा ली गयी. इससे कुछ छात्रों को भी परेशानी हुई.

27 सितंबर के लिफाफे के अंदर ही था आठवीं पेपर का प्रश्न पत्र

इधर, हिंदी विषय के छठे पेपर के स्थान पर आठवां पेपर का प्रश्न पत्र बंटने का मामला मिर्जागंज में स्थित लंगटाबाबा कॉलेज में भी उजागर हुआ है. लंगटाबाबा कॉलेजे के प्रिंसिपल कमल नयन सिंह ने बताया कि उनके कॉलेज में आदर्श कॉलेज राजधनवार का सेंटर था. जब 27 सितंबर के डेट का लिफाफा खोला गया तो उसके अंदर कई विषयों के छोटे-छोटे लिफाफे भी थे. इसमें से हिंदी का छठे पेपर का प्रश्न पत्र बांटने के लिए वीक्षकों को दी गयी. बांटने के बाद जानकारी मिली कि कई लोगों को आठवें पेपर का प्रश्न पत्र मिला है. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में पैकेटिंग के दौरान गड़बड़ी हुई है. पूरी स्थिति से विश्वविद्यालय को अवगत करा दिया गया है.

प्रश्न पत्र बदले जायेंगे, चार अक्तूबर को ही होगी परीक्षा : परीक्षा नियंत्रक

हिंदी विषय के जिस आठवें पेपर का प्रश्न पत्र पहले ही बंट गया, उसकी परीक्षा चार अक्तूबर को निर्धारित थी. चार अक्तूबर को परीक्षा लेने की सारी प्रक्रिया विश्वविद्यालय ने प्रारंभ कर दी है. विनोबा भावे विश्वविद्यालय हजारीबाग के परीक्षा नियंत्रक सुनील दुबे ने बताया कि ऐसी शिकायत सभी कॉलेजों से नहीं मिली है. कुछ कॉलेजों में इस तरह के मामले मिले हैं, जिसकी जांच शुरू कर दी गयी है. बताया कि पैकेटिंग के दौरान यह गड़बड़ी हुई है. श्री दुबे ने कहा कि इस विकट परिस्थिति से निपटने के लिए अल्टरनेटिव प्रश्नपत्र की व्यवस्था रहती है. प्रश्न पत्र बदल कर सभी कॉलेजों में फिर से भेजा जायेगा और पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही चार अक्तूबर को हिंदी की आठवीं पेपर का परीक्षा ली जायेगी. उन्होंने कहा कि गलत तरीके से प्रश्न पत्र पैकेटिंग के मामले की जांच की जा रही है. इस मामले में जिनकी भी लापरवाही रही है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें