30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Flood: बौरायी कोसी ने तोड़ा 56 साल का रिकॉर्ड, रात भर चिंता में रहे लोग, तटबंधों पर जमे रहे अधिकारी

Bihar Flood: नेपाल की बारिश से बौरायी कोसी ने 56 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है. 56 साल के बाद सबसे अधिक पानी छोड़ा गया. लेाग रात भर चिंता में रहे. तटबंधों की निगरानी की गयी.

Bihar Flood: कोसी और गंडक बराज में रिकॉर्ड पानी दर्ज हुआ. शनिवार को कोसी बराज के सभी 56 फाटक खोल दिए गए जबकि वाल्मीकिनगर गंडक बराज के भी सभी फाटक खोलने की नौबत आ गयी. वीरपुर के कोसी बराज से शनिवार की देर रात को 6 लाख से अधिक पानी छोड़ा जा चुका था. रविवार की सुबह 5 बजे कोसी बराज, वीरपुर से 6,61,295 क्यूसेक जलस्राव हुआ है, जो 1968 के बाद सर्वाधिक है. 56 साल के बाद कोसी बराज पर यह सबसे अधिक पानी का रिकॉर्ड है. जिसने कई जिलों की चिंता बढ़ा दी है.

6 लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया

शुक्रवार की देर शाम को जल संसाधन विभाग ने अलर्ट किया कि शनिवार को कोसी बराज से 6 लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने की संभावना है. जिलों को अलर्ट किया गया. जिसके बाद तटबंध के अंदर बसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील जिला प्रशासन के द्वारा की जाने लगी. सुपौल जिले को हाई अलर्ट पर रखा गया. वहीं शुक्रवार की रात से ही भारी मात्रा में पानी छोड़ा जाने लगा. शनिवार की सुबह ही कोसी बराज के सभी 56 फाटकों को खोलने की नौबत आ गयी. आधी रात तक कोसी का जलश्राव 6 लाख क्यूसेक को पार कर गया था. पिछले साल 2023 में इससे पहले 4 लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया था.

ALSO READ: Bihar Flood: कोसी बराज पर घटा पानी, अब कटाव को लेकर बढ़ी चिंता, जानिए आज का अपडेट…

रात भर तटबंधों की हुई निगरानी, जहां रिसाव हुआ उसे मरम्मत किया गया

शनिवार पूरे दिन कोसी का तांडव जारी रहा. लोग डरे सहमे रहे और रात की चिंता लोगों को और सताती रही. कोसी किनारे बसे इलाके में लोग रात भर जागे रहे. उन्हें भय सताता रहा कि कहीं रात में बाढ़ का संकट उन्हें घेर नहीं ले. वहीं अधिकारी लगातार तटबंध की निगरानी में जुटे रहे. दीघिया में तटबंध में रिसाव की शिकायत सामने आने के बाद उसकी मरम्मत की गयी. रात भी तटबंध पूरी तरह से सुरक्षित रहे तो लोगों ने राहत की सांस ली.

56 साल के बाद सबसे अधिक पानी डिस्चार्ज

रविवार की सुबह कोसी बराज का डिस्चार्ज 6 लाख 49 हजार 560 क्यूसेक दर्ज हुआ. वहीं सुबह 5 बजे कोसी बराज, वीरपुर से 6,61,295 क्यूसेक जलस्राव हुआ है, जो 1968 के बाद सर्वाधिक है. बता दें कि वीरपुर स्थित कोसी बराज से पिछले साल अगस्त 2023 में 4 लाख 62 हजार 345 क्यूसेक पानी छोड़ा गया था. सबसे अधिक यहां से पानी अक्टूबर 1968 में छोड़ा गया था जो 7 लाख 88 हजार 200 है. यानी 1968 के बाद इस साल यानी शनिवार को ही सबसे अधिक पानी कोसी बराज पर दर्ज हुआ है.

रविवार को घटा बराज पर पानी, कटाव बनी चुनौती

बता दें कि रविवार को सुबह 8 बजे कोसी बराज पर पानी बीते दो दिनों में पहली बार घटते क्रम में दर्ज हुआ. डिस्चार्ज 6 लाख 43 हजार 675 दर्ज हुआ. बराह क्षेत्र में इतने बजे ही 3 लाख 23 हजार क्यूसेक पानी घटते क्रम में दर्ज हुआ है. अब कटाव भी प्रशासन के लिए चुनौती बनी हुई है. तटबंधों की निगरानी तेज की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें