29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चक्रवात मचाएगा तबाही! अगले 72 घंटे 10 राज्यों में भयंकर बारिश, बाढ़ और तूफान का हाई अलर्ट

Weather forecast Update: मौसम विभाग ने अगले 3 दिन देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

Weather forecast for Today: मानसून धीरे-धीरे विदा हो रहा है और ठंड का आगमन हो चुका है, लेकिन मध्य प्रदेश में मानसूनी ट्रफ और चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, और बिहार में अभी भी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, आज कहीं भी भारी बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन दिल्ली सहित 10 से अधिक राज्यों में यलो अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, और उत्तर प्रदेश में आज और कल हल्की बारिश हो सकती है.

1 अक्टूबर के बाद कुछ राज्यों में मौसम साफ हो जाएगा, लेकिन मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, और बिहार में भारी बारिश की संभावना बनी रहेगी. महाराष्ट्र (Maharashtra), गुजरात और गोवा(Gujarat and Goa), में आज और कल हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, और त्रिपुरा में 1 से 4 अक्टूबर के बीच अच्छी बारिश की संभावना है, जबकि मेघालय में 30 सितंबर से 3 अक्टूबर तक भारी बारिश हो सकती है. केरल, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, और कर्नाटक में भी बारिश का अनुमान है. आइए जानते हैं पूरे देश के मौसम का हाल.

इसे भी पढ़ें: इजराइल के लिए सुरक्षा ढाल बना यह मुस्लिम देश, ईरान मानता है इस्लाम का दुश्मन

दिल्ली मौसम अपडेट (Delhi weather update)

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में मानसून खत्म हो चुका है. हालांकि सुबह और शाम को ठंडक महसूस होती है, लेकिन दिन के समय उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है. शनिवार 28 सितंबर को दिल्ली का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री (Maximum temperature 33.6 degrees)  और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री (Minimum temperature 25.2 degrees)  रहा. आज से लेकर मंगलवार तक दिल्ली में हल्के बादल छाए रहेंगे, लेकिन अगले सप्ताह बारिश की संभावना नहीं है. मानसून पूरी तरह विदा हो जाएगा, लेकिन ठंड में वृद्धि हो सकती है. आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री के आस-पास रहने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें: हिज्बुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत का बदला लेने क्या इजरालय के खिलाफ सीधे जंग में उतरेगा ईरान?

यूपी मौसम अपडेट (UP weather update)

आज और अगले कुछ दिन उत्तर प्रदेश का मौसम कैसा रहेगा, यह जानने के लिए यहां अपडेट दिया गया है. राजधानी लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विभाग ने यूपी के 26 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें अयोध्या, सुल्तानपुर, अमेठी, कौशांबी, प्रयागराज, अंबेडकर नगर, वाराणसी, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, संत कबीर नगर, गाजीपुर, जौनपुर, भदोही, चंदौली, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, बाराबंकी, रायबरेली, बहराइच, और श्रावस्ती शामिल हैं.

बाढ़ का खतरा बढ़ा भारी बारिश के कारण यूपी के सिद्धार्थ नगर, बदायूं, बलिया, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, गोंडा, और कुशीनगर में नदियां उफान पर हैं, जिससे यहां बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. नदियां खतरे के निशान से काफी ऊपर बह रही हैं. प्रशासन ने हालात की गंभीरता को देखते हुए अलर्ट जारी किया है और स्थिति पर नजर रखी जा रही है.

इसे भी पढ़ें: Train: त्योहारों में माता-पिता के लिए ट्रेन में चाहिए लोअर सीट, जानें कैसे करें बुक?

बिहार में बाढ़ का खतरा (Danger of flood in Bihar)

पिछले दो दिनों से हो रही तेज बारिश के कारण बिहार की कई नदियां उफान पर हैं. कोसी, गंडक, और बागमती नदियों का जलस्तर dangerously बढ़ गया है. नेपाल में इन नदियों ने भारी तबाही मचाई है, जहां 100 से अधिक लोगों की डूबकर मौत की खबर है. नेपाल में बागमती का तटबंध टूटने से भारत में पानी का दबाव थोड़ी कम हो गया है, लेकिन कोसी और गंडक बराज से रिकॉर्ड मात्रा में जल प्रवाहित किया गया है.

इसे भी पढ़ें: Cancer: कैंसर मरीजों को बड़ी राहत, एक बार में खत्म हो जाएगा ट्यूमर

आपदा विभाग के अनुसार, गंडक, कोसी, बागमती, महानंदा, और अन्य नदियों के जल स्तर में वृद्धि के कारण बिहार के 13 जिले बाढ़ से प्रभावित हो गए हैं. 20 प्रखंडों की 140 पंचायतों में बाढ़ का पानी फैल गया है, जिससे करीब 1.41 लाख लोग बाढ़ग्रस्त हो गए हैं.

अगले 3 दिन कई राज्यों में बारिश का अलर्ट (Rain alert in many states for next 3 days)

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने अगले 2 से 3 दिन देश के कई राज्यों में मध्यम के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई है.  IMD के अनुसार 1 और 2 अक्टूबर को असम, मेघालय, अरूणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और केरल में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. वही 30 सितंबर को तमिलनाडू, केरला, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

इसे भी पढ़ें: Turkey: ब्रिक्स में शामिल होने के लिए क्यों तड़प रहा है तुर्की? भारत के सहयोग बिना एंट्री असंभव!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें