26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sabudana Fries Recipe for Fast: नवरात्रि के व्रत में स्वादिष्ट और कुरकुरे स्नैक का आनंद

नवरात्रि व्रत के लिए कुरकुरे और स्वादिष्ट स्नैक, साबूदाना, आलू और मूंगफली से बने. धनिया पत्ती और हरी चटनी के साथ परोसे.

Sabudana Fries Recipe for Fast: नवरात्रि का त्योहार आध्यात्मिकता और आस्था से जुड़ा होता है, जब भक्तगण मां दुर्गा की उपासना के साथ-साथ विशेष व्रत और आहार का पालन करते हैं. इस दौरान लोग अपने खानपान में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं जो शुद्ध और सात्विक हों.

साबूदाना(Sabudana), जिसे व्रत के दौरान प्रमुखता से खाया जाता है, से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाए जा सकते हैं. साबूदाना खिचड़ी(Sabudana Khichdi) और साबूदाना वड़ा(Sabudana Cutlet) तो सभी ने खाए होंगे, लेकिन इस बार हम आपके लिए लाए हैं एक नया और स्वादिष्ट व्रत स्नैक—साबूदाना फ्राइज. कुरकुरे और स्वादिष्ट साबूदाना फ्राइज न सिर्फ आपका मन लुभाएंगे, बल्कि व्रत में भी आपको ताजगी और ऊर्जा देंगे.

Sabudana Fries Recipe: नोट करें ये आवश्यक सामग्री

Sabudana Cutlets 1 1
Sabudana fries recipe for fast
  • साबूदाना1 कप 6-8 घंटे पानी में भीगा हुआ
  • 2 मध्यम आकार के उबले हुए आलू
  • 1/2 कप भुनी और दरदरी पीसी हुई मूंगफली
  • सेंधा नमक स्वादानुसार
  • 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
  • 1 छोटा चम्मच अदरक पेस्ट
  • 1 छोटा चम्मच जीरा
  • ताजा धनिया पत्तियां 1 बड़ा चम्मच बारीक कटी हुई
  • तेल डीप फ्राई करने के लिए

Also Read: Sabudana Khichdi Tips: साबूदाना खिचड़ी बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान, ठंडी होने पर भी रहेगी मुलायम नरम

विधि 

Sabudana Fries 1
Sabudana fries recipe for fast

1. सबसे पहले साबूदाना को 6-8 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें. ध्यान रहे कि साबूदाना न अधिक सख्त हो और न ही ज्यादा गीला हो. साबूदाना का पानी पूरी तरह से निकाल दें.

2. एक बर्तन में भीगा हुआ साबूदाना, उबले हुए और मैश किए हुए आलू, भुनी हुई मूंगफली, हरी मिर्च, अदरक पेस्ट, जीरा, सेंधा नमक और धनिया पत्ती डालें. सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं ताकि एक गाढ़ा मिश्रण बन जाए.

3. फ्राइज का आकार दें-मिश्रण को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर उनके लंबे, पतले फ्राइज के आकार दें. आप चाहें तो गोल आकार के टिक्की भी बना सकते हैं, लेकिन फ्राइज की शेप ज्यादा आकर्षक और खाने में मजेदार होती है.

4. एक कढ़ाई में तेल गर्म करें. तेल को मध्यम आंच पर रखें ताकि फ्राइज अंदर तक अच्छे से पकें. तैयार फ्राइज को गर्म तेल में डालकर सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलें. इन्हें पलटते समय ध्यान दें कि फ्राइज टूटें नहीं.

5. जब फ्राइज सुनहरे और कुरकुरे हो जाएं, तो इन्हें निकालकर टिश्यू पेपर पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल सोख लिया जाए. आपके साबूदाना फ्राइज तैयार हैं. इन्हें धनिया-पुदीने की चटनी या व्रत वाली दही के साथ गरमागरम परोसें.

साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट्स की अधिकता होती है, जो व्रत के दौरान ऊर्जा प्रदान करता है. मूंगफली प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, और आलू से आपको आवश्यक स्टार्च मिलता है. साथ ही, ये फ्राइज तेल में डीप फ्राई होते हैं, इसलिए इन्हें संयम से खाना बेहतर होता है.

साबूदाना फ्राइज एक लाजवाब और अनोखा विकल्प है जिसे आप नवरात्रि के व्रत में शामिल कर सकते हैं. ये न सिर्फ स्वादिष्ट हैं, बल्कि बनाने में भी आसान हैं. अगर आप व्रत के दौरान कुछ नया और कुरकुरा ट्राई करना चाहते हैं, तो साबूदाना फ्राइज आपकी थाली में एक विशेष स्थान पा सकते हैं.

Also Read: Navratri Fast Recipe of Sabudana Papad:नवरात्रि व्रत के लिए घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट साबूदाना पापड़, ये है सरल रेसिपी

Also Read: Navratri Fast Recipe: घर पर बनाएं स्वादिष्ट नवरात्रि स्पेशल व्रत वाले आलू साबूदाना कटलेट!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें