31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Durga Puja: दशहरा को लेकर सज गई पटना की दुकानें, डिजाइनर कपड़ों की है खूब डिमांड

Durga Puja: तीन अक्टूबर को कलश स्थापना के साथ नवरात्रि शुरू हो जाएगी. जिसे लेकर पटना की दुकानें साज गई हैं. कपड़ों के नए कलेक्शन बाजार में आ गए हैं. इस बार डिजाइनर कपड़ों की सबसे अधिक डिमांड है.

Durga Puja: त्योहार को लेकर पटना शहर में कपड़ों की दुकानें सज चुकी हैं. दुर्गा पूजा को लेकर खरीदारी के लिए ग्राहकों का आना शुरू हो गया है. खरीदारों को मनपंसद सामग्री मिले, इसके लिए राजधानी के कपड़ा, ऑटोमोबाइल, फुटवियर और पूजन सामग्री के कारोबारियों ने स्टॉक मंगा लिया है. कारोबारियों की मानें तो दशहरा को लेकर पटना और आसपास के इलाके में 2000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है.

स्टाइलिश लुक के लिए डिजाइनर कपड़ों की डिमांड

कपड़ा बाजार में फैशन के नए ट्रेंड का बोलबाला है. स्टाइलिश लुक के लिए डिजाइनर कपड़ों की मांग बाजार में इन दिनों बढ़ी है. हर तरह के रंग डिजाइन व रेंज में उपलब्ध कलेक्शन महिलाओं को आकर्षित कर रही है. ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए विभिन्न कंपनी के ब्रांडेड कपड़े भी दुकानों में मौजूद हैं. शर्ट में प्रिंट, लिनन समेत विभिन्न क्वालिटी की डिमांड ज्यादा हैं. कंपनी ने भी लोगों की पसंद का ख्याल रखते हुए इस साल शूटिंग- शर्टिंग की नयी रेंज को बाजार में उतारा है. वहीं त्योहारी सीजन के चलते शहर के शॉपिंग मॉलों में ऑफरों की धूम को देख बड़ी संख्या में ग्राहक जुट रहे हैं. मार्केट में दस से 20 फीसदी तक के छूट का ऑफर चल रहा है.

साड़ियां ही साड़ियां

हैवी साड़ियां, लाइट पैटर्न वाली साड़ियां, पटोला, कांजीवरम, बांधनी बनारस की साड़ियां, सिल्क की साड़ियां, ब्रासो की साड़ियां और वर्क वाली साड़ियां महिलाएं ज्यादा पसंद कर रही है. वहीं डोला सिल्क, ऑर्गेनजा, क्रश, बरबरी सिल्क, ब्रांड में लक्ष्मीपति, विशाल, सुभाष जैसी साड़ियों की भी डिमांड है. इन साड़ियों की कीमत 1000 रुपये से 8000 रुपये तक है. महिलाओं में इस बार लांग गाउन का भी क्रेज है. रेशमी, सूत, मोती, स्टोन व जरकन के भारी काम वाले गाउन को महिलाएं अधिक पसंद  कर रही हैं.

जींस की सबसे अधिक मांग

युवाओं के फैशन में लड़के हो या लड़कियां जीन्स की सबसे ज्यादा मांग है. इस मांग को देखते हुए बाजारों में अलग-अलग डिजाइन और अलग पैटर्न के जींस की भरमार है. फटी-कटी जींस इन दिनों युवक-युवतियों के फैशन में शामिल है. लड़कियां हैवी अनारकली सूट और ब्राइडल गाउन की भी खूब मांग कर रही हैं. लाइट शेड डिमांड में हैं. खासतौर पर ग्रीन कलर इस सीजन में काफी पसंद किया जा रहा है. इसके अलावा लाइट ब्लू, पिक और पीच कलर भी ट्रेंड में हैं. इसके अलावा  कुर्ता, लैगी, जींस टॉप, मॉडर्न लहंगा, जबकि बच्चों के एवर ग्रीन, कामदार कुर्तियां टॉप व कैपरी, स्किन टाइट जींस पसंद किये जा रहे हैं.

युवाओं के पसंदीदा ब्रांड

फैशन का जुनून इस कदर युवाओं में है कि वे बेहतर ब्रांड को छोड़कर केवल देखने में अच्छी लगने वाली ड्रेस को अपने पहनावे में शामिल कर रहे हैं. हालांकि आजकल युवा लीवाइस, एडिडाज, प्यूमा, ओक्टेव, मोंटेकार्ले, वुडलैंड, रेडचीफ ब्रांड का ही ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

फुटवियर में भी नये -नये डिजाइन

फेस्टिवल के मौके पर युवतियां और महिलाएं बेली शूज, लेदर फुटवियर, पीप टोज हील्स, पेंसिल हील्स, सैंडल, प्लेटफॉर्म हील्स आदि को अधिक पसंद कर रही है, क्योंकि ये फुटवियर त्योहार के साथ वेडिंग सीजन में बड़े उत्साह के साथ पहन सकती है. इसकी कीमत 600 से लेकर पांच हजार रुपये तक हैं. ब्रांडेड कंपनियों की कीमत इससे अधिक है.

50 से अधिक कारों की होगी डिलीवरी

ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी फेस्टिवल सीजन में अच्छे बूम की उम्मीद जतायी जा रही है. इन दिनों औसतन हर दिन राजधानी में दस चार पहिया वाहनों की बुकिंग हो रही है. किरण ऑटो मोबाइल्स के निदेशक नितिन कुमार ने बताया कि फिलहाल चार पहिया वाहनों के कई मॉडल वेटिंग चल रही है. बताया कि एसयूवी मॉडल लोगों की पहली पसंद है. इस त्योहारी सीजन में 50 से अधिक कारों की डिलीवरी होगी.  

200 से अधिक प्रीमियम और इलेक्ट्रिक बाइक की होगी डिलीवरी

चंदन हीरो के निदेशक पुष्पेश सरस ने बताया कि फेस्टिवल सीजन में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की मांग पिछले साल की तुलना में सौ फीसदी से अधिक रहेगी. सामान्य बाइक की तुलना में इलेक्ट्रिक बाइक की मांग काफी है. उन्होंने बताया कि इस बार प्रीमियम, इलेक्ट्रिक और क्रूज बाइक की बुकिंग अच्छी है. इनमें हार्ले बाइक युवाओं की पहली पसंद बनी हुई है. विभिन्न कंपनियों की लगभग दो सौ से अधिक बाइक की डिलीवरी होगा.

500 करोड़ की व्यापार की उम्मीद

खेतान मार्केट स्थित सियाराम शोरूम के प्रमुख मनोज अग्रवाल ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले ग्राहकों में उत्साह दिख रहा है. आने वाले त्योहारों में मुख्यतः दशहरा, दिवाली, छठ जैसे प्रमुख त्योहार रहेंगे. साथ ही वेडिंग सीजन की भी खरीदारी होगी. उम्मीद है कि 500 करोड़ से अधिक का कारोबार होगा. ब्रांडेड कपड़ों से लेकर सामान्य की मांग बढ़ने लगी है. कपड़ों के दाम में खासी बढ़ोतरी नहीं हुई.

इसे भी पढ़ें: Navratri Vrat Sugar Free Fries Recipe:नवरात्रि पर ट्राइ करें ये शुगर-फ्री फ्राइ रेसपी

पूजन सामग्री में 20 फीसदी तक का इजाफा

इस बार नवरात्र पूजन के दौरान विधिवत कलश स्थापना पूजा के लिए कम से कम 1000-1200 रुपये खर्च उठाना होगा. इनमें करीब 30 आइटम होंगे. कदमकुआं स्थित श्री पूजा भंडार के शिव कुमार ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस बार पूजन सामग्री की कीमत में 15 से 20 फीसदी तक का इजाफा दर्ज किया गया है. सबसे अधिक असर घी, हुमाद, नारियल और कपूर की कीमत पर पड़ा है. घी की कीमत 250 रुपये से लेकर 600 रुपये प्रति किलो है. वहीं हुमाद 120 से 150 रुपये प्रति किलो तो नारियल 30- 40 रुपये प्रति पीस है. कपूर की कीमत 1000 से 1500 रुपये प्रति किलो है.

इस वीडियो को भी देखें: कब है महालया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें