25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: चक्रवाती तूफान दुर्गा पूजा में भी डालेगा खलल! 2 अक्टूबर से 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश का हाई अलर्ट

Weather Forecast: देश के कई राज्यों में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. आगामी समय में बारिश की प्रबल संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि कई राज्यों में अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह और कुछ राज्यों में 10 दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा

Weather Forecast: तीन अक्टूबर से दुर्गा पूजा (Durga Puja) शुरू होने वाला है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट में कहा गया है कि देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी रहेगा. IMD के अनुसार यूपी, बिहार, राजस्थान, झारखंड समेत कुछ और राज्यों में मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है. ऐसे में दुर्गा पूजा में बारिश खलल भी डाल सकता है. बता दें, बंगाल की खाड़ी में अभी भी लो प्रेशर एरिया और साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इसके प्रभाव के कारण अक्टूबर के पहले सप्ताह में भी बारिश की उम्मीद है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में इस दौरान भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. एक नजर डालते है देशभर में दुर्गा पूजा के दौरान कैसा रहेगा मौसम.

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना (Heavy Rain in West Bengal)

पश्चिम बंगाल में मौसम के तेवर तल्ख है. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि 10 अक्टूबर तक पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान दुर्गा पूजा भी हो रहा है. पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. कई जगहों में बड़े-बड़े पंडाल बनते हैं मेला भी लगता है. ऐसे में इस बार बारिश इसमें खलल डाल सकता है. मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय निदेशक सोमनाथ दत्ता ने कहा है कि 3 अक्टूबर से उत्तर और दक्षिण बंगाल में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है. इसके अलावा 4 से 10 अक्टूबर तक प्रदेश के सभी जिलों में सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान है.

दुर्गा पूजा के दौरान झारखंड में होगी बारिश (Jharkhand Weather During Durga Puja)

झारखंड में भी बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने आगामी समय के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में 2 अक्टूबर से निम्न दबाव का क्षेत्र बन सकता है. नई मौसमी प्रणाली के कारण 3 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक झारखंड में बारिश हो सकती है. राजधानी रांची समेत कई और जिलों में बारिश की संभावना है. वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि फिलहाल प्रदेश में मौसम खुशनुमा रहेगा. आसमान में बादलों का डेरा रह सकता है. हालांकि बारिश की संभावना कम है.

उत्तर-पूर्वी राज्यों में भारी बारिश की संभावना (Heavy Rain in North Eastern Area)

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर-पूर्वी राज्यों में आगामी समय में भारी बारिश की संभावना है. विभाग के मुताबिक असम और मेघालय में 2 और 3 अक्टूबर को भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और पुडुचेरी में भी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि आगामी पूरे सप्ताह पूर्वोत्तर भारत में बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने कई इलाकों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

यूपी में बाढ़ का खतरा (UP Weather Updates)

उत्तर प्रदेश में मौसम की तल्खी बरकरार है. मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश के कई इलाकों में आज (30 सितंबर) को भी बारिश हो सकती है. बीते कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण निचले इलाकों में जलभराव है. औसत से अधिक बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर भी काफी बढ़ गया है. बलिया, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, गोंडा, कुशीनगर सहित कई और जिलों में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. नेपाल में हो रही बारिश और नदियों के लबालब होने से यूपी तक पानी का बहाव है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है. कुछ जिलों में भारी बारिश का भी अनुमान है.

बिहार में बाढ़ का खतरा बढ़ा (Bihar Weather Updates)

बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा है. बारिश का दौर भी लगातार जारी है. प्रदेश की 20 से ज्यादा जिलों की नदियां उफान पर हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि राजधानी पटना समेत कई और जिलों में बारिश की संभावना है. वहीं, बिहार के वीरपुर और वाल्मीकि नगर बैराज से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने से उत्तरी, दक्षिणी और मध्य बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. अकेले कोसी नदी पर बने वीरपुर बैराज से रविवार सुबह पांच बजे तक कुल 6.61 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया, जो 56 वर्षों में सबसे अधिक है. बीते दो-तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के बाद राज्य भर में गंडक, कोसी, बागमती, बूढ़ी गंडक, कमला बलान और महानंदा, बागमती और गंगा नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. वहीं, मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, पटना, जहानाबाद, मधुबनी और भोजपुर जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

गुजरात में कई नदियों का बढ़ा जलस्तर (Heavy Rainfall in Gujarat)

गुजरात के वडोदरा शहर में भारी बारिश के कारण बीते दिन रविवार को निचले इलाकों में पानी भर गया. इस दौरान विश्वामित्री नदी का जलस्तर भी काफी बढ़ गया.महज दो घंटे में 76 मिलीमीटर बारिश हुई. कई इलाकों में जलभराव हो गया. विश्वामित्री नदी और अजवा झील में जलस्तर बढ़ने की घटना ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ताजा अपडेट के मुताबिक दक्षिण गुजरात और पड़ोसी क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. मौसम विभाग ने कहा है कि आज यानी सोमवार को खेड़ा, आनंद, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदयपुर, नर्मदा और भरूच के अलावा सौराष्ट्र के अमरेली और भावनगर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

आज कैसा रहेगा देश में मौसम का हाल (Weather Forecast)

स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक आज पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. आंध्र प्रदेश और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, बिहार, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, पूर्वी उत्तर प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Also Read: Cyclone Tracker: साइक्लोन जॉन के साथ चक्रवाती तूफान हेलेन ने मचाई तबाही, भयंकर बारिश-बिजली गुल, 64 लोगों की मौत

Congress Maarapeet: प्रयागराज में कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जमकर मारपीट, देखें वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें