23 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Nepal Floods: नेपाल में विनाशकारी बाढ़ और भूस्खलन, मृतकों की संख्या बढ़कर 170 हुई

Nepal Floods: नेपाल में बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 170 हो गई. शुक्रवार से पूर्वी और मध्य नेपाल के बड़े हिस्से जलमग्न हो गए हैं और देश के कई हिस्सों में अचानक बाढ़ आ गई है.

Nepal Floods: नेपाल में भारी बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन का कहर जारी है. जिसमें लगातार लोगों की मौतें हो रही हैं. पुलिस के अनुसार, काठमांडू घाटी में बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण अब तक 43 लोगों की मौत हुई है. बाढ़, भूस्खलन और जलभराव के कारण 55 लोग लापता हैं, जबकि 101 लोग घायल हुए हैं.

भूस्खलन से राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध

नेपाल में भूस्खलन के कारण शनिवार से ही राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हैं और सैकड़ों लोग विभिन्न राजमार्गों पर फंसे हुए हैं. कम से कम 322 मकान और 16 पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

बाढ़ से बचाने के लिए 20 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात

लोगों को बचाने के लिए 20,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. करीब 3,626 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. राहत और बचाव अभियान जारी है.

नेपाल में पिछले 40 से 45 साल में पहली बार आया विनाशकारी बाढ़

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उन्होंने 40-45 वर्षों में काठमांडू घाटी में ऐसी विनाशकारी बाढ़ और जलभराव कभी नहीं देखा. सशस्त्र पुलिस बल ने एक बयान में कहा कि मरने वालों की संख्या 170 तक पहुंच गई है. काठमांडू के पास स्थित धादिंग जिले में शनिवार को एक बस के भूस्खलन की चपेट में आने से कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई. भक्तपुर शहर में भूस्खलन में एक मकान ढहने से पांच लोगों की मौत हो गई.

नेपाल में बाढ़ से भारी तबाही

बाढ़ और भूस्खलन के कारण नेपाल के कई हिस्सों में जनजीवन ठप हो गया है. कई राजमार्ग और सड़कें अवरुद्ध हैं, सैकड़ों मकान और पुल बह गए हैं तथा सैकड़ों परिवार विस्थापित हो गए हैं. सड़क अवरुद्ध होने के कारण विभिन्न स्थानों पर हजारों यात्री फंसे हुए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें