31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Almonds : इन लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है बादाम का सेवन, जानिए क्यों नहीं खाना चाहिए बादाम?

Almonds : बादाम खाने से यात्रा अच्छी होती है या तो हम सब ने सुना है, लेकिन बादाम सबको फायदा करें ऐसा जरूरी नहीं होता है.

Almonds : बादाम खाने से यात्रा अच्छी होती है या तो हम सब ने सुना है, लेकिन बादाम सबको फायदा करें ऐसा जरूरी नहीं होता है. बाद में ओमेगा-3 फैटी एसिड फाइबर विटामिन ए और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होते हैं, लेकिन आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि किन लोगों के लिए बदाम हानिकारक हो सकता है.

Almonds : किन लोगों को नहीं खाना चाहिए बादाम

Gastro Problems : पेट संबंधी समस्याएं

बादाम में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और जिन लोगों को पेट संबंधी समस्याएं होती हैं. उनके लिए यह हानिकारक हो सकता है, क्योंकि अधिक फाइबर पाचन तंत्र को प्रभावित करता है. इसीलिए ऐसे लोगों को बादाम का सेवन कम करना चाहिए.

Children : छोटे बच्चे

छोटे बच्चों को बादाम देना खतरे भरा हो सकता है. छोटे बच्चे अक्सर चबाने में असमर्थ होते हैं, जिससे उन्हें खाना निगलने में कठिनाई होती है, बादाम देने से वह उनके गले में अटक सकता है. इसलिए उन्हें बादाम पीस कर दूध में पिलाना अच्छा विकल्प होगा.

Kidney Problems : किडनी समस्याएं

बदामी पोटेशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिससे किडनी संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अतिरिक्त जिन लोगों को पहले से किडनी संबंधी समस्याएं हैं, उन्हें डॉक्टर भी पोटेशियम वाली चीज लेने की सलाह देते हैं, इसीलिए इस समस्या के होने पर आपको बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए.

Weight-loss : वजन कम कर रहे लोग

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी आपको बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि बादाम में हाई कैलोरी कंटेंट होता है. जो आपका वजन घटाने की बजे बढ़ा सकता है, इसके अतिरिक्त किसी भी चीज को लेने से पहले अपनी डाइटिशियन से सलाह जरूर लें.

Allergy : एलर्जी

अगर आपको नट्स से एलर्जी है तो आपको भी बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए. बिना डॉक्टर से परामर्श लिए आपको किसी भी मेवे का सेवन नहीं करना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें