29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weekly Vrat Tyohar 30 Sep To 06 October 2024: शारदीय नवरात्रि की होगी शुरूआत, जानें इस सप्ताह के  व्रत-त्योहार की लिस्ट

Weekly Vrat Tyohar 30 Sep To 06 October 2024: नए सप्ताह की शुरूआत के साथ कई नए त्योहार आने वाली है, जैसे नवरात्रि का आरंभ 3 अक्टूबर से होने वाला है. आइए जानें सप्ताह में पड़ने वाले व्रत त्योहारों कि लिस्ट

Weekly Vrat Tyohar 30 Sep To 06 October 2024: सनातन धर्म में आश्विन मास का अत्यधिक महत्व है. इस माह में प्रमुख पर्व शारदीय नवरात्र का आयोजन किया जाता है. इस समय जगत की देवी मां दुर्गा और उनके नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. साथ ही, मां दुर्गा की आराधना के लिए नवरात्रि का व्रत भी रखा जाता है. आइए हम आपको विस्तार से बताते हैं कि 30 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच कौन-से व्रत, त्योहार और पर्व हैं जो हिंदू धर्म में अत्यधिक महत्वपूर्ण माने जाते हैं.

30 सितंबर को मासिक शिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा. यह पर्व हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को आता है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा की जाती है.


01 अक्टूबर को पितृ पक्ष की चतुर्दशी है. इस दिन पितरों के लिए सर्वपितृ अमावस्या से एक दिन पहले तर्पण और पिंडदान का आयोजन किया जाएगा.

Surya Grahan 2024: लगने जा रहा सूर्यग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा दुष्प्रभाव


02 अक्टूबर को आश्विन अमावस्या का पर्व है. इस दिन सर्वपितृ अमावस्या मनाई जाती है, जो पितृ पक्ष के समापन का प्रतीक है. इस दिन पितृ अपने लोक की ओर लौट जाते हैं.


02 अक्टूबर को वर्ष का अंतिम सूर्य ग्रहण होगा, जो भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए, इस ग्रहण के लिए सूतक का कोई महत्व नहीं होगा. फिर भी, ग्रहण के समय सावधानी बरतना आवश्यक है.


03 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र का आरंभ होगा. इस पावन अवसर पर घटस्थापना कर जगत की देवी मां दुर्गा के पहले स्वरूप शैलपुत्री की पूजा की जाएगी.


04 अक्टूबर को शारदीय नवरात्र का दूसरा दिन होगा. इस दिन भी देवी मां की पूजा का विशेष महत्व रहेगा.


05 अक्टूबर को शारदीय नवरात्र का तीसरा दिन होगा. इस पावन अवसर पर जगत की देवी मां दुर्गा के तीसरे रूप मां चंद्रघंटा की आराधना की जाएगी.


06 अक्टूबर को शारदीय नवरात्र का चौथा दिन होगा. इस दिन जगत की देवी मां दुर्गा के चौथे रूप मां कुष्मांडा की पूजा की जाएगी. साथ ही, इस दिन विनायक चतुर्थी भी मनाई जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें