29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Navratri 2024: नवरात्री के दौरान करें इन रंगों का इस्तेमाल, जमकर बरसेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद

Durga Puja 2024: कुछ ही दिनों में नवरात्रि के शुरुआत होने वाली है और ऐसे में चलिए जानते हैं किस दिन की जाएगी किस देवी की पूजा. इसके साथ ही आपको किस दिन करना चाहिए किस रंग का इस्तेमाल.

Navratri 2024 Colours: आने वाले कुछ ही दिनों में नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है. इन नौ दिनों के दौरान पूरे देश में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है. कई मान्यताओं के अनुसार अगर आप इन नौ दिनों के दौरान अलग-अलग रंगों का पप्रयोग करते हैं तो ऐसे में आपको मां दुर्गा का आशीर्वाद मिलता है और इसके साथ ही वह आपसे काफी ज्यादा प्रसन्न भी हो जाती हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको इन नौ दिनों के दौरान कौन से रग का इस्तेमाल करना चाहिए और कौन से दिन किस देवी की पूजा की जाती है. तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

पहला दिन देवी शैलपुत्री को समर्पित

नवरात्रि के पहले दिन को देवी शैलपुत्री को समर्पित किया गया है. देवी शैलपुत्री साहस और शक्ति का अवतार हैं. भक्त लाल रंग पहनते हैं, जिसे शक्ति और दृढ़ संकल्प का प्रतीक भी माना गया है.

Also Read: Navratri 2024: नवरात्रि व्रत के दौरान इन 3 बातों का रखें खास ध्यान, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां

Also Read: Durga Puja 2024: पूजा की छुट्टियों को बनाएं खास, परिवार के साथ मां दुर्गा के इन प्रसिद्ध मंदिरों की करें दर्शन

दूसरा दिन देवी ब्रह्मचारिणी को समर्पित

नवरात्री का दूसरा दिन देवी ब्रह्मचारिणी को समर्पित किया गया है. इस दिन भक्त देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा करते हैं, जो पवित्रता और भक्ति का प्रतिनिधित्व करती हैं. इस दिन सभी भक्त रॉयल ब्लू रंग के कपड़े पहनना पसंद करते हैं है क्योंकि यह शांति और सुकून को दर्शाता है.

तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा की पूजा

नवरात्रि के तीसरे दिन देवी चंद्रघंटा की पूजा की जाती है. देवी चंद्रघंटा को शांति और स्थिरता का प्रतीक माना जाता है और इस दिन इनकी पूजा की जाती है. इस दिन भक्त पीले रंग के कपड़े पहनते हैं क्योंकि इस रंग को खुशी के साथ जोड़कर देखा जाता है.

Also Read: Navratri 2024 Ashtami Bhog: महाअष्टमी पर इन 5 भोग के साथ करें कन्या पूजन, जानें कैसे बनाएं भोग प्रसाद

चौथा दिन देवी कुष्मांडा को समर्पित

नवरात्रि के चौथे दिन को देवी कुष्मांडा को समर्पित किया गया है. इस दिन भक्त हरे रंग के कपड़े पहनते हैं देवी कुष्मांडा को प्रसन्न करने के लिए. हरा रंग देवी कुष्मांडा का प्रतिनिधित्व करता है. देवी कुष्मांडा समस्त सृष्टि का स्रोत हैं और अपने भक्तों को समृद्धि प्रदान करती हैं.

पांचवा दिन देवी स्कंदमाता को समर्पित

नवरात्रि के पांचवे दिन को देवी स्कंदमाता को समर्पित है. पांचवें दिन, भक्त भगवान स्कंद की माता देवी स्कंदमाता की पूजा करते हैं. इस दिन सभी भक्त ग्रे रंग के कपड़े पहनते हैं. यह एक तटस्थ रंग है जो संतुलन और स्थिरता का प्रतीक है.

Also Read: Navratri Vrat Sugar Free Fries Recipe:नवरात्रि पर ट्राइ करें ये शुगर-फ्री फ्राइ रेसपी

छठा दिन देवी कात्यायनी को समर्पित

नवरात्रि के छठे दिन को शक्ति और साहस की प्रतीक देवी कात्यायनी की पूजा की जाती है. इस दिन सभी भक्त नारंगी रंग के कपड़े पहनते हैं जो एक जीवंत और ऊर्जावान रंग है. यह रंग देवी कात्यायनी के उग्र व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व करता है.

सातवां दिन देवी कालरात्रि को समर्पित

नवरात्रि के सातवें दिन को देवी कालरात्रि की पूजा अर्चना की जाती है. देवी कालरात्रि, देवी दुर्गा का ही उग्र और शक्तिशाली रूप है. इस दिन भक्त सफेद रंग के कपड़े पहनते हैं जो पवित्रता और आध्यात्मिकता का प्रतीक रंग है.

Also Read: Navratri 2024: घटस्थापना के लिए प्रसाद बनाने की आसान विधि, पहले दिन लगाएं माता का पसंदीदा भोग

आठवां दिन देवी महागौरी को समर्पित

नवरात्रि के आठवें दिनी देवी महागौरी की पूजा की जाती है. देवी महागौरी को सुंदरता और अनुग्रह का प्रतीक माना जाता है. इस दिन सभी भक्त गुलाबी रंग का इस्तेमाल करते हैं जो प्रेम और करुणा का प्रतीक रंग है. यह रंग देवी महागौरी की दिव्य ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करता है.

नौवें दिन देवी सिद्धिदात्री की पूजा

नवरात्रि के अंतिम दिन, हम देवी सिद्धिदात्री का सम्मान करते हैं, जो बुद्धि और ज्ञान प्रदान करती हैं. इस दिन सभी भक्त आसमानी नीले रंग के कपड़े पहनते हैं जो विशालता और आध्यात्मिकता का प्रतीक रंग है.

Also Read: Navratri Vrat Recipe: साबूदाना की खिचड़ी से हो रही है एसिडिटी? पीएं यह खीरा मट्ठा और पाएं तुरंत राहत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें