26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल में ना खाएं ये फूड्स, वरना हमेशा के लिए ब्लॉक हो जाएंगी खून की नसें

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं. चलिए जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को कौन सी फूड्स खाने से बचना चाहिए.

शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल का सबसे बुरा असर हार्ट पर पड़ता है. जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल अधिक हो जाता है तो दिल से जुड़ी तमाम बीमारियां भी शुरू हो जाती है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का कारण खराब खानपान भी है. चलिए हम इस लेख के जरिए जानेंगे हाई कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे लोगों को कौन सी फूड्स भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.

डीप फ्राई फूड्स

हाई कोलेस्ट्रॉल के अगर आप मरीज हैं तो आपको डीप फ्राई फूड्स खाने से बचना चाहिए. क्योंकि चिप्स, फ्राईस, पकोड़े-कचौड़ी आदि खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है. जिसका बुरा असर आपके सेहत पर पड़ेगा. इसलिए कभी भी डीप फ्राई फूड्स खाने से बचें.

रेड मीट

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को रेड मीट नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसे खाने से बीमारी बढ़ सकती है. रेड मीट खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है. इस तरह के मीट में सैचुरेटेड फैट काफी मात्रा में होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को हाई कर देते हैं.
Also Read: मिनटों में साफ हो जाएगा पेट, बस अपनाएं प्रेमानंद जी महाराज का ये टिप्स

मीठा

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर अगर बढ़ गया है तो मीठा भूलकर भी न खाएं. मिठाई का ज्यादा सेवन करने से भी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से बढ़ जाता है. क्योंकि मीठा लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है जिससे डायबिटीज और हार्ट डिसीस का खतरा अधिक रहता है.

फुल फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को फुल फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसे खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉस लेवल बढ़ सकता है. अगर आपके बॉडी में कोलेस्ट्रॉल पहले से बढ़ा हुआ है तो आपको फुल फैटी डेयरी प्रॉडक्ट्स खाने से बचने की जरूरत है.
Also Read: सिर्फ अनसेफ रिलेशन ही नहीं माहवारी मिस और लेट होने का ये भी हो सकते हैं कारण

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें