26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Banana : ऐसी स्थिति में कभी ना खाएं केला, सेहत को उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Banana : केला एक ऐसा फल होता है, जो साल भर बाजार में उपलब्ध होता है और बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को पसंद भी होता है.

Banana : केला एक ऐसा फल होता है, जो साल भर बाजार में उपलब्ध होता है और बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को पसंद भी होता है. केले में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन कुछ स्थितियों में केले को खाना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है. चलिए जानते हैं कौन सी वह स्थितियां हैं जिनमें केले को खाना अवॉइड करना चाहिए.

Banana : कब नहीं खाना चाहिए केला

Winters : सर्दियों में

केला ठंडी तासीर का फल होता है, इसीलिए इसे ठंड पर खाने से या आपका गला खराब करने और जुकाम, खांसी जैसे लक्षणों के लिए जिम्मेदार हो सकता है. सर्दियों में खास करके सुबह और शाम के समय आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए.

Before Drinking Water : पानी पीने के पहले

अगर आपको प्यास लगी है तो आपको पानी पीने से पहले केले का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि केला ठंडा प्रवृत्ति का फल होता है और इसको खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर का आंतरिक तापमान असंतुलित हो जाता है, जिस वजह से सर्दी, जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यह आपकी पाचन प्रक्रिया पर भी गंभीर रूप से असर डालता है. इसलिए केला खाने के कम से कम आधे घंटे बाद आपको पानी का सेवन करना चाहिए.

Kidney Problem : किडनी रोग

अगर आपको किडनी संबंधी समस्याएं हैं तो आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए किले में हाई पोटैशियम पाया जाता है जो किडनी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर कि अगर आप किसी समस्या से पहले से जूझ रहे हैं तो आपको केले से परहेज करना चाहिए.

Hormonal Imbalance : हार्मोनल इंबैलेंस

अगर आप हार्मोनल समस्याओं से जूझ रहे हैं तो, आपको भूलकर भी केले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपकी समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है.

Diabetes : मधुमेह

अगर आप डायबिटीज से परेशान है तो भी आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल केले में प्राकृतिक मिठास होने के कारण या ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ने का काम करता है और यह डायबिटीज के मरीज के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक भी हो सकता है, इसीलिए डायबिटीज के पेशेंट को केले से परहेज करना चाहिए.

High Blood Pressure : उच्च रक्तचाप

अगर आप किसी भी प्रकार के हृदय रोग या उच्च रक्तचाप की समस्या से ग्रसित हैं, तो भी आपको केले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि केले में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है, इसीलिए यह इस स्थिति में नुकसानदायक हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें