24.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Land Survey: प्रदेश में भूमि सर्वे के लिए कागजात जमा करने की प्रक्रिया शुरू, जानें प्रपत्र भरने का तौर तरीका

Bihar Land Survey: जमीन सर्वे के लिए ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन जमा करने का प्रावधान है. लोग स्व घोषणा पत्र पर अपनी जमीन का सारा डिटेल भर कर जमा कर रहे हैं.

Bihar Land Survey: भभुआ शहर. जमीन सर्वे के लिए कागजात जमा करने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद सूबे से बाहर रहने वाले लोग अपनी जमीन का ब्योरा अपलोड करने में रुचि ले रहे हैं. जमीन सर्वे के लिए ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन जमा करने का प्रावधान है. लोग स्व घोषणा पत्र पर अपनी जमीन का सारा डिटेल भर कर जमा कर रहे हैं. जिले के सभी गांवों में ग्राम सभा लगाकर लोगों को जमीन सर्वे के लिए कागजात व प्रपत्र भरने का तौर तरीका सिखाया गया व जमीन के सभी कागजातों को पूर्ण कर ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रेरित किया गया.

प्रपत्र भरने का तौर तरीका

ग्रामसभा से लोग प्रेरित होकर प्रपत्र 2 में जमीन का डिटेल व प्रपत्र 3(1) में वंशावली का ब्योरा दे रहे हैं. जिले में अब तक लगभग 55 हजार लोगों ने अपना आवेदन जमा किया है, जिसमें 45 हजार लोगों ने ऑनलाइन व लगभग 10 हजार लोगों ने ऑफलाइन माध्यम से पुराने आंचल भवन में बनाये गये सर्वे कार्यालय में जमा किया है. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की सुविधा होने से लोग देश-दुनिया में कही भी रहकर आवेदन जमा कर सकते है.

Also Read: Flood in Bihar: बेतिया में पुलिया से सटे सड़क का हिस्सा ध्वस्त, दर्जनों गांव जलमग्न, बागमती के जलस्तर में गिरावट दर्ज

लोगों को शिविर लगाकर दी जा रही जानकारी

इस संबंध में बंदोबस्त पदाधिकारी मो उमैर ने बताया कि जिले में अभी तक लगभग 55 हजार आवेदन आ चुके हैं, जिसमे 45 हजार ऑनलाइन व 10 हजार ऑफलाइन आवेदन मिले हैं. ग्राम सभा कर सभी ग्राम पंचायत में सर्वे के बारे में बता दिया गया है, लेकिन फिर भी जरूरत पड़ने पर सर्वे कर्मी गांव-गांव जाकर शिविर लगाकर लोगों को सर्वे के कागजतों के बारे में बताया जा रहा है.

प्रपत्र भरने का तरीका

प्रपत्र 2 में रैयत का नाम, पता, खाता, खेसरा, रकबा, चौहद्दी, और जमीन की किस्म जैसी जानकारी भरनी होती है. यह भी बताना है कि जमीन पर दावे का अधिकार कैसे है. अगर जमाबंदी नहीं है, तो उस कॉलम को खाली छोड़ देना चाहिए. प्रपत्र 3 में जमीन मालिक या आवेदक को अपनी वंशावली की जानकारी देनी है. इसमें सभी उत्तराधिकारियों के नाम की सही जानकारी भरनी है. यह एक तरह का स्व-घोषणा पत्र है. वहीं ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, निदेशालय की वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर देख सकते है. इसके साथ ही मोबाइल के प्ले स्टोर से बिहार सर्वे ट्रैकर ऐप डाउनलोड करके भी प्रक्रिया पूरी जान सकते है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें