24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुर्गा पूजा में विधि-व्यवस्था बनाये रखने में प्रशासन को दें सहयोग : डीसी

दुर्गा पूजा के अवसर पर जिले में विधि-व्यवस्था संधारण को लेकर शांति समिति की बैठक हुई.

पाकुड़ नगर. दुर्गा पूजा के अवसर पर जिले में विधि-व्यवस्था संधारण के को लेकर समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई. बैठक में सर्वप्रथम विभिन्न प्रखंडों से आए शांति समिति के सदस्यों से उनके क्षेत्र में हो रही दुर्गापूजा के संबंध में जानकारी ली गयी. सदस्यों की ओर से बताया गया कि उनके प्रखंडों में शांतिपूर्ण तरीके से दोनों समुदाय आपस में मिलकर हर्षोल्लास के साथ एक दूसरे का त्योहार मनाते हैं. किसी भी प्रकार का हमारे बीच आपसी द्वेष या तनाव का माहौल नहीं है. उपायुक्त ने खुशी व्यक्त करते हुए इसी प्रकार आगे भी विधि व्यवस्था बनाए रखने में जिला प्रशासन को सहयोग करने का अपील की. बैठक में बताया गया कि माननीय उच्च न्यायालय की ओर से पारित आदेशानुसार डीजे ध्वनि विस्तारक यंत्र पर पूर्णत: पाबंदी रहेगा. उपायुक्त ने कहा कि त्योहारों के दौरान कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे जिला प्रशासन को हस्तक्षेप करना पड़े. यदि किसी भी प्रकार के अप्रिय घटना की सूचना मिलती है, तो इसे जिला प्रशासन को साझा करें या स्थानीय थाना प्रभारी को सूचित करें, जिससे समय रहते उन्हें रोका जा सके. किसी भी परिस्थिति में कानून को हाथ में न लें. उपायुक्त ने कहा कि पूजा पंडाल का निर्माण पूर्व से चिह्नित स्थलों पर ही कराया जाए एवं प्रत्येक पंडालों में महिला एवं पुरुषों के आवागमन के लिए अलग-अलग व्यवस्था सुनिश्चित की जाय. सोशल मीडिया साइट पर भड़काऊ व अमर्यादित पोस्ट नहीं करने की बात कही गयी. विधिवत रूप से इसकी निगरानी करने को कहा. जिले के विभिन्न पूजा स्थलों में साफ सफाई कराने, कूड़ेदान की व्यवस्था करने, लाइटनिंग की व्यवस्था एवं खराब पड़े सभी लाइट्स की मरम्मति करने का निर्देश दिया गया. कार्यपालक अभियंता बिजली प्रमंडल को त्योहारों के दौरान बिजली व्यवस्था दुरुस्त रखने की बात कही गयी. बैठक में सिविल सर्जन को त्योहार के दौरान अप्रिय घटनाओं से निपटने के लिए समुचित चिकित्सकीय व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया. साथ ही पूजा पंडालों में व विसर्जन स्थलों पर भी प्राथमिक उपचार की आवश्यक व्यवस्थाओं सुनिश्चित करने की बात कही गयी. सभी पूजा पंडालों के सदस्यों को पहचान के सफेद टोपी लगाने का निर्देश दिया गया. डीसी ने कहा कि टोपी में समिति का नाम लिखा हुआ रहना चाहिए. उपायुक्त ने कहा कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए जिला प्रशासन सजगता से कार्य कर रहा है. उन्होंने तय विसर्जन रूट का इस्तेमाल करने की बात कही. कहा कि अंतिम समय में कोई भी फेरबदल न किया जाय.

सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने पर होगी कार्रवाई : एसपी

एसपी प्रभात कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने वालों पर कार्रवाई होगी. व्हाट्सअप, फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया का उपयोग करनेवाले एडमिन की जवाबदेही होगी कि वे किसी भी धार्मिक भावनाओं को आहत पहुंचाने वाले मैसेज पर रोक लगायें. पूजा पंडालों में आवश्यक मानकों का पालन हो. अग्निशामक, बिजली व अन्य जरूरी पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था हो. प्रवेश और निकास में सीसीटीवी कैमरे लगा रहे. पंडालों की वजह से टैफिक में व्यवधान ना हो. सभी थाना क्षेत्रों में दुर्गा पूजा मॉनिटरिंग कमेटी के लिए व्हाट्सअप ग्रुप का निर्माण करें. उसमें थाना प्रभारी, पूजा समिति के लोग और दंडाधिकारी रहेंगे. दुर्गा पूजा विसर्जन के दौरान पूजा समितियां अपने-अपने क्षेत्र में होने वाले विसर्जन व मेला आदि में अपने वालेंटियर्स तैनात रखें.

रूट चार्ट को वेरिफाइड करने का दिया निर्देश

सभी थाना प्रभारियों को पूजा स्थल एवं विसर्जन स्थलों के रूट चार्ट को वेरिफाइड कर लेने का निर्देश दिया. कोई भी जुलूस का संचालन बिना पुलिस बलों के नहीं करने के लिए निर्देशित किया गया. शांति व सौहार्दपूर्ण माहौल में दुर्गा पूजा मनाने को लेकर कई बिंदुओं पर चर्चा की गयी. बैठक में उप विकास आयुक्त महेश कुमार संथालिया, अपर समाहर्ता जेम्स सुरीन, एसडीओ साइमन मरांडी, डीटीओ संजय पीएम कुजूर, एसडीपीओ डीएन आजाद आदि मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें