26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hair Care Tips: डैंड्रफ से अब डरने की जरुरत नहीं, घर पर ही आसानी से पाएं छुटकारा

Dandruff Remedy: अगर आप सिर में डैंड्रफ होने की वजह से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

How to get rid of Dandruff: जब हमारे बालों में डैंड्रफ हो जाता है तो ऐसे में यह कई और तरह की समस्याएं अपने साथ लेकर आता है. डैंड्रफ अगर एक बार हो जाए तो ऐसे में उससे छुटकारा पाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है. खासकर जब बात आती है सर्दियों के दिनों की या फिर बरसात के दिनों की तो इसी दौरान डैंड्रफ सबसे ज्यादा परेशानी का कारण बनता है. आज की यह आर्टिकल उन लोगों के लिए काफी काम की साबित होने वाली है जिन्हें डैंड्रफ की समस्या हो गयी है और ये बिना किसी महंगे दवाई के इससे छुटकारा पाना चाहते हैं. आज हम आपको डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है. तो चलिए इन उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

नीम और हल्दी का पेस्ट

नीम और हल्दी में आपको एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं. इनमें आपको भरपूर मात्रा में विटामिन-सी भी पाया जाता है. यह आपके स्कैल्प को हेल्दी रखने के साथ ही डैंड्रफ से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद करते हैं.

Also Read: Hair Care Tips: दही पर छोड़ दें अपने बालों की टेंशन, डैंड्रफ से लेकर हेयर ग्रोथ में करेगा मदद

Also Read: Hair Care Tips: बेजान और झड़ते बालों में नयी जान डाल देगा लहसुन का तेल, जानें घर पर तैयार करने का तरीका

अनियन मास्क

आप अगर डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने स्कैल्प पर अनियन मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें आपको एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं. यह आपके स्कैल्प में ब्लड फ्लो और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. इस मास्क को तैयार करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है. आपको प्याज को लेकर उसे अच्छी तरह से पीस लेना है और बाद में इसे अपने स्कैल्प पर लगा लेना है. बाद में इसे एक माइल्ड शैम्पू की मदद से धोकर हटा देना है.

स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना कम करें

अगर आप डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी कम कर देना चाहिए. अगर आप काफी स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपका डैंड्रफ और भी ज्यादा बढ़ सकता है.

हफ्ते में दो बारे धोएं अपना बाल

अगर आप डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बालों को धोना चाहिए. ऐसा करने से आपके स्कैल्प में नेचुरल ऑइल्स बरकरार रहते हैं. अपने बालों को धोने के लिए एक ऐसे शैम्पू को चुनें जिसमें केमिकल्स न हों.

Also Read: Hair Care: एक महीने में लंबे और घने हो जाएंगे आपके बाल, जानें तेल लगाने का क्या है सही तरीका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें