26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weight Loss Tips: दिवाली से पहले दिखना चाहते हैं स्लिम-ट्रिम? जरूर अपनाएं ये टिप्स

Fat Loss Tips: अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप दिवाली से पहले अपने वजन को कम से कम 8 किलो तक कम कर सकते हैं.

How to reduce weight fast: दिवाली के त्यौहार को आने में करीबन एक महीने का समय बचा हुआ है. ऐसे में कई ऐसे लोग भी हैं जो त्योहारों के इस सीजन में खूबसूरत और आकर्षक दिखने के लिए अपने बढ़े हुए वजन को कम करने की कोशिशों में लगे हुए हैं. सीधी सी बात समझिये कि अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको दो चीजों पर सबसे ज्यादा नियंत्रण रखने की जरुरत है. पहले अपने वर्कआउट पर और दूसरा अपने डायट पर. इन दोनों ही चीजों पर अगर आप सही तरीके से नियंत्रण रखते हैं तो आपका वजन लंबे समय तक कंट्रोल में या फिर कम रह सकता है. आज की यह आर्टिकल उन्हीं लोगों के लिए काफी काम की साबित होने वाली है जो इस फेस्टिव सीजन अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने वजन को दिवाली से पहले कम से कम 8 किलो तक कम कर सकते हैं.

जंक फूड को कहें अलविदा

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप जंक फूड का सेवन करना बंद कर दें. जंक फूड के साथ ही आपको अपने डायट में प्रोसेस्ड फूड का सेवन करना भी कम कर देना चाहिए. इस तरह की चीजें होती हैं इनमें अनहेल्दी फैट्स, शुगर और जीरो न्यूट्रिशनल वैल्यू वाली कैलरीज होती हैं. कई बार ये सभी चीजें मिलकर आपके वजन को तो बढ़ाती ही हैं बल्कि, इसके साथ ही कई तरह की बीमारियों का भी कारण बनती है.

Also Read: Weight Loss Tips: वजन कम करने के दौरान न करें ये बड़ी गलतियां, फायदे की जगह होगा भारी नुकसान

Also Read: Weight Loss Tips: दिवाली से पहले कम होगा 5 किलो तक वजन, जानें क्या है आसान तरीका

अपने डायट में लें भरपूर प्रोटीन

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने डायट में जितना हो सके उतना प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. प्रोटीन आपकी मदद मसल बिल्ड करने से लेकर उसे रिपेयर तक करने में कर सकता है. प्रोटीन आपकी मदद मेटाबोलिज्म को भी बूस्ट करने में करता है. जब आप अपने डायट में प्रोटीन इन्टेक को बढ़ाते हैं तो आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है और ऐसा होने की वजह से आप खाना भी कम खाते हैं.

8,000 से 10,000 स्टेप्स चलना फायदेमंद

अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है तो ऐसे में पैदल चलना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. वजन को कम करने में यह सबसे कारगर तरीकों में से एक है. कोशिश करें कि आप प्रतिदिन के हिसाब से कम से कम 8,000 से लेकर 10,000 स्टेप्स जरूर चलें। यह आपके मेटाबोलिज्म को तो बूस्ट करता ही है बल्कि इसके साथ ही आपके कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को भी बेहतर बनाता है.

Also Read: Weight Loss Tips: खाते-खाते कम हो जाएगा आपका वजन, डायटिंग करने की नहीं पड़ेगी जरुरत

एक्ससरसाइज करना भी जरूरी

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए फिजिकल एक्टिविटी या फिर एक्ससरसाइज करना काफी ज्यादा जरूरी हो जाता है. कोशिश करें कि आप दिन में कम से कम 30 मिनट से लेकर 45 मिनट तक एक्ससरसाइज जरूर करें. वजन को कम करने के साथ ही यह एक्स्ट्रा कैलरीज को भी बर्न करने में आपकी मदद कर सकता है.

तीन से चार लीटर पानी पीएं

वजन कम करने के लिए आपको खुद को हाइड्रेटेड रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. यह आपके मेटाबोलिज्म को तो बूस्ट करता ही है इसके साथ ही आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालने में मदद करता है. कई बार आपको प्यास लगी होती है जिसे आप भूख समझ कर ज्यादा खाना खा लेते हैं. जब आप सही मात्रा में पानी पीते हैं तो ऐसे में आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में भी मदद मिलती है.

Also Read: Weight Loss Tips: पेट में जमी जिद्दी चर्बी को खत्म करेंगे ये टेस्टी ड्रिंक्स, जरूर करें ट्राई

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें