26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ground Attack in Lebanon: हिजबुल्लाह पर इजराइल करने वाला है भीषण हमला, 2 दशक बाद लेबनान में फिर घुसी इजराइली सेना

Ground Attack in Lebanon: लेबनान की जमीन पर 18 सालों के बाद फिर इजराइली सेना की एंट्री हुई है. हिजबुल्लाह के खिलाफ IDF ने ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया है. इजराइल की सेना ने लेबनान सीमा के पास करीब 24 लेबनानी समुदायों को इलाका खाली करने का आदेश दिया है.

Ground Attack in Lebanon: लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ इजराइल का ग्राउंड ऑपरेशन शुरू हो गया है. 18 सालों बाद इजराइल की सेना लेबनान में एक बार फिर दाखिल हुई है. इजराइली टैंक की गड़गड़ाहट से लेबनान की सीमा थर्रा रही है. हिजबुल्लाह के खिलाफ इजराइल बड़ा ऑपरेशन छेड़ने वाला है. मिसाइल और हवाई हमलों के बाद इजराइल डिफेंस फोर्स अब जमीनी अभियान कर रही है. इजराइल की सेना (Israel Defense Forces) ने मंगलवार को लेबनान के सीमाई इलाकों में रह रहे लोगों का चेतावनी देते हुए इलाका छोड़कर चले जाने को कहा है.

सरहद से पीछे हटी लेबनान की सेना (IDF Attack in Lebanon)
आडीएफ की चेतावनी के बाद आम लोग तेजी से सीमाई इलाका छोड़ रहे हैं. वहीं मीडिया रिपोर्ट के हवाले से खबर है कि लेबनान की सेना भी बॉर्डर से पीछे हट गई है. इजराइली सेना ने कहा है कि दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकाने और बुनियादी ढांचे को तबाह करने के लिए सीमा से लगे गांवों में लिमिटेड ग्राउंड ऑपरेशन शुरू किया गया है.

IDF ने कई समुदायों को इलाका छोड़ने का दिया आदेश (IDF Warning)
करीब दो दशक के बाद लेबनान में हमला करने घुसी इजराइली सेना ने लेबनान के लोगों को बड़ा फरमान सुनाया है. इजराइल की सेना ने सीमा के पास करीब 24 लेबनानी समुदायों को इलाका छोड़ने का आदेश दिया है. इजराइल द्वारा दक्षिणी लेबनान में सेना भेजने के कुछ घंटों बाद मंगलवार को यह आदेश दिया है. इजराइल ने एक बड़े अभियान की योजना के तहत लेबनान की सीमा पर छोटे और सटीक हमले किए हैं. पिछले 10 दिन में इजराइली हमलों में हिज्बुल्ला के शीर्ष सदस्य हसन नसरल्ला और छह शीर्ष कमांडर मारे गए हैं.

आईडीएफ से सीधी जंग के लिए हिजबुल्ला तैयार (Lebanon Israel War)
इधर इजराइली सेना से सीधी जंग लड़ने के लिए हिजबुल्लाह ने भी कमर कस ली है. हिजबुल्लाह के प्रवक्ता ने कहा कि उसके लड़के इजराइल के सैनिकों के साथ आमने-सामने की लड़ाई के लिए तैयार हैं. बता दें, हिजबुल्लाह पर बीते दिनों के हमलों को लेकर इजराइली सेना ने कहा कि वे सीमा के नजदीकी गांवों को निशाना बना रहे हैं. IDF ने कहा कि यहीं से हिजबुल्लाह के लड़ाके इजराइल पर हमला करते हैं. न्यूज एजेंसी एपी ने कहा है कि साल 2006 के बाद यह पहली बार है जब इजराइली सेना लेबनान में घुसी है.

अमेरिका दी ईरान को चेतावनी (America warned Iran)
हिजबुल्लाह के खिलाफ इजराइल फुल और फाइनल अटैक कर रहा है. इस काम में उसे अमेरिका का भी पूरा सहयोग मिल रहा है. अमेरिका ने ईरान को वार्न करते हुए कहा है कि अगर वो इजराइल के खिलाफ किसी भी तरह की कार्रवाई करता है तो उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. हालांकि अमेरिका ने इजराइल और लेबनान से तुरंत सीजफायर करने की मांग की है. लेकिन अमेरिकी विदेश मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने जिस तरह ईरान को चेतावनी दी है उससे साफ है कि हिजबुल्लाह के खिलाफ अभियान में अमेरिका इजराइल के साथ खड़ी है.

Also Read: Thailand में स्कूल बस में लगी आग, 25 की मौत

रिपोर्ट में हुआ नसरल्लाह की मौत पर बड़ा खुलासा, जहरीले धुएं में गई थी नसरल्लाह की जान, देखें वीडियो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें