28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dumka News: 2021 में सीएम हेमंत सोरेन ने किया था दुमका में खादी पार्क का उद्घाटन, करोड़ों खर्च के बाद धूल फांक रही मशीनें

दुमका में सीएम हेमंत सोरेन ने तीन साल पहले खादी पार्क का उद्घाटन किया था लेकिन अब करोड़ों की लागत से बने इस खादी पार्क की मशीनें धूल फांक रही है. यहां कोई उत्पाद नहीं हो रहा है.

Dumka News, आनंद जायसवाल : उपराजधानी दुमका केे खादी पार्क में न खादी के कपडे हैं, न खादी के कपड़ों के निर्माण को लेकर कोई गतिविधि संचालित है. खादी पार्क के उदघाटन के लगभग तैंतीस महीने यानी पूरे तीन माह कम तीन साल बीत चुके हैं. इतनी अवधि में इस खादी पार्क में महज 18 महिलाओं को प्रशिक्षण मिला है.

Whatsapp Image 2024 10 01 At 7.18.03 Pm
Dumka news: 2021 में सीएम हेमंत सोरेन ने किया था दुमका में खादी पार्क का उद्घाटन, करोड़ों खर्च के बाद धूल फांक रही मशीनें 3

तीन साल में महज 18 महिलाओं को सूत कताई व बुनाई का प्रशिक्षण

बारह को सूत कताई का और छह को बुनाई का. बुनाई का प्रशिक्षण छह माह तक चला और सूत कताई का तीन माह. प्रशिक्षक व प्रभारी के साथ इन अठारह को छोड़ इस खादी पार्क में किसी के भी कदम नहीं पड़े. यही वजह रही कि खादी पार्क की स्थिति और गतिविधि का जायजा लेने प्रभात खबर की टीम पहुंची, तो पाया कि ऑनलाइन शिलान्यास के तैंतीस महीने के बाद भी शिलापट्ट कागज में पैक करके ही रखा हुआ था.

Whatsapp Image 2024 10 01 At 7.18.04 Pm
Dumka news: 2021 में सीएम हेमंत सोरेन ने किया था दुमका में खादी पार्क का उद्घाटन, करोड़ों खर्च के बाद धूल फांक रही मशीनें 4

दो करोड़ रूपये की लागत से बना खादी पार्क का उद्घाटन सीएम हेमंत सोरेन ने किया था

29 दिसंबर 2021 को सीएम हेमंत सोरेन ने लगभग दो करोड़ रूपये की लागत से बने भव्य खादी पार्क का उदघाटन किया था. उदघाटन के बाद आज तक इसके इम्पोरियम का शटर तक नहीं उठ पाया है. खादी पार्क में खादी के नाम पर कुछ भी नही है, जिसे आप खरीद पाएं. कोई ऐसा उत्पाद नहीं है, जिसे आप देख पाएं. कोई ऐसी गतिविधि नहीं है, जिसे देख आप खादी के उत्पाद के तैयार होने की प्रक्रिया को समझ पाएं.

धूल फांक रही है मशीनें

हां, तीन साल में उपकरणों और रीलिंग आदि के लिए जो मशीनें आयीं है, वह धूल फांक जरूरी रही है. भवन के अंदर जिले के प्रशासनिक अधिकारियों ने भी कभी झांकने की कोशिश नहीं की. अगर की होती, तो दीवारों पर दीमक नहीं लगी होती. राज्यपाल की सही तस्वीर लगी होती. और तो और पैकेट में मुख्यमंत्री के द्वारा उदघाटन का शिलापट्ट अब तक कैद नहीं रहता. खादी के नाम पर उपराजधानी दुमका में खादी पार्क मजाक साबित हो रहा है.

दूसरे बैच के लिए भरवाया गया फार्म पर प्रशिक्षण नहीं

नेशनल स्कूल के पीछे बनवाये गये इस खादी पार्क का भवन बेहद ही खूबसूरत है. आसपास रहनेवाले लोग कहतें है कि इसकी उपयोगिता सरकार सुनिश्चित नहीं कर पा रही. यहां के प्रभारी अशोक कुमार शर्मा कहते हैं कि कटिया धागा बनाने व सूत कताई का प्रशिक्षण दिया गया है. मार्च-2024 तक अठारह लोगों ने प्रशिक्षण लिया है. दूसरे बैच के लिए भी फार्म भराया गया है, लेकिन प्रशिक्षण चालू नहीं हुआ है. अब तक शोरूम चालू नहीं हुआ है. विभाग ने जल्दी चालू कराने का आश्वासन दिया है.

Also Read: विधानसभा चुनाव से पहले लोकतंत्र बचाओ अभियान ने जारी किया घोषणा पत्र, हेमंत सरकार का किया आंकलन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें