24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Flood: गंडक नदी का रिंग बांध टूटा, मोतिहारी के दर्जनों गांव में बाढ़ से तबाही

Bihar Flood: बिहार के मोतिहारी जिले के अरेराज प्रखंड के लोकनाथपुर के पास गंडक नदी का रिंग बांध टूटने से भारी तबाही मच गई है. इस हादसे से दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. जिससे सैकड़ों घरों और हजारों एकड़ फसलों को नुकसान पहुंचा है.

Bihar Flood: बिहार के मोतिहारी जिले के अरेराज प्रखंड के लोकनाथपुर के पास गंडक नदी का रिंग बांध टूटने से भारी तबाही मच गई है. इस हादसे से दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. जिससे सैकड़ों घरों और हजारों एकड़ फसलों को नुकसान पहुंचा है. घटना के बाद पूरे क्षेत्र में हाहाकार मच गया है, और जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. प्रशासन द्वारा स्थिति को गंभीर मानते हुए प्रभावित क्षेत्रों में आपातकालीन कदम उठाए गए हैं.

प्रशासन को शक कि यह प्राकृतिक आपदा नहीं

इस घटना के संबंध में प्रशासन को शक है कि यह स्वाभाविक आपदा नहीं है, बल्कि किसी साजिश के तहत बांध को जानबूझकर तोड़ा गया है. अरेराज अनुमंडल पदाधिकारी (एसडीओ) अरुण कुमार ने मनरेगा पीओ को इस संदर्भ में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए हैं. प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं, ताकि यह पता चल सके कि बांध किस कारण क्षतिग्रस्त हुआ. स्थानीय लोगों का भी मानना है कि यह घटना प्राकृतिक नहीं है, बल्कि असामाजिक तत्वों द्वारा साजिश का हिस्सा हो सकती है.

बांध टूटने से गांवों में तेजी से पानी भर गया

जानकारी के अनुसार यह रिंग बांध मनरेगा योजना के तहत गंडक नदी के बढ़ते जलस्तर से बचाव के लिए बनाया गया था. हाल ही में नेपाल में भारी बारिश के कारण नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया, जिससे बांध पर दबाव बढ़ गया और यह टूट गया. बांध टूटने से सरेया और लोकनाथपुर सहित कई गांवों में तेजी से पानी भर गया. बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन ने मेडिकल टीमों को तैनात किया है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है.

Also Read: CM नीतीश ने बिहटा में 300 बिस्तरों का अस्पताल और मुजफ्फरपुर के लिए करोड़ों की दी मंजूरी

बांध टूटने से सैकड़ों एकड़ कृषि भूमि जलमग्न

बांध टूटने से सैकड़ों एकड़ कृषि भूमि जलमग्न हो चुकी है, जिससे किसानों की फसलें नष्ट हो गई हैं. प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों की तलाश कर रहे हैं. प्रशासन ने स्थिति को गंभीर मानते हुए राहत और बचाव कार्य तेज कर दिए हैं और हर संभव सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें