28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hair Care Tips: क्या मेहंदी के इस्तेमाल से डैमेज हो रहे हैं आपके बाल? जवाब जानकार चौंक जाएंगे आप

Hair Care: अगर आप अपने बालों पर मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपको पहले इसकी वजह से आपके बालों को होने वाले नुकसान के बारे में जरूर जानना चाहिए.

Is Henna Safe for Hair: अक्सर हम अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए या फिर अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं. हम सभी मेहंदी का इस्तेमाल अपने बालों पर इसलिए भी करते हैं क्योंकि, यह नेचुरल होने के साथ ही हमारे बालों को कंडीशन भी करने में मदद करता है. देखिये मेहंदी के फायदे आपको तबतक मिल सकते हैं जबतक वह नेचुरल हो या फिर उनमें केमिकल का इस्तेमाल न किया गया हो. कई रिपोर्ट्स में इस बात का खुलासा किया गया है अगर आप अपने बालों पर बाजार में उपलब्ध केमिकल बेस्ड मेहंदी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसे में आपको बालों को फायदा होने की जगह उल्टा नुकसान हो सकता है. इस आर्टिकल में हम आपके बालों को होने वाले इन्हीं नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं.

रूखे और बेजान बाल

अगर आप केमिकल बेस्ड मेहंदी का इस्तेमाल लंबे समय तक करते रहते हैं तो ऐसे में आपके बाल रूखे हो सकते हैं. मेहंदी आपके बालों को रूखा बनाने के लिए भी जाना जाता है. मेहंदी आपके बालों से नेचुरल ऑइल्स को हटा सकता है जिस वजह से आपके बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं. केवल यहीं नहीं, अगर आप मेहंदी का इस्तेमाल बालों पर ज्यादा करने लगते हैं तो ऐसे में आपके बालों का टेक्सचर भी पूरी तरह से बदल जाता है. ऐसा होने की वजह से आपके बाल रूखे और फ्रिजी हो सकते हैं.

Also Read: Hair Care Tips: डैंड्रफ से अब डरने की जरुरत नहीं, घर पर ही आसानी से पाएं छुटकारा

Also Read: Hair Care Tips: बरसात में चिपचिपे बाल को धोने से पहले लगाएं ये चीजें, होंगे साफ और सिल्की

बालों का रंग बदल जाना

मेहंदी एक गाढ़ा रंग छोड़ता है जो काफी अनइवेन तरीके से छूटता है. ऐसा होने की वजह से आपके बाल दिखने में लाल या फिर भूरे रंग के दिखाई देने लगते हैं. केवल यहीं नहीं, एक बार जब आप अपने बालों पर मेहंदी का इस्तेमाल कर लेते हैं तो ऐसे में आपके लिए किसी अन्य रंग या फिर प्रोडक्ट पर स्विच करना काफी ज्यादा कठिन हो जाता है. कई बार जब आप अपने बालो पर मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में केमिकल बेस्ड हेयर डाय बुरी तरीके से भी रियेक्ट करते हैं और आपके बाल अजीब से दिखने लगते हैं.

लटों को कमजोर करना

जब आप अपने बालों पर बार-बार मेहंदी का इस्तेमाल करने लगते हैं तो ऐसे में आपके बालों की लटें कमजोर हो जाती हैं. जब ऐसा होता है तो आपके बाल आसानी से टूटने लगते हैं. इसके साथ ही अगर आपकी स्कैल्प सेंसिटिव है तो मेहंदी के इस्तेमाल एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है. एलर्जी की वजह से आपके स्कैल्प में खुजली, चिड़चिड़ापन और डर्माटाइटिस जैसी समस्या हो सकती है.

Also Read: Hair Care Tips: दही पर छोड़ दें अपने बालों की टेंशन, डैंड्रफ से लेकर हेयर ग्रोथ में करेगा मदद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें