28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chanakya Niti: इस तरह के लोगों को अपने घर पर कभी न रखने दें कदम, समय रहते बना लें दूरी

Chanakya Niti: आज हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको कभी भी अपने घर नहीं बुलाना चाहिए. चाणक्य नीति के अनुसार इस तरह के लोगों के कदम भी आपके आपके घर पर नहीं पड़ने चाहिए.

Chanakya Niti for Better Life: आचार्य चाणक्य बीसवीं सदी के सबसे जानें-मानें और ज्ञानी व्यक्ति के तौर पर भी जाना जाता है. इन्होने अपने जीवनकाल के दौरान कई तरह की नीतियों की रचना की थी जिनमें इन्होने एक व्यक्ति को क्या करना चाहिए, कैसे रहना चाहिए, क्या सही है और क्या गलत इस तरह की बातों का जिक्र किया था. कहा जाता है जब कोई भी व्यक्ति आचार्य चाणक्य द्वारा बताये मार्ग पर चलता है तो ऐसे में उसे एक सफल और समृद्ध जीवन की प्राप्ति होती है. वहीं, जब कोई व्यक्ति इनकी बातों को नजरअंदाज करता है तो जीवन में आगे चलकर उसे कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में कुछ ऐसे लोगों का भी जिक्र किया है जिन्हें आपको कभी भी अपने घर पर आमंत्रित नहीं करना चाहिए या फिर कहें तो आपको इस तरह के लोगों को कभी भी अपने घर पर कदम नहीं रखने देना चाहिए. आज हम आपकी इसी तरह के लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं. चलिए जानते हैं विस्तार से.

जिन लोगों को वेदों का ज्ञान न हो

आचार्य चाणक्य के अनुसार आपको कभी उन लोगों को अपने घर नहीं बुलाना चाहिए जिन्हें वेदों का ज्ञान न हो. आपको समय रहते इस तरह के लोगों से दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि इस तरह के जो लोग होते हैं वह जीवन के महत्वपूर्ण मूल्यों को नहीं समझ पाते हैं.

Also Read: Chanakya Niti: लाख खूबियों के बावजूद इन लोगों को समझा जाता है मूर्ख, कोई नहीं करता इज्जत

Also Read: Chanakya Niti: भूलकर भी इन जगहों पर नहीं खोलना चाहिए मुंह, गूंगे बने रहने में समझदारी

दूसरों को तकलीफ पहुंचाने वाले

चाणक्य नीति के अनुसार आपको अपने घर पर कभी भी उन लोगों को कदम नहीं रखने देना चाहिए जो दूसरों को जानबूझकर दूसरों को तकलीफ पहुंचाते हैं और उन्हें इस बात का जरा सा भी अफ़सोस न होता हो. चाणक्य नीति के अनुसार आपको इस तरह के लोगों से हमेशा दूरी बनाकर ही रखनी चाहिए.

मौके की तलाश में रहने वाले

आचार्य चाणक्य के अनुसार आपको उन लोगों से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए और कभी भी अपने घर पर नहीं बुलाना चाहिए जो हमेशा किसी मौके की तलाश में रहते हैं या फिर अपने किसी फायदे के लिए आपसे दोस्ती या फिर रिश्ता रखते हैं. इस तरह के लोग कभी आपके सगे नहीं हो सकते हैं.

Also Read: Chanakya Niti: बहादुर से बहादुर व्यक्ति को कमजोर बना देती हैं ये तीन चीजें, हार मानने पर हो जाते हैं मजबूर

बुरे कर्म करने वाले

चाणक्य नीति के अनुसार आपको कभी भी उन लोगों के साथ नहीं रहना चाहिए और न ही उन्हें अपने घर पर आमंत्रित करना चाहिए जिन्हे गलत कार्य या फिर गलत मार्ग पर चलना सही लगता है. इस तरह के जो लोग होते हैं वे आपके सोचने-समझने की काबिलियत पर गलत असर डाल सकते हैं.

नकली और नकारात्मक लोग

चाणक्य नीति के अनुसार कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो आपके सामने मीठी बातें करते हैं लेकिन, आपके पीठ पीछे आपकी बुराई करने से नहीं चूकते हैं. आपको इस तरह के लोगों से हमेशा दूरी बनाकर ही रखनी चाहिए. केवल यहीं नहीं, अगर आपके जीवन में कोई निगेटिव थिंकिंग वाला व्यक्ति है तो ऐसे में आपको इनसे भी समय रहते सही दूरी बना लेनी चाहिए. इस तरह के लोग आपके घर और जीवन में निराशा ला सकते है.

Also Read: Chanakya Niti: करोड़ों की आमदनी के बावजूद इन लोगों के पास नहीं टिकता पैसा, हो जाते हैं गरीब

Disclaimer: यह आर्टिकल सामान्य जानकारियों और मान्यताओं पर बेस्ड है. प्रभात खबर किसी भी तरह से इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें