26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गांधी जयंती पर पीएम मोदी ने हजारीबाग से देश को दी 40 एकलव्य आदर्श विद्यालय की सौगात

Jharkhand News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती पर झारखंड के हजारीबाग से 40 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण किया.

Jharkhand News|PM Modi in Jharkhand|प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (2 अक्टूबर) को गांधी जयंती पर झारखंड के हजारीबाग जिले की धरती से 40 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण किया. 1726.2 करोड़ रुपए की लागत से इन विद्यालयों का निर्माण किया गया है.

Pm Modi Jharkhand Visit 10
गांधी जयंती पर पीएम मोदी ने हजारीबाग से देश को दी 40 एकलव्य आदर्श विद्यालय की सौगात 9

इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम जनमन) के तहत 1108.2 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 25 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों का शिलान्यास भी किया.

Pm Modi Jharkhand Visit 11
गांधी जयंती पर पीएम मोदी ने हजारीबाग से देश को दी 40 एकलव्य आदर्श विद्यालय की सौगात 10

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हजारीबाग के बिनोवा भावे विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम से ‘धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान’ का शुभारंभ किया, जिसकी लागत 79.156 करोड़ रुपए है. पीएम मोदी ने 1173.55 करोड़ रुपए की लागत से बनी 1387 किलोमीटर सड़क को भी राष्ट्र को समर्पित किया.

Pm Modi Jharkhand Visit 12
गांधी जयंती पर पीएम मोदी ने हजारीबाग से देश को दी 40 एकलव्य आदर्श विद्यालय की सौगात 11

प्रधानमंत्री ने पीएम जनमन के तहत घरों के विद्युतीकरण भी राष्ट्र को समर्पित किया. इसके तहत 170.74 करोड़ रुपए की लागत से 75,884 लाभार्थियों के घर बिजली पहुंची. पीएम जनमन के तहत 5,557 लाभार्थी गांवों में पेयजल की आपूर्ति शुरू हो गई है. पीएम ने इसको भी राष्ट्र को समर्पित किया.

Pm Modi Jharkhand Visit 13 1
गांधी जयंती पर पीएम मोदी ने हजारीबाग से देश को दी 40 एकलव्य आदर्श विद्यालय की सौगात 12

पीएम मोदी ने गांधी जयंती पर 500 आंगनबाड़ी केंद्रों को क्रियाशील किया. हजारीबाग के विनोवा भावे विश्वविद्यालय प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम स्थल से 14.4 करोड़ की लागत से बनने वाले 120 आंगनबाड़ी केंद्रों का ऑनलाइन शिलान्यास किया. 150 करोड़ रुपए की लागत से 250 मल्टीपर्पज केंद्रों का शिलान्यास भी उन्होंने किया.

Pm Modi Jharkhand Visit 15
गांधी जयंती पर पीएम मोदी ने हजारीबाग से देश को दी 40 एकलव्य आदर्श विद्यालय की सौगात 13

पीएम मोदी ने 27.5 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 10 छात्रावासों का शिलान्यास किया, तो 93.17 करोड़ रुपए की लागत से 275 मोबाईल मेडिकल यूनिट सेवा राष्ट्र को समर्पित की. इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री ने 49.7 करोड़ रुपए की लागत से 250 वन धन विकास केंद्रों के लिए टूल किट राष्ट्र को समर्पित किया. पीएम जनमन योजना के तहत 4 करोड़ की लागत से 800 लाभार्थियों के घरों को सौर ऊर्जा से रोशन किया गया.

Pm Modi Jharkhand Visit 16
गांधी जयंती पर पीएम मोदी ने हजारीबाग से देश को दी 40 एकलव्य आदर्श विद्यालय की सौगात 14

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान कार्यक्रम पर करीब 80 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे. इस अभियान के तहत करीब 550 जिलों में 65,000 आदिवासी बहुल गांवों का विकास किया जाएगा.

Pm Modi Jharkhand Visit 17
गांधी जयंती पर पीएम मोदी ने हजारीबाग से देश को दी 40 एकलव्य आदर्श विद्यालय की सौगात 15

पीएम ने कहा कि आदिवासी विकास के लिए महात्मा गांधी का विजन, उनके विचार हमारी पूंजी हैं. गांधी जी का मानना था कि भारत का विकास तभी हो सकता है, जब आदिवासी समाज का तेजी से विकास होगा. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे संतोष है कि आज हमारी सरकार आदिवासी उत्थान पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है.

Pm Modi Jharkhand Visit 18
गांधी जयंती पर पीएम मोदी ने हजारीबाग से देश को दी 40 एकलव्य आदर्श विद्यालय की सौगात 16

पीएम मोदी ने 15 सितंबर की अपनी जमशेदपुर यात्रा का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आज मुझे एक बार फिर झारखंड की विकास यात्रा में शामिल होने का सौभाग्य मिला है. पिछले दिनों मैंने जमशेदपुर से झारखंड के लिए सैकड़ों करोड़ की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया था. उन्होंने कहा कि उस दिन झारखंड के हजारों गरीबों को पीएम आवास योजना के तहत अपना पक्का घर मिला था.

Also Read

आदिवासियों को पीएम मोदी ने दी 83 हजार करोड़ की सौगातें

PM Modi Jharkhand Visit LIVE: पीएम मोदी मटवारी गांधी मैदान में लोगों को कर रहे संबोधित

PM Modi Jharkhand Visit: पीएम मोदी ने विनोबा भावे विश्वविद्यालय से 80 हजार करोड़ से अधिक का दिया तोहफा

PM Modi Jharkhand Visit: पीएम नरेंद्र मोदी गांधी जयंती पर आज हजारीबाग में, 83300 करोड़ की देंगे सौगात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें