26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Skin Care Tips: 40 की उम्र के बाद भी चाहते हैं नेचुरल ग्लो, तो अपनाएं ये उपाय

Skin Care Tips: खूबसूरत दिखने के लिए लोग महंगे पार्लर जाते हैं, महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं और कई तरह के जतन करते हैं. इन प्रोडक्ट में कई तरह के केमिकल होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं.

Skin Care Tips: इस धरती पर शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो, चाहे वो लड़का हो या लड़की, जो खूबसूरत न दिखना चाहता हो. खूबसूरत दिखने के लिए लोग महंगे पार्लर जाते हैं, महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं और कई तरह के जतन करते हैं. इन प्रोडक्ट में कई तरह के केमिकल होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. जिससे बुढ़ापा जल्दी दिखने लगता है, अगर आप भी अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखना चाहते हैं, तो अपनाएं ये उपाय-

सुबह की शुरुआत भीगे हुए मेवों से करें

अपने दिन की शुरुआत पौष्टिक तरीके से बादाम खाकर करें. इनमें विटामिन ई और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो स्वस्थ त्वचा, बाल और संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है.

also read: Akhand Jyoti Kaise Banye: अखंड ज्योत कैसे बनाएं? नवरात्रि में अखंड ज्योत की बाती बनाने का क्या है तरीका

हाइड्रेटेड रहें

अपनी दिनचर्या में नारियल पानी, हर्बल चाय या नींबू पानी जैसे हाइड्रेटिंग पेय पदार्थ शामिल करें. त्वचा की लोच और चमक के लिए उचित हाइड्रेशन बहुत जरूरी है.

दिन में दो बार अपना चेहरा साफ करें

गंदगी, प्रदूषण और अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए अपने चेहरे को नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी है. दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा धोएं, या अगर आपकी त्वचा तैलीय है या बहुत ज़्यादा पसीना आता है तो तीन बार तक धोएं.

also read: Happy Navratri 2024 Wishes Quotes: दुर्गा पूजा के लिए बेस्ट स्टेटस…

सनस्क्रीन लगाना कभी न भूलें

समय से पहले बुढ़ापा रोकने के लिए अपनी त्वचा को हानिकारक UV किरणों से बचाना बहुत ज़रूरी है. हर बार बाहर निकलते समय SPF 30 या उससे ज़्यादा वाला सनस्क्रीन (लगभग दो उंगलियां) अच्छी मात्रा में लगाएं

रात की देखभाल को प्राथमिकता दें

रात का समय वह समय होता है जब आपकी त्वचा तरोताज़ा होती है, इसलिए रात की त्वचा की देखभाल की दिनचर्या को जरूरी बनाएं अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करें, एक अच्छा टोनर लगाएँ और उसके बाद मॉइस्चराइज़र लगाएं.

Trending Video


Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें