25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mehndi Designs: नवरात्रि के लिए ट्रेंडी मेहंदी डिज़ाइन्स, सजाएं अपने हाथों को नए अंदाज में

Mehndi Designs: इस नवरात्रि के दौरान अपने हाथों को सजाने के लिए ट्रेंडी और खूबसूरत मेहंदी डिज़ाइन्स का चयन करें. पारंपरिक फ्लोरल से लेकर अरेबिक और फ्यूजन डिज़ाइन्स तक, जानें कौनसे मेहंदी पैटर्न हैं ट्रेंड में और कैसे बनाएं अपने त्योहार को और भी खास.

Mehndi Designs: नवरात्रि का त्योहार न केवल भक्ति और आस्था से जुड़ा होता है, बल्कि यह महिलाओं के लिए फैशन और सजने-संवरने का भी एक खास मौका होता है. इस नौ दिन के पावन पर्व में हर दिन एक अलग रंग और स्टाइल का महत्व होता है. जहां पारंपरिक परिधान और गहने महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, वहीं मेहंदी डिज़ाइन्स भी इस त्योहार में एक अलग ही रंग भर देते हैं. खूबसूरत मेहंदी डिज़ाइन्स न केवल आपके हाथों को सजाते हैं, बल्कि त्योहार की रौनक में चार चांद लगाते हैं.आइए जानते हैं कुछ ट्रेंडी और खूबसूरत मेहंदी डिज़ाइन टिप्स, जिन्हें आप इस नवरात्रि के दौरान आजमा सकती हैं:

Paisley And Net Designs 1
Mehndi designs: नवरात्रि के लिए ट्रेंडी मेहंदी डिज़ाइन्स, सजाएं अपने हाथों को नए अंदाज में 8

फ्लोरल मेहंदी डिज़ाइन्स (Floral Mehndi Designs)

Untitled Design 68
Mehndi designs: नवरात्रि के लिए ट्रेंडी मेहंदी डिज़ाइन्स, सजाएं अपने हाथों को नए अंदाज में 9

नवरात्रि के दौरान फूलों का बहुत महत्व होता है। फूलों से सजी मेहंदी डिज़ाइन्स न केवल आपकी खूबसूरती को निखारेंगी, बल्कि ये डिज़ाइन्स हमेशा ट्रेंड में रहते हैं. फ्लोरल पैटर्न वाली मेहंदी डिज़ाइन्स आप अपने हाथों और पैरों दोनों पर बना सकती हैं. गुलाब, कमल और सूरजमुखी जैसे डिज़ाइन्स खासकर पसंद किए जाते हैं. इन डिज़ाइन्स में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और ये बेहद आकर्षक भी लगते हैं.

Also Read: Navratri puja: नवरात्रि पूजा नौ दिन किन फूलों से बनाए मां दुर्गा की माला?

Also Read: Fashion Tips: मांगटिका और नथिया का बेहतरीन मेल कैसे चुनें सही डिज़ाइन

अरेबिक मेहंदी डिज़ाइन्स (Arabic Mehndi Designs)

Untitled Design 69
Mehndi designs: नवरात्रि के लिए ट्रेंडी मेहंदी डिज़ाइन्स, सजाएं अपने हाथों को नए अंदाज में 10

अगर आप कुछ अलग और स्टाइलिश डिज़ाइन्स चाहती हैं, तो अरेबिक मेहंदी डिज़ाइन्स आपके लिए परफेक्ट हैं. ये डिज़ाइन्स कम भरे हुए होते हैं, जिससे हाथों में हल्का और सुंदर लुक आता है. अरेबिक मेहंदी डिज़ाइन्स में फूलों, बेलों और पत्तियों का खास इस्तेमाल होता है, जो इसे पारंपरिक मेहंदी से अलग और आकर्षक बनाता है. इसे बनाना भी बेहद आसान होता है और इसका लुक हमेशा क्लासी लगता है.

पैस्ले और जाल डिज़ाइन्स (Paisley and Net Designs)

Paisley And Net Designs
Mehndi designs: नवरात्रि के लिए ट्रेंडी मेहंदी डिज़ाइन्स, सजाएं अपने हाथों को नए अंदाज में 11

अगर आप चाहती हैं कि आपकी मेहंदी थोड़ा और रिच लगे, तो पैस्ले और जाल डिज़ाइन्स ट्राई करें. ये डिज़ाइन्स हाथों को भरपूर सजाते हैं और देखने में बहुत ही नायाब लगते हैं. पैस्ले पैटर्न, जिसे आमतौर पर आम की आकृति की तरह देखा जाता है, पारंपरिक और आधुनिक दोनों ही डिज़ाइन्स में उपयोग किया जाता है. इसे जाल या नेट डिज़ाइन के साथ जोड़ने से इसका लुक और भी खास बन जाता है.

गोल टिक्की डिज़ाइन (Round Tikki Designs)

Mehandi Design Front And Back
Mehndi designs: नवरात्रि के लिए ट्रेंडी मेहंदी डिज़ाइन्स, सजाएं अपने हाथों को नए अंदाज में 12

अगर आप कुछ सिम्पल और पारंपरिक डिज़ाइन्स चाहती हैं, तो गोल टिक्की मेहंदी डिज़ाइन आपके लिए परफेक्ट रहेगा. गोल टिक्की को हाथों के बीचों-बीच बनाकर उसके चारों ओर बारीक पैटर्न बनाए जाते हैं. ये डिज़ाइन बहुत ही सरल होता है लेकिन देखने में बेहद खूबसूरत लगता है. इसे आप जल्दी से घर पर भी बना सकती हैं और यह किसी भी प्रकार की ड्रेस या अवसर पर अच्छा लगेगा.

कस्टमाइज्ड मेहंदी डिज़ाइन्स (Customized Mehndi Designs)

हर किसी की अपनी पसंद होती है और नवरात्रि जैसे खास अवसर पर आप अपनी पसंद के मुताबिक कस्टमाइज्ड मेहंदी डिज़ाइन्स भी ट्राई कर सकती हैं. आप देवी दुर्गा की आकृतियों, ओम या स्वास्तिक जैसे धार्मिक चिन्हों को अपनी मेहंदी डिज़ाइन में शामिल कर सकती हैं. इसके अलावा, आप अपने लुक के हिसाब से आधुनिक और पारंपरिक डिज़ाइन्स का फ्यूजन भी कर सकती हैं.

मंडला आर्ट डिज़ाइन (Mandala Art Design)

Paisley And Net Designs 2
Mehndi designs: नवरात्रि के लिए ट्रेंडी मेहंदी डिज़ाइन्स, सजाएं अपने हाथों को नए अंदाज में 13

मंडला आर्ट डिज़ाइन्स भी मेहंदी में बेहद लोकप्रिय हैं। गोल और सर्कुलर डिज़ाइन्स, जिनमें बारीक और जटिल पैटर्न होते हैं, इन्हें मंडला डिज़ाइन कहा जाता है. ये बेहद सुकून देने वाले और देखने में बेहद आकर्षक होते हैं. नवरात्रि के लिए ये डिज़ाइन एकदम सही हैं क्योंकि ये न केवल पारंपरिक हैं, बल्कि फैशन के लिहाज से भी काफी ट्रेंडी माने जाते हैं.

वेडिंग स्टाइल मेहंदी डिज़ाइन्स (Wedding Style Mehndi Designs)

अगर आप अपने नवरात्रि लुक को और भी खास बनाना चाहती हैं, तो आप वेडिंग स्टाइल मेहंदी डिज़ाइन्स भी ट्राई कर सकती हैं. हालांकि ये डिज़ाइन्स काफी समय लेते हैं, लेकिन जब ये तैयार हो जाते हैं तो बेहद भव्य लगते हैं. इसमें हाथों को पूरा भरकर, कलाई तक जटिल डिज़ाइन्स बनाए जाते हैं, जिनमें पत्तियां, फूल, और जटिल बूटियों का खास इस्तेमाल होता है.

ग्लिटर मेहंदी डिज़ाइन्स (Glitter Mehndi Designs)

Paisley And Net Designs 3
Mehndi designs: नवरात्रि के लिए ट्रेंडी मेहंदी डिज़ाइन्स, सजाएं अपने हाथों को नए अंदाज में 14

अगर आप अपनी मेहंदी में थोड़ी चमक और रंग जोड़ना चाहती हैं, तो ग्लिटर मेहंदी डिज़ाइन आपके लिए परफेक्ट है. इस डिज़ाइन में पारंपरिक मेहंदी को ग्लिटर के साथ सजाया जाता है. आप अपने कपड़ों के रंग के अनुसार ग्लिटर का चुनाव कर सकती हैं. ये डिज़ाइन नवरात्रि की रात को खासतौर पर बेहद आकर्षक लगती है और आपके हाथों में एक नया निखार लेकर आती है.

फ्यूज़न मेहंदी डिज़ाइन्स (Fusion Mehndi Designs)

नवरात्रि के लिए आप फ्यूज़न डिज़ाइन्स भी ट्राई कर सकती हैं. इसमें आप पारंपरिक और आधुनिक दोनों ही डिज़ाइन्स को मिलाकर एक नया लुक तैयार कर सकती हैं. जैसे आप अरेबिक डिज़ाइन्स को भारतीय पारंपरिक डिज़ाइन्स के साथ मिला सकती हैं. यह लुक न केवल आपके फैशन स्टेटमेंट को बढ़ाएगा, बल्कि आपको एक अनोखा और अलग स्टाइल भी देगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें