23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rule Change: सरेंडर वैल्यू रूल्स टीडीएस रेट्स में कटौती का देगा लाभ, जानें आपकी जीवन बीमा पॉलिसियां कैसे बदल जाएंगी

Rule Change:भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने एंडोमेंट पॉलिसियों के लिए नए नियम जारी किए हैं, जिनके तहत अब उच्च समर्पण मूल्य अनिवार्य होगा. यह बदलाव बीमा धारकों को उनकी पॉलिसी छोड़ने की स्थिति में बेहतर रिटर्न सुनिश्चित करेगा. नए नियमों का उद्देश्य बीमा ग्राहकों के हितों की रक्षा करना और उन्हें अधिक लाभ प्रदान करना है. इससे पॉलिसीधारक समय से पहले पॉलिसी समर्पित करने पर भी उचित लाभ प्राप्त कर सकेंगे. IRDAI के इस कदम से बीमा क्षेत्र में पारदर्शिता और ग्राहकों की सुरक्षा को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है.

पॉलिसीधारकों को मिलेगा अधिक लाभ

Rule Change: अक्टूबर 2024 की शुरुआत के साथ ही देश में कई नए नियम लागू हो गए हैं, जिनमें जीवन बीमा पॉलिसी से जुड़े नियमों में एक महत्वपूर्ण बदलाव शामिल है. बीमा नियामक प्राधिकरण IRDAI द्वारा जारी किए गए नए नियम 1 अक्टूबर 2024 से प्रभावी हो गए हैं, जो जीवन बीमा पॉलिसी को सरेंडर करने के नियमों में ढील देते हैं. इसका उद्देश्य पॉलिसीधारकों को अधिक वित्तीय लाभ प्रदान करना और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना है.

Also Read: NPS Vatsalya में खुल गई लॉटरी, दो हफ्ते में बच्चों के खुल गए 33,000 खाते

सरेंडर करने पर मिलेगा अधिक रिफंड

नए नियमों के तहत, यदि कोई पॉलिसीधारक अपनी जीवन बीमा पॉलिसी को समय से पहले सरेंडर करता है, तो उसे अब पहले की तुलना में अधिक रिफंड मिलेगा. पहले, बीमा कंपनियां पॉलिसी को सरेंडर करने पर कम रिफंड देती थीं, जिससे पॉलिसीधारकों को नुकसान होता था. लेकिन अब IRDAI के निर्देशों के अनुसार, पॉलिसीधारक को समर्पण मूल्य (सुरेंडर वैल्यू) में वृद्धि का लाभ मिलेगा. इसका मतलब यह है कि यदि किसी कारणवश पॉलिसीधारक को अपनी पॉलिसी बीच में ही छोड़नी पड़ती है, तो उसे बेहतर रिफंड प्राप्त होगा, जिससे उसके नुकसान की भरपाई हो सकेगी.

Also Read: SIP: एसआईपी के इन 5 फॉर्मूले से आप भी बन सकते हैं करोड़पति, सोच-समझकर करना होगा काम

पॉलिसीधारकों के लिए फायदेमंद कदम

IRDAI के इस कदम का उद्देश्य पॉलिसीधारकों के हितों की रक्षा करना और उन्हें बीमा पॉलिसी छोड़ने पर अधिक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है. नए नियमों से बीमा कंपनियों के प्रति पारदर्शिता भी बढ़ेगी और पॉलिसीधारकों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी.

इस बदलाव से जीवन बीमा धारकों को अधिक लचीलापन मिलेगा, जिससे वे आवश्यकता पड़ने पर अपनी पॉलिसी छोड़ने के बावजूद अधिक वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकेंगे. IRDAI के ये नए नियम पॉलिसीधारकों के लिए दीर्घकालिक लाभकारी साबित हो सकते हैं, खासकर उन परिस्थितियों में जब पॉलिसी जारी रखना संभव नहीं होता.

Also Read: SBI Share: FY25 में 600 नए ब्रांच खोलने की तैयारी, हजारों नई नौकरियों के अवसर

पहले ही साल से गारंटेड सरेंडर वैल्यू लागू

IRDAI के नए नियमों के अनुसार, अब जीवन बीमा पॉलिसीधारक पहले ही साल से गारंटीड सरेंडर वैल्यू प्राप्त कर सकेंगे. इसका मतलब यह है कि अगर कोई पॉलिसीधारक अपनी पॉलिसी को पहले साल में ही सरेंडर करता है, तो उसे भी निश्चित रिफंड मिलेगा.पहले के नियमों के तहत, पॉलिसीधारकों को शुरुआती वर्षों में पॉलिसी सरेंडर करने पर कम या नया के बराबर रिफंड मिलता था.

अब नए नियमों के तहत, यह सुनिश्चित किया गया है कि पॉलिसीधारकों को पहले साल से ही एक न्यूनतम गारंटीड सरेंडर वैल्यू मिले, जिससे उन्हें ज्यादा वित्तीय सुरक्षा प्राप्त हो सके.

Also Read: PC Jeweller Stock:PC Jeweller के स्टॉक ने 5 सालों में निवेशकों को दिए 543% का रिटर्न, करोड़पति बनने का बेहतर मौका

Also Read: 1 करोड़ को Naukari जल्द, कॉरपोरेट मंत्रालय के साथ काम कर रहा सीआईआई

डिस्क्लेमर: प्रभात खबर किसी को किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश करने की सलाह नहीं देता. यह बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेश करने से पहले किसी बाजार विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें