29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar News: अब एक वेबसाइट पर दिखेंगे बिहार के सभी विश्वविद्यालय, सभी में एक साथ होगा पीएचडी नामांकन

Bihar News: बिहार के सभी विश्वविद्यालयों की जानकारी अब एक ही वेबसाइट पर एक साथ देखी जा सकेगी. राजभवन के निर्देश के बाद इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है.

Bihar News: बिहार के सभी विश्वविद्यालयों की जानकारी अब एक क्लिक पर ही उपलब्ध होगी. सभी विश्वविद्यालयों की पढ़ाई और अन्य जानकारी एक साथ एक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. साथ ही सभी विश्वविद्यालयों में पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा अलग-अलग नहीं बल्कि एक साथ आयोजित की जाएगी. राजभवन ने सभी विश्वविद्यालयों को इसके लिए तैयारी करने का निर्देश दिया है. राजभवन से निर्देश मिलने के बाद विश्वविद्यालयों ने इस दिशा में आवश्यक कदम उठा लिए हैं.

शैक्षणिक सत्र को पटरी पर लाने का सख्त निर्देश

विश्वविद्यालयों की प्राथमिकता सत्र को नियमित करना और स्नातक व स्नातकोत्तर का रिजल्ट समय पर घोषित करना है. तभी सभी विश्वविद्यालयों में एक साथ पीएचडी नामांकन संभव हो सकेगा. दरअसल, राजभवन ने विश्वविद्यालयों को इस शैक्षणिक सत्र में सत्र को पटरी पर लाने के सख्त निर्देश दिए हैं.

इन विश्वविद्यालयों के सत्र नियमित

आधिकारिक जानकारी के अनुसार पटना विश्वविद्यालय, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, मुंगेर विश्वविद्यालय, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, आर्यभट्ट टेक्निकल यूनिवर्सिटी, बिहार कृषि विश्वविद्यालय, पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के सभी स्नातक और स्नातकोत्तर सत्र पूरी तरह समय पर चल रहे हैं. शेष विश्वविद्यालयों के सत्र 2024 तक समय पर आ जाने की संभावना है. तीस अगस्त को राजभवन में कुलपतियों ने इस तरह की बात कही है. फिलहाल राजभवन के निर्देश के पालन की दिशा में विश्वविद्यालयों ने पूरी ताकत झौंक दी है.

Bihar News: भागलपुर में अवैध बालू खनन का विरोध करना युवक को पड़ा महंगा, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

एक वेबसाइट बनने से क्या होगा फायदा

जानकारी के अनुसार सभी विश्वविद्यालयों की एक ही वेबसाइट बन जाने से छात्रों को अकादमिक और दूसरे केलेंडर समेत सभी तरह की जानकारियां हासिल हो सकेंगी. उल्लेखनीय है कि अभी तक विश्वविद्यालयों की अपनी आधिकारिक वेबसाइट एवं सोशल मीडिया के अन्य सभी प्लेटफॉर्म पर एकेडमिक कैलेंडर और एक्जामिनेशन कैलेंडर आदि अपलोड होते रहे हैं. इसमें एकरूपता नहीं होती है. हालांकि विभाग ने भी इसे अपडेट करने के निर्देश दिये हैं.

इस वीडियो को भी देखें: मुजफ्फरपुर में कैसे क्रैश हुआ वायुसेना का हेलीकॉप्टर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें