25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गांधी के सामाजिक, आर्थिक व राजनीतिक विचारों को करे आत्मसात

टीएमबीयू के पीजी गांधी विचार विभाग में बुधवार को गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनायी गयी. इस अवसर पर संगोष्ठी आयोजित किया गया.

टीएमबीयू के पीजी गांधी विचार विभाग में बुधवार को गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनायी गयी. इस अवसर पर संगोष्ठी आयोजित किया गया. कार्यक्रम का विषय वर्तमान सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक परिदृश्य और गांधी रखा गया था. मौके पर कुलपति प्रो जवाहर लाल ने कहा कि अगर आगे बढ़ाना है, तो अपनी सोच को बदलना होगा. गांधी का विचार था कि स्वच्छता ही सेवा है. स्वच्छ समाज स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण करना चाहते हैं, तो गांधी के सामाजिक आर्थिक राजनीतिक विचारों के आत्मसात की जरूरत है. ताकि सच्चा स्वराज स्थापित किया जा सके. इससे विकसित भारत के निर्माण की कल्पना साकार हो सकती है. कुलपति ने विभाग में पद्मश्री राम जी सिंह लेक्चर सीरीज आरंभ करने के लिए भी कहा. वहीं, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा के पूर्व कुलपति प्रो मनोज कुमार ने कहा कि गांधी की अहिंसा दृष्टि को समझना और उसे आत्मसात करने की जरूरत है. पूर्व हेड प्रो परमानंद सिंह ने कहा कि गांधी का इकोनॉमिक मॉडल आज भी प्रासंगिक है. यह इकोनॉमिक मॉडल पूरी दुनिया को दिशा दे रहा है. छपरा विवि के पूर्व कुलपति प्रो फारूक अली ने कहा कि गांधी दुनिया में इसलिए लोकप्रिय हुए, क्योंकि वह आम लोगों से जुड़े और आम लोगों की भाषा और पहनावा को अपनाया. इससे पहले विभागाध्यक्ष डॉ अमित रंजन सिंह ने कहा कि देश व दुनिया में समाज, अर्थतंत्र व राजनीतिक स्तर पर जो परिस्थितियां पैदा हो रही है. वह आने वाले समय के लिए घातक है. ऐसे में गांधी के बताये रास्ते समस्त मानव समाज के लिए मानवता को जिंदा रखने के लिए एक मात्र विकल्प है. इससे पहले अतिथियों ने गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. साथ ही कैंपस में पौधरोपण भी किया. इस अवसर पर कुलपति ने सफाई कर्मचारी रवि हरि, अशोक हरि, विनय पासवान, नटवर हरि, सुमन कुमार पासवान, मिंटू हरि, बड़कू हरिजन, गीता देवी, उर्मिला देवी, सुनील कुमार को अंग वस्त्र व पुष्प भेंट कर सम्मानित किया. कार्यक्रम को डॉ जगदीश प्रसाद ने भी संबाेधित किया. संचालन सहायक अध्यापक उमेश प्रसाद नीरज ने व धन्यवाद ज्ञापन गौतम कुमार ने किया. मौके पर मनोज कुमार दास, डॉ देशराज वर्मा ,डॉ सीमा कुमारी, डॉ विवेक हिंद, जेआरएफ नरेन नवनीत, शोधार्थी मुकेश कुमार पासवान, वर्षा रानी, पुष्पा कुमारी, प्रिंस कुमार, गौरव कुमार मिश्रा, टार्जन टाइगर, सरस्वती कुमारी, रीना आदि मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें