29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Daily Shaving Harmful? क्या आप करते हैं रोजाना शेविंग, जानें कितनी बार बनाना चाहिए दाढ़ी

Daily Shaving Harmful? एक्सपर्ट बताते हैं कि दाढ़ी रखने से त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है. हालांकि, वे चेतावनी देते हैं कि अगर दाढ़ी लंबी है, तो इसे हर दिन अच्छी तरह से धोना और साफ करना चाहिए.

Daily Shaving Harmful? फैशन के शौकीन लोग अक्सर अलग-अलग तरह की दाढ़ी रखते हैं और अपनी पसंद के हिसाब से दाढ़ी रखते हैं. कई लोग क्लीन-शेव लुक पसंद करते हैं, तो कुछ लोग अपनी बॉडी टाइप और प्रोफेशन के हिसाब से दाढ़ी रखते हैं.

कुछ लोग हर सुबह शेव करना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग महीनों तक बिना शेव किए रहते हैं. शेविंग करना कई लोगों के लिए आम बात है, लेकिन इससे यह सवाल उठता है: क्या हर दिन शेविंग करना स्वास्थ्यकर है या यह हानिकारक हो सकता है?

Istockphoto 858607264 612X612 1
Trimming his beard with a trimmer

लंबी दाढ़ी वाले ध्यान रखें ये बात

एक्सपर्ट बताते हैं कि दाढ़ी रखने से त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है. हालांकि, वे चेतावनी देते हैं कि अगर दाढ़ी लंबी है, तो इसे हर दिन अच्छी तरह से धोना और साफ करना चाहिए.

कैसे साफ करें चेहरे


दिन भर चेहरे पर धूल, कीटाणु, तेल और मृत त्वचा कोशिकाएं जमा हो जाती हैं. इसलिए, चेहरे और दाढ़ी दोनों को उपयुक्त फेसवॉश या क्लींजर से धोना ज़रूरी है. दाढ़ी को रोजाना साफ न करने से संक्रमण हो सकता है, त्वचा के छिद्र बंद हो सकते हैं और जलन हो सकती है.

क्या रोजाना करना चाहिए शेविंग


क्या रोजाना शेविंग करने से त्वचा के स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है, इस सवाल के जवाब में त्वचा विशेषज्ञ ने कहा कि इससे कोई नुकसान नहीं है. हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि सही ट्रिमर या रेजर का इस्तेमाल करके सावधानी से शेव करना चाहिए.

Istockphoto 913432444 612X612 1
Man trimming his beard with a trimmer

दाढ़ी बनाने के बाद क्या करें

जो लोग एक या दो महीने से शेव नहीं करते हैं, उनके लिए उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी दाढ़ी को ठीक से साफ करना चाहिए. उन्होंने कहा कि चेहरे और दाढ़ी को हर दिन अच्छी तरह से धोना और मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि लोगों को अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार सही साबुन, फेस वॉश या क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए.

अपनी दाढ़ी को कितनी बार शेव करें

डॉक्टर के अनुसार, सप्ताह में एक बार दाढ़ी को शेव करना सबसे फायदेमंद माना जा सकता है, क्योंकि इससे त्वचा को नुकसान होने का खतरा कम होता है. यह लोगों की पसंद है कि वे अपनी दाढ़ी को रोजाना शेव करना चाहते हैं या इसे बनाए रखना चाहते हैं.

Istockphoto 2168514935 612X612 1
Trimming his beard

शेविंग का क्या है सही तरीका

जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील है, उन्हें दाढ़ी शेव करने के बाद जलन महसूस होने पर त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए. सही शेविंग क्रीम या जेल का चयन न करने से भी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. अगर शेविंग का तरीका सही नहीं है तो नाजुक त्वचा पर कट लगने का खतरा हो सकता है. इसलिए लोगों को ऐसी स्थिति में सावधान रहने की सलाह दी जाती है.

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें