28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Giridih News: 200 यूनिट तक बिजली होगा मुफ्त, अगस्त 24 तक के बकाया होंगे माफ : मृणाल

Giridih News: सरकार घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करेगी और साथ ही अगस्त 2024 तक जिनका भी बिल बकाया है, उसे माफ कर देगी. इसे लेकर गिरिडीह में भी बिजली विभाग चयनित उपभोक्ताओं की सूची बना रही है. इस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को देने के लिए बिजली विभाग तैयारियों में जुट गयी है.

झारखंड सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री उर्जा खुशहाली योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत सरकार घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करेगी और साथ ही अगस्त 2024 तक जिनका भी बिल बकाया है, उसे माफ कर देगी. इसे लेकर गिरिडीह में भी बिजली विभाग चयनित उपभोक्ताओं की सूची बना रही है. इस योजना का लाभ उपभोक्ताओं को देने के लिए बिजली विभाग तैयारियों में जुट गयी है. इसकी जानकारी देते हुए गिरिडीह बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता मृणाल गौतम ने बताया कि 200 यूनिट तक खपत करने वाले उपभोक्ताओं को मुख्यमंत्री उर्जा खुशहाली योजना के तहत प्रमाण पत्र दिया जायेगा.

क्या है मुख्यमंत्री उर्जा खुशहाली योजना

कार्यपालक अभियंता श्री गौतम ने बताया कि मुख्यमंत्री उर्जा खुशहाली योजना के तहत सरकार द्वारा गरीब नागरिकों को हर महीने 200 यूनिट तक बिजली फ्री देने का फैसला किया गया है. इसी के साथ सरकार अगस्त 2024 तक के बकाया सभी बिजली बिल को भी माफ करने वाली है. गरीब परिवारों के उपर से बिजली बिल का बोझ हटाने के उद्देश्य से झारखंड सरकार ने मुख्यमंत्री उर्जा खुशहाली योजना को शुरू किया है.

क्या होगा फायदा

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जिस घरेलू उपभोक्ताओं के घर में 200 यूनिट तक बिजली की खपत होती है. उनका बिजली बिल शून्य होगा. इसके साथ योजना के अंतर्गत अगस्त 2024 तक के सभी बिजली के बिल पूरी तरह से माफ कर दिया जायेंगे. सबसे बड़ा लाभ यह है कि राज्य के गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा.

ये शर्तें होंगी लागू

बताया कि जिन घरों में 200 यूनिट तक की बिजली खपत होती है, उन्हें ही यह लाभ दिया जायेगा. मुख्यमंत्री उर्जा खुशहाली योजना के तहत केवल झारखंड के मूल निवासियों का बिजली बिल माफ होगा. गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को ही यह लाभ प्रदान किया जायेगा. लाभार्थी के परिवार में कोई भी सरकारी कर्मचारी या आयकर दाता नहीं होना चाहिए.

3, 4 व 5 अक्टूबर को आयोजित शिविर का उपभोक्ताओं को मिलेगा मिलेगा लाभ

गिरिडीह. विद्युत आपूर्ति अंचल, गिरिडीह अंतर्गत मुख्यमंत्री उर्जा खुशहाली योजना (बिजली बिल बकाया माफी योजना) के तहत लाभान्वित उपभोक्ताओं को प्रमाण पत्र वितरण हेतु विभिन्न स्थानों पर शिविर का आयोजन किया जायेगा. यह जानकारी विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता मृणाल गौतम ने दी. उन्होंने बताया कि गिरिडीह उत्तरी भाग में तीन अक्टूबर को विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल जमुआ व विद्युत शक्ति उपकेंद्र देवरी, चार अक्टूबर को विद्युत शक्ति उपकेंद्र बिरनी, विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल राजधनवार, पांच अक्टूबर को विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल तिसरी व विद्युत शक्ति उपकेंद्र गावां, जबकि गिरिडीह दक्षिणी भाग में तीन अक्टूबर को गिरिडीह टाउन हॉल, बेंगाबाद ब्लॉक कार्यालय, चार अक्टूबर को रोशनाटुंडा पंचायत भवन डुमरी, चिरकी पंचायत भवन पीरटांड़ व सदर प्रखंड कार्यालय तथा पांच अक्टूबर को विद्युत शक्ति उपकेंद्र सरिया, बगोदर पंचायत भवन व गांडेय कार्यालय में शिविर का आयोजन किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें