28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna : गांधी मैदान में रावण वध कार्यक्रम में 128 सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

रावण वध कार्यक्रम को लेकर गांधी मैदान को चार सेक्टर में बांट कर तैयारी की जा रही है. 229 पोल लाइट व 20 हाइमास्ट लाइट से प्रकाश की व्यवस्था रहेगी. 128 सीसीटीवी कैमरों से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जायेगी.

संवाददाता, पटना : गांधी मैदान में 12 अक्तूबर को विजयादशमी के दिन रावण वध कार्यक्रम होगा. इसको लेकर गांधी मैदान में की जा रही तैयारियों का डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह व एसएसपी राजीव मिश्रा ने बुधवार को जायजा लिया. उन्होंने पूरे गांधी मैदान का निरीक्षण कर सभी निकास द्वार व अन्य संरचनाओं की स्थिति देखी और पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये. डीएम ने कहा कि गांधी मैदान को चार सेक्टर में बांट कर एडीएम व डीएसपी के प्रभार में तैयारी की जा रही है. 229 पोल लाइट व 20 हाइमास्ट लाइट से गांधी मैदान व उसकी चारों ओर प्रकाश की व्यवस्था रहेगी. 128 सीसीटीवी कैमरों से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जायेगी. 13 वाच टावर से भी निगरानी होगी. गांधी मैदान में अस्थायी थाना भी काम करेगा.

मेट्रो के कारण ट्रैफिक के विशेष इंतजाम रहेंगे

डीएम व एसएसपी ने कहा कि सुरक्षा के इंतजाम रावण वध कार्यक्रम आयोजन समिति श्री दशहरा समिति के प्रतिनिधियों से विमर्श कर किया गया है. गांधी मैदान व करगिल स्मृति चौक में विधि-व्यवस्था की मॉनीटरिंग के लिए विभिन्न स्थानों पर मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. डीएम व एसएसपी ने सिटी एसपी मध्य, पटना सदर एसडीओ व एडीएम विधि-व्यवस्था को भीड़ प्रबंधन, यातायात, सुरक्षा, आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था सहित अन्य सभी बिंदुओं पर कार्यक्रम से पूर्व मॉकड्रिल करने का निर्देश दिया. गांधी मैदान से सटे मेट्रो का कार्य होने से भीड़ नियंत्रण व ट्रैफिक के लिए विशेष व्यवस्था करने को कहा गया. पटना मेट्रो के अधिकारी, सिटी मजिस्ट्रेट, नगर पुलिस उपाधीक्षक आपस में समन्वय कर गांधी मैदान व आस-पास दर्शकों के आवागमन को सुगम रखेंगे. जेपी गंगापथ, अशोक राजपथ, एक्जीबिशन रोड में विशेष इंतजाम करना है.

गांधी मैदान के सभी गेट खुले रहेंगे

डीएम ने आयोजन स्थल के आस-पास बिजली के तार को व्यवस्थित करने का निर्देश दिया. भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को सभी गेट की ग्रिसिंग करने को कहा गया. कहा कि रावण वध के दौरान सभी गेट खुले रहने चाहिए. मैदान खाली होने के बाद ही प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्ति स्थान से हटेंगे. गांधी मैदान का समतलीकरण सुनिश्चित करने को भवन निर्माण विभाग को कहा गया. उन्होंने अधिकारियों को घास की कटाई, पेड़ों की छटाई व गड्ढों को भरने का निर्देश दिया. कहा कि बैरिकेडिंग, पंडाल व मंच भी मजबूत रहना चाहिए. ट्रैफिक प्लान की सूचना अखबारों के माध्यम से दी जाएगी. वाहन पार्किंग की व्यवस्था ट्रैफिक एसपी व डीटीओ करेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें