28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Navratri 2024: नवरात्रि के व्रत में खाए जा सकते हैं ये मिलेट्स, देखें पूरी लिस्ट

Navratri 2024: इस लेख में आपको ऐसे मिलेट्स के बारे में बतलाया जा रहा है, जो नवरात्रि के व्रत में खाए जा सकते हैं और ये मिलेट्स व्रत के दौरान आपको अच्छा स्वाद और अच्छा स्वास्थ्य दोनों प्रदान कर सकते हैं.

Navratri 2024: इस समय पूरे देश में नवरात्रि के त्योहार की रौनक देखी जा रही है, जगह-जगह पंडालों को सजाया जा रहा है और देवी मां की पूरी श्रद्धा से पूजा की जा रही है. देवी मां के प्रति अपनी श्रद्धा और भक्ति दिखाने के लिए कई लोग नौ दिनों तक नवरात्रि का व्रत भी करते हैं. इस व्रत के दौरान उन्हें कुछ चीजों को खाने की मनाही होती है, इसलिए जो लोग व्रत करते हैं, उनके लिए यह निश्चित कर पाना कि व्रत के दौरान क्या खाया जाए, थोड़ा मुश्किल होता है. इस लेख में आपको ऐसे मिलेट्स के बारे में बतलाया जा रहा है, जो नवरात्रि के व्रत में खाए जा सकते हैं और ये मिलेट्स व्रत के दौरान आपको अच्छा स्वाद और अच्छा स्वास्थ्य दोनों प्रदान कर सकते हैं.

किनोआ

Istockphoto 638197896 612X612 1
Credit-istock

किनोआ एक ऐसा मिलेट है, जिसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, इसमें अमीनो असीड की मात्र भी अधिक होती है और यह फाइबर और विटामिन से भी भरपूर होता है. किनोआ का इस्तेमाल आप सलाद के रूप में भी कर सकते हैं या फिर नवरात्रि के व्रत के दौरान आप इसका पुलाव बना कर भी खा सकते हैं.

Also read: Jewellery Mehndi: करवा चौथ पर लगाएं ज्वेलरी डिजाइन मेहंदी, बढ़ेगी हाथों की शोभा

Also read: Kuttu Atta Halwa: इस नवरात्रि बनाएं स्वादिष्ट कुट्टू का हलवा, यहां देखें रेसिपी

कुट्टू का आटा

Istockphoto 154413678 612X612 1
Credit-istock

कुट्टू का आटा, जिसे बकव्हीट के नाम से भी जाना जाता है. यह फलाहारी खाने में बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है. यह ग्लूटेन फ्री होता है और इसमें फाइबर और प्रोटीन भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. आप कुट्टू के आटे के इस्तेमाल से कई तरह की डिश बना सकते हैं, जिसमें कुट्टू के आटे का डोसा, कुट्टू के आटे का हलवा और कुट्टू के आटे की पूरी भी शामिल होती है.

राजगिरा

Istockphoto 815162944 612X612 1
Credit-istock

राजगिरा या अमरंथ एक ऐसा मिलेट है, जिसमें प्रोटीन, फाइबर और आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. यह ग्लूटेन-फ्री होता है और व्रत में खाया जा सकता है. इस मिलेट से नमकीन और मीठे दोनों प्रकार के व्यंजन बनाएं जा सकते हैं. राजगिरे के इस्तेमाल से आप पूरी, टिक्की, रोटी और दलिया भी बना सकते हैं.

Also read: Navratri Rangoli Design: सुंदर रंगोली बनाकर करें माता रानी का स्वागत, देखें क्या है ट्रेंड

Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें