24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC 70th CCE 2024 : विशेष रणनीति से करें परीक्षा की तैयारी, पूरा करें सरकारी नौकरी से जुड़ने का सपना

बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से एकीकृत 70वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी गयी है. इस परीक्षा के माध्यम से कुल 1957 पदों पर बहाली की जायेगी. सरकारी नौकरी से जुड़ने के इच्छुक स्नातक युवा परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और एक मजबूत रणनीति के साथ तैयारी पर जोर देकर सफलता को साकार कर सकते हैं...

BPSC 70th CCE 2024 : सरकारी नौकरी से जुड़ने के इच्छुक युवाओं के लिए बिहार लोक सेवा आयोग ने 70वीं एकीकृत संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा यानी 70वीं इंटीग्रेटेड कंबाइंड कॉम्पिटिटिव प्रीलिम्स एग्जामिनेशन (सीसीई) का नोटिफिकेशन जारी किया है. इस परीक्षा के माध्यम से बिहार सरकार अलग-अलग विभागों में कुल 1957 पदों पर बहाली करेगी. आपको बता दें कि इससे पहले सीसीई के जरिये 1929 पदों पर भर्ती की जानी थी, लेकिन अब पदों की संख्या को बढ़ा कर 1957 कर दिया गया है. आप इस परीक्षा में शामिल होने के लिए 18 अक्तूबर, 2024 तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

कुल 1957 पदों पर होगी भर्ती

रूरल डेवलपमेंट ऑफिसर 393
डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस 136
असिस्टेंट कमिशनर ऑफ स्टेट टैक्स 168
रिवेन्यू ऑफिसर 287
सप्लाई इंस्पेक्टर 233
सब डिविजनल ऑफिसर/ सीनियर
डिप्टी कलेक्टर 200
ब्लॉक एससी/एसटी वेल्फेयर ऑफिसर 125
ब्लॉक माइनोरिटी वेल्फेयर ऑफिसर 28
अन्य डिपार्टमेंट की रिक्तियां 387

आप दे सकते हैं यह परीक्षा

मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक एवं समकक्ष परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवार 70वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं. बाल विकास परियोजना पदाधिकारी पदों के लिए स्नातक एवं वैकल्पिक विषय – होम साइंस, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, श्रम एवं समाज कल्याण में से किसी एक विषय का चयन मुख्य परीक्षा के लिए करना होगा.
आयु सीमा :  उम्मीदवार की न्यूनतम आयु पद के अनुसार 20, 21 एवं 22 वर्ष तय है. अधिकतम आयु सीमा पुरुष उम्मीदवारों के लिए 37 वर्ष और महिला उम्मीदवारों के लिए 40 वर्ष है. इन पदों पर अधिकतम आयु में छूट समेत किसी भी प्रकार के आरक्षण का लाभ केवल बिहार के मूल निवासी आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को दिया जायेगा. अन्य राज्य के उम्मीदवारों को सामान्य श्रेणी के तहत आवेदन करना हाेगा. अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें.

इसे भी पढ़ें : AIASL recruitment 2024 : हैंडीमैन समेत 208 पदों के लिए वॉक इन इंटरव्यू, आप हो सकते हैं शामिल

तीन चरणों पर आधारित है चयन प्रक्रिया

70वीं एकीकृत संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में तीन चरण शामिल हैं. पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा और दूसरा चरण मुख्य परीक्षा का है. इन दोनों चरणों में सफल उम्मीदवारों को तीसरे चरण यानी पर्सनल इंटरव्यू एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में शामिल होना होगा.  

जानें प्रारंभिक परीक्षा का पैटर्न  

प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे. 150 अंकों की इस परीक्षा में प्रश्नों को हल करने के लिए दो घंटे का समय दिया जायेगा. इसमें नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी लागू है. हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक की कटौती की जायेगी.

हजार अंकों की होगी मुख्य परीक्षा

इसमें अनिवार्य विषय और वैकल्पिक विषय शामिल हैं. मुख्य परीक्षा कुल 1000 अंकों की होगी. पेपर पैटर्न के बारे में विस्तार से जानने के लिए दिये गये लिंक की मदद लें.

विशेष रणनीति से करें तैयारी

बीपीएससी 70वीं सीसीई 2024 प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने के लिए अभ्यर्थी को सिलेबस को बारीकी से समझने के साथ सभी टॉपिक को शामिल करनेवाला एक स्टडी रूटीन बनाना होगा –

  • प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के लिए आप सामान्य विज्ञान, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएं, भारत एवं बिहार के इतिहास की प्रमुख विशेषताएं, सामान्य भूगोल, बिहार के प्रमुख भौगोलिक प्रभाग के साथ महत्वपूर्ण नदियां, भारत का राष्ट्रीय आंदोलन एवं उसमें बिहार का योगदान, आजादी के बाद बिहार की अर्थव्यवस्था के प्रमुख परिवर्तन आदि विषयों के साथ सामान्य मानसिक योग्यता को जांचने से संबंधित प्रश्नों को तैयार करें.
  • पेपर का पैटर्न समझने के लिए आप पुराने प्रश्नपत्रों को हल कर सकते हैं.
  • उम्मीदवारों के लिए बिहार राज्य से संबंधित प्रश्नों को मजबूती से तैयार करना फायदेमंद साबित होगा.
  • बीपीएससी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकों को सर्वाधिक वरीयता दें.  

इन बातों पर दें ध्यान  

  • कई किताबें पढ़ने की बजाय कुछ चुनिंदा किताबों को बार-बार पढ़ें.
  • करेंट अफेयर्स के तहत पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी, जैव विविधता एवं जलवायु परिवर्तन, सरकारी योजनाएं, अंतरराष्ट्रीय संगठन एवं विभिन्न विषयों के आंकड़े और रिपोर्ट्स पर आधारित प्रश्नों को ठीक से देखें.  
  • अध्ययन के लिए प्रतिदिन 8-10 घंटे का समय निकालें, जिसमें 60 प्रतिशत समय अध्ययन के लिए और 40 प्रतिशत प्रैक्टिस के लिए सुनिश्चित करें.  
  • प्रतिदिन ‘टॉपिक-वाइज’ खूब प्रैक्टिस करें, ताकि अधिकाधिक प्रश्नों तक आपकी पहुंच बन सके.
  • जो प्रश्न आपको सबसे आसान लगे, उन्हें दुबारा जरूर देख लें, क्योंकि यहां गलती होने की संभावना अधिक होती है.

ऐसे करें आवेदन 

पात्र एवं इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने के लिए आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  
अंतिम तिथि : 18 अक्तूबर, 2024.
परीक्षा शुल्क : सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 600 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं, बिहार के मूल निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला उम्मीदवारों को 150 रुपये, जबकि सभी राज्य के दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 150 रुपये परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा.
अन्य जानकारी के लिए देखें : https://bpsc.bih.nic.in/Notices/NB-2024-09-23-02.pdf

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें