25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips: पैसे गिनते-गिनते थक जाएंगे आप, दिवाली से पहले घर की इन दिशाओं को करें साफ

Vastu Tips for Diwali: अगर आप चाहते हैं कि आपके घर पर धन की वर्षा हो तो ऐसे में आपको दिवाली से पहले अपने घर की कुछ दिशाओं की अच्छी तरह से साफ-सफाई कर लेनी चाहिए.

Diwali Vastu Tips: अक्टूबर का महीना सभी के लिए काफी ज्यादा खास होने वाला है. इस महीने आपको दुर्गा पूजा से लेकर दिवाली तक देखने को मिलने वाले हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें इस साल दिवाली का त्यौहार 31 अक्टूबर को मनाया जाने वाला है. इस दिन सभी अपने घरों पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको वास्तु शास्त्र में बताये गए उन स्थानों या फिर दिशाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको दिवाली से अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए. अगर आप इन दिशाओं को साफ कर लेते हैं तो ऐसे में आपको जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा. इन दिशाओं को साफ रखने पर मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहती है. तो चलिए घर की इन्हीं तीन खास जगहों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

दक्षिण दिशा को करें साफ

शास्त्रों पर अगर नजर डालें तो इनमें दक्षिण दिशा का काफी खास महत्व बताया गया है. इस दिशा को यह की दिशा भी कहा गया है. अगर आप अपने घर के इस दिशा में धन, गहने या फिर तिजोरी को रखते हैं तो ऐसे में आपके जीवन में पैसों का बढ़ना रुक जाता है. अगर यह दिशा गंदा रहे तो ऐसे में धन की देवी मां लक्ष्मी घर में कभी भी प्रवेश नहीं करती है. ऐसे में अगर आपने इस दिशा में किसी भी तरह की कोई कीमती वस्तु को रखा है तो उन्हें तुरंत वहां से हटा लें.

Also Read: Vastu Tips: घर में ये 10 चीजें लाएं, जिससे बनी रहे मां लक्ष्मी की कृपा और धन-समृद्धि

Also Read: Vastu Tips: दीवार घड़ी से करें ये छोटा सा उपाय, चारों ओर होगी तरक्की

उत्तर पूर्व दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके घर की जो उत्तर-पूर्व दिशा है उसे ईशान कोण के तौर पर भी जाना जाता है. शास्त्रों के अनुसार आपके घर के इसी जगह पर देवी-देवताओं का वास होता है. मान्यताओं के अनुसार आपको अपने घर की इस दिशा पर कभी भी किसी भी तरह के टूटे-फूटे सामान नहीं रखने चाहिए. कोशिश करें कि आप अपने घर की इस दिशा को हमेशा खाली ही रखें. अगर आपने इस दिशा को किसी भी कारण से गंदा रखा है तो ऐसे में मां लक्ष्मी आपके घर से वापस चली जाती है.

घर का मध्यम हिस्सा

वास्तु शास्त्र में आपके घर के मध्यम हिस्से या फिर भाग को ब्रह्म स्थान के नाम से जाना जाता है. मान्यताओं के अनुसार आपके अपने घर के इस हिस्से को साफ और खुला हुआ रखना चाहिए. जब आप इस दिशा को साफ़ और खुला हुआ रखते हैं तो ऐसे में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आप पर हमेशा बना हुआ रहता है और इसके साथ ही आपको जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. ऐसे में आपको दिवाली से पहले इस दिशा को भी साफ कर लेना चाहिए.

Also Read: Vastu Tips: अपने पर्स में भूलकर भी न रखें ये चीजें, एक झटके में हो जाएंगे कंगाल

Disclaimer: यह आर्टिकल सामान्य जानकारियों और मान्यताओं पर बेस्ड है. प्रभात खबर किसी भी तरह से इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें